साफ़-सफ़ाई कितनी ज़्यादा ज़रूरी है ये कोरोना वायरस ने हमें समझा दिया है. वायरस से बचने के लिए सरकार लोगों को लगातार जागरूक कर रही है कि हाथ धोते रहें, अगर बाहर गए हैं तो लोगों से दूरी बना के चलें, मास्क लगाकर चलें. ऐसे में एक चीज़ पर सब लोग ना के बराबर ही ध्यान देते हैं, वो है जूतों की सफ़ाई.

यहां पर कुछ तरीक़े हैं जो आप अपने जूते साफ़ करते वक़्त प्रयोग में ला सकते हैं ताकि जूतों के साथ-साथ आप और आपका घर बिन बुलाये वायरस से बच सके.  

Disinfectant Wipes:  

Disinfectant wipes एक छोटे पैक में आते हैं जिन्हें इस्तेमाल करना बेहद आसान होता है, ये Wipes ना सिर्फ़ जूतों से वायरस की छुट्टी करेंगे बल्कि जूतों को चमकीला भी बनाएंगे. 

Source: laist

डिटर्जेंट, एंटीसेप्टिक सॉल्यूशन और अल्कोहल: 

घर में आसानी से मिलने वाले सामान जैसे डिटर्जेंट, एंटीसेप्टिक सॉल्यूशन औरअल्कोहल का प्रयोग भी आप जूतों की सफ़ाई में कर सकते हैं. इनका छिड़काव कम से कम 1 फीट की दूरी बना कर करें. हालांकि इस बात का ज़रूर ध्यान रखें कि अल्कोहल की अधिक मात्रा से साफ़ करना आपके जूते को नुक़सान पहुंचा सकता है, अगर जूते चमड़े के हैं तो उन्हें साफ़ करने के लिए अल्कोहल से बचें. 

Source: channel3000

मशीन से सफ़ाई: 

अगर आपके जूते कैनवास कपड़ों के हैं तो उन्हें सीधा मशीन में गर्म पानी से धुल सकते हैं, ये सबसे आसान तरीक़ा है लेकिन इसके बाद जूतों को साफ़ और हवादार जगह में सुखाएं. 

Source: inspirerend-wonen

ध्यान रखें कि गंदे जूतों की सफ़ाई करते वक़्त दस्ताने ज़रूर पहनें और सफ़ाई के बाद दस्तानों को सुरक्षित फेंक दें, ताकि वे किसी और के संपर्क में ना आएं. जूतों की सफ़ाई के बाद ख़ुद की सफ़ाई करना भी उतना ही ज़रूरी है.


अगर इन सारी चीज़ों से बचना है तो ज़रूरी सामान लेने के लिए बाहर जाने वाले अलग जूते रख लीजिये, बाहर जाते वक़्त उन्हीं का इस्तेमाल कीजिये और आते वक़्त उन जूतों को बाहर ही रखा रहने दीजिये. हालांकि उनको भी नियमित रूप से धोना ज़रूरी है.