How To Grow A Beard Fast: फ़िल्मों में आजकल हीरो क्लीन शेव नज़र ही नहीं आते. जिसको देखो वो चेहरे पर घनघोर दाढ़ी बढ़ाए नज़र आता है. जनता भी उन्हें देख कर इंस्पायर होती है और जबर दढ़ियल बनने को आमादा. मगर हर किसी के चेहरे पर भरपूर दाढ़ी आए ये ज़रूरी नहीं.

newsexpressin

कुछ लोगों के एकदम छितरी दाढ़ी (Patchy Beard) आती हैं. मतलब कहीं बाल हैं तो कहीं मामला सफाचट. कुछ के तो आती ही नहीं. ऐसा जेनिटिक्स की वजह से भी होता है. लेकिन सभी चाहते हैं कि उनकी दाढ़ी की अच्छी ग्रोथ हो.

ऐसे में आज हम आपको तेज़ी से घनी दाढ़ी बढ़ाने के उपायों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आसानी और तेज़ी से घनी दाढ़ी पाई जा सकती है.

How To Grow A Beard Fast

1. स्किन का ध्यान रखें

beardresource

अच्छी बियर्ड चाहिए तो बढ़िया स्किन भी होनी चाहिए. दरअसल, डेड स्किन भी कई बार दाढ़ी की ग्रोथ पर नेगेटिव असर डालती है. ऐसे में आपको अच्छे मॉइश्चराइजर की जरुरत पड़ेगी. इससे स्किन भी अच्छी रहेगी और दाढ़ी की ग्रोथ में भी मदद मिलेगी.

साथ ही, बियर्ड के नीचे की स्किन को सक्रिय बनाए रखना भी बहुत ज़रूरी है. इसके लिए आप पहले तो अपने फ़ेस को धोते रहिए और बियर्ड कॉम्ब का इस्तेमाल भी करें. इससे स्किन में रक्त संचार बढ़ता है और पुरानी स्किन हटती रहती है. तेज़ रक्त संचार के कारण ज्यादा मात्रा में न्यूट्रिएंट्स दाढ़ी की जड़ों तक पहुंच पाते हैं. स्क्रब यूज़ करना भी फ़ायदेमंद रहता है.

2. डेली एक्सरसाइज़ भी करती है मदद

Pinterest

कुछ पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन का लेवल पैदाइशी हाई होता है और उन्हें घनी और अच्छी दाढ़ी आती है. लेकिन सबके साथ ऐसा नहीं होता. हो सकता है कि उनमें टेस्टोस्टेरॉन का लेवल कम हो. कम लेवल से दाढ़ी भी कम आती है. एक्सरसाइज़ से आपके टेस्टोस्टेरॉन लेवल में इज़ाफ़ा हो सकता है. साथ ही, रक्त संचार तो बढ़ता ही है.

बता दें, टेस्टोस्टेरॉन ही वो तत्व है जो बालों की स्वस्थ ग्रोथ के लिए जिम्मेदार माना जाता है. इसके अलावा,  एक्सरसाइज से डीएचटी (DHT) यानी डाईहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन के लेवल में बढ़ोत्तरी होती है. ये शरीर में हर बाल की ग्रोथ को सीधे तौर पर बढ़ाने में मदद करता है.

अब एक्सरसाइज़ में आप कुछ भी कर सकते हैं. इसमें वॉकिंग से लेकर साइकिलिंग, कार्डियो वगैरह सब शामिल है. बस आपको कुछ न कुछ एक्टिव रहने के लिए करना है.

How To Grow A Beard Fast

3. स्ट्रेस न लें

hearstapps

स्ट्रेस या तनाव न लें. क्योंकि, जब हम स्ट्रेस में होते हैं बॉडी में में कॉर्टिसोल बढ़ता है, जिससे टेस्टोस्टेरॉन के प्रोडक्शन पर निगेटिव इम्पैक्ट पड़ता है. इतना ही नहीं, आपकी स्ट्रेस से रक्त धमनियां भी सिकुड़ जाती हैं. ऐसी स्तथि में पोषक तत्वों का बालों की जड़ों तक पहुंचना और भी मुश्किल बना देती हैं. जितना कम तनाव लेंगे, उतनी  ही ज़्यादा दाढ़ी को बढ़ने में मदद मिलेगी. तनाव कम करने के लिए भी एक्सरसाइज़ अच्छा ऑप्शन होता है.

4. भरपूर नींद लें

beardresource

अच्छी नींद से स्ट्रेस भी कम होता है और टेस्टोस्टेरॉन लेवल भी बढ़ता है. कम नींद लेने से टेस्टोस्टेरॉन के प्रोडक्शन में कमी आएगी, जो आपको छितरी दाढ़ी ही देगी. ऐसे में फिर घनी दाढ़ी को लिए बिना किसी बाहरी उपाय के काम नहीं चलेगा. ऐसे में 8 घंटे की नींद तो लें.

5. डाइट पर भी ध्यान दें

अपनी दाढ़ी को जल्दी बढ़ाने के लिए विटामिन और सप्लीमेंट लें. साथ ही, दाढ़ी को बेहतर बनाने के लिए विटामिन बी, बी1, बी6 और बी12 को अपनी डाइट में शामिल करें. ताज़े फ़ल और सब्जियों के साथ अपने आहार में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं. अधिक मात्रा में सब्जियों-फलों को डाइट में शामिल करके विटामिन की कमी पूरी की जा सकती है. क्योंकि, इनमें में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी हर मिनरल्स और विटामिन मौजूद है.

वहीं, प्रोटीन के लिए अंडे, नट्स, पालक, सोयाबीन, दालें, ब्रोकली वगैरह खा सकते हैं. क्योंकि, हमारे बाल भी प्रोटीन के ही रेशे हैं. इसलिए जितना प्रोटीन रिच फ़ूड खाएंगे हमें उतनी ही घनी दाढ़ी मिलेगी.

6. अरंडी का तेल

manofmany

महंगे प्रोडक्ट्स यूज़ करने की बजाय दाढ़ी वाले हिस्से पर रोज़ रात को अरंडी के तेल की मालिश करें. इससे दाढ़ी के बाल अच्छी तरह ग्रो करते हैं औऱ घनी दाढ़ी आती है. दरअसल, अरंडी के तेल में रिसिनोइक एसिड पाया जाता है, जो आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. इससे आपकी दाढ़ी के टूटते बाल भी आसानी से रुकते हैं.

ये भी पढ़ें: Best Beard Style:गोल से लेकर लंबे चेहरे वाले तक, जानिए किसके चेहरे पर कैसी बियर्ड शूट करती है

7. प्याज का रस

mybeardgang

प्याज का रस आपकी दाढ़ी बढ़ाने में मदद कर सकता है. जी हां, आप घर पर ही प्याज का रस निकाल सकते हैं और उसमें 2-3 बूंद अरंडी का तेल या पानी मिलाकर उन जगहों पर लगाएं जहां दाढ़ी कम आती है. इसे कम से कम 1-2 घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर सोने से पहले धो लें.