सोशल मीडिया के इस ज़माने में हर कोई फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर एक्टिव है. इसलिए आए दिन आपको किसी का अकाउंट हैक होने की ख़बर भी सुनने को मिलती रहती है. आजकल किसी भी डिवाइस को हैकर्स के द्वारा हैक करना भी बहुत ही आसान हो गया है. ऐसे में आपके मन में भी हर पल यही डर सताता रहता होगा कि कहीं कोई आपका भी सोशल मीडिया अकाउंट हैक न कर ले? आपके साथ ऐसा न हो इसके लिए आपको कुछ सावधानी बरतनी होगी.

Source: bbc

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स को और भी Secure बना सकते हैं.

1. अपनी गोपनियता को सुरक्षित रखें

Source: Media India Group

ये आप पर निर्भर करता है कि आप अपने अकाउंट को प्राइवेट रखना चाहते हैं या फिर पब्लिक. आप चाहें तो किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की सेटिंग्स में जाकर इसी रिस्ट्रिक्टेड भी बना सकते हैं. आप ये भी चूज़ कर सकते हैं कि कौन आपके वीडियो देख सकता है और कौन आपको डायरेक्ट मैसेज भेज सकता है.

2. अपनी पर्सनल जानकारी कभी न शेयर करें.

Source: intrafusion.co.uk

अपनी पर्सनल जानकारी जैसे ईमेल एड्रेस, पासवर्ड, यूजर नेम, बर्थडे, फ़ोन नंबर आदि की जानकारी सोशल मीडिया पर कभी न शेयर करें. ऐसा करने से Identity Theft का ख़तरा बढ़ जाता है. आप हैकर्स के चंगुल में भी फंस सकते हैं.

3. अपनी लोकेशन शेयर करने से बचें

Source: gstatic.com

किसी भी ऐप पर जब तक ज़रूरी न हो अपनी लोकेशन शेयर न करें. क्योंकि लोकेशन पर भी हैकर्स की नज़र रहती है. इसे शेयर करते ही आपकी कई जानकारी हैकर्स को मिल जाती हैं.

4. कमेंट्स को फ़िल्टर करें

Source: phillyviews.com

सोशल मीडिया पर आप अपने विचार और क्रिएटिविटी शेयर करते हैं. लेकिन कई बार लोग आपके वीडियो या फिर फ़ोटो पर भद्दे कमेंट करते हैं. ऐसे लोगों को आप ब्लॉक कर सकते हैं. साथ ही कमेंट का फ़िल्टर भी लगा सकते हैं.

5. सेटिंग्स को कस्टमाइज़ करें

Source: searchenginejournal.com

वॉट्सएप, ट्विटर, फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम की सेटिंग्स में जाकर आप अपनी प्राइवेसी को सिक्योर कर सकते हैं. यहां आपको लास्ट सीन हाइड करने का ऑप्शन, स्टेटस, प्रोफ़ाइल फ़ोटो हाइड करने का ऑप्शन, अपने अकाउंट को प्राइवेट रखने जैसे कई ऑप्शन मिलेंगे. इन्हें आप अपने हिसाब से कस्टमाइज़ कर सकते हैं.

6. कुकीज़ और कैशे

Source: gadgetbytenepal.com

कूकीज़ और कैशे के ज़रिये भी हैकिंग हो सकती है. इसलिए समय-समय पर अपने मोबाइल और लैपटॉप के ब्राउज़र की सेटिंग्स में जाकर इसे क्लीयर करते रहें.

आगे से इन बातों का ध्यान रखें.