सर्दियां आते ही स्किन की बैंड बज जाती है. होठों का फटना, ड्राई स्किन, फटी एडियां और न जाने क्या-क्या. इस सर्दी आपके साथ ऐसा न हो, इसलिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं. इन टिप्स को अपना कर आप भी सर्दियों को खुलकर इंजॉय कर पाएंगे, वो भी अपनी स्किन की टेंशन लिए बिना.

1. त्वचा को Moisturize करें

Source: khoobsurati

सर्दियों में त्वचा रूखी हो जाती है, इसलिए उसे Moisturize करना न भूलें. ये स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है. इसके लिए आप बाज़ार में उपलब्ध Moisturizers का इस्तेमाल कर सकते हैं.

2. गर्म पानी का कम करें इस्तेमाल

Source: navbharattimes

सर्दियों में लोग गर्म पानी से नहाने लगते हैं. ऐसे में त्वचा रूखी हो सकती है. इससे बचने के लिए नॉर्मल पानी से नहाने की कोशिश करें.

3. खूब पानी पिएं

Source: patrika

सर्दियों में भी खूब पानी पीना चाहिए. बॉडी में पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो स्किन सेल्स डेड नहीं होंगे और त्वचा हमेशा दमकती रहेगी.

4. सन स्क्रीन का इस्तेमाल करें

Source: yellowpages

गर्मियों की तरह सर्दियों में भी सूरज की किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए सर्दियों में धूप सेंकने के लिए बैठने से पहले सन स्क्रीन लगाना न भूलें.

5. क्या खाएं

Source: 1mg

सर्दियों में फल, ड्राई फ़्रूट्स, हरी पत्तेदार सब्ज़ियां ज़रूर खाएं. ये पाचन तंत्र को मज़बूत करने के साथ ही त्वचा का भी ख़्याल रखते हैं. इसके अलावा मछली, अंगूर, ब्रोकोली आदि भी त्वचा के लिए बहुत उपयोगी होते हैं.

6. नारियल तेल

Source: myupchar

रोज़ाना नहाने से पहले नारियल तेल से शरीर और चेहरे की मालिश करें. इससे कभी स्किन रूखी नहीं होगी.

7. रात में भी त्वचा को Moisturize करें

Source: indianexpress

रात को सोने से पहले भी Moisturizers लगाना बहुत ज़रूरी है. ऐसा करने से आपकी त्वचा कोमल और चमकदार बनती है.

8. हीटर से बनाएं दूरी

Source: punjabkesari

ख़ुद को गर्म रखने के लिए लोग हीटर या आग के पास बैठे रहते हैं. मगर इससे आपकी त्वचा रूखी हो सकती है. इसलिए हीटर के पास अधिक देर तक न बैठें.

ये टिप्स सर्दियों में होने वाली ड्राई स्किन की समस्या से निपटने में आपकी बहुत मदद करेंगी.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.