नाश्ता ऐसी चीज़ है जिसे मिस नहीं करना चाहिए. अकसर लोग नाश्ते में आलू के पराठे, ब्रेड ऑमलेट या फिर टोस्ट और कॉफ़ी लेना पसंद करते हैं. मगर मैं नाश्ते में पोहा खाना पसंद करता हूं. क्यों? इसकी लिस्ट भी बहुत लंबी चौड़ी है.

सुबह की चाय के साथ पोहा मिल जाए तो पूरा दिन बन जाता है. मैं तो दिन में कभी भी खा सकता हूं. पोहा चाहे सिंपल बना हो या फिर इसे पारंपरिक रूप से करी पत्ता, मूंगफली, प्याज़, टमाटर और अनारदाना डाल कर बनाया गया हो. ये हर रूप में टेस्टी लगता है.

poha
Source: madhur

मैंने पहली बार पोहे का स्वाद अपने पुराने ऑफ़िस में चखा था. ये ऑफ़िस नोएडा के एक फ़्लैट में था. यहां पर एक आंटी (मेड) आती थी जो ऑफ़िस के लोगों के लिए चाय-पानी का इंतज़ाम करती थीं.

एक बार उनके साथ ही लंच में हमने उनके हाथ के बने पोहे का स्वाद चखा था. मुझे पोहे का वो खट्टा-मीठा स्वाद बहुत ही पसंद आया. उसके बाद से ही पोहा मेरा फ़ेवरेट नाश्ता बन गया. मैं कभी आंटी से तो कभी मेट्रो स्टेशन के बाहर लगने वाले इंदौरी पोहा के स्टॉल से पोहा लेकर खाने लगा.

poha
Source: patrika

जब मेरी जॉब दूसरी जगह लग गई तो मैंने ऑफ़िस वाली आंटी से पोहा बनाने की रेसिपी भी मांग ली थी. कभी-कभी मैं ख़ुद भी इसे घर पर बना लेता हूं. वो बात अलग है कि मार्केट में मिलने वाले पोहे से इसका स्वाद कुछ कम होता है.

मैं अकेला ही नहीं महाराष्ट्र, राजस्थान और एमपी के लोग भी पोहे को नाश्ते में खाना पसंद करते हैं. वहां पर तो हर गली नुक्कड़ यहां तक कि रेलवे स्टेशन पर भी आसानी से मिल जाता है. पिछले साल एमपी में हुए चुनाव में नेता तो पोहा खाते हुए लोगों की समस्याएं डिस्कस कर रहे थे. इसे पोहा चौपाल का नाम दिया गया था. देश के कई हिस्से में इसे जलेबी और सेव के साथ खाया जाता है.

poha
Source: patrika

पोहा खाने की एक और वजह है वो है इसका हेल्थ के लिए बेस्ट होना. जानकारों के अनुसार, पोहा खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है, ये आसानी से पच जाता है, इसमें कम कैलोरी होती है. इस लो फ़ैट और लो कैलोरी फ़ूड को खाने की सलाह तो डाइटिशियन भी देते हैं.

एक और बात पोहा बनाना भी बहुत आसान है. इसे कोई भी शख़्स आसानी से बना सकता है. जब भी मुझे भूख लगती है, तो मैं झटपट चिवड़े से इसे बना लेता हूं.

poha
Source: rashmi

पोहा हम जैसे सिंगल लोगों का सेवियर भी है. खाने के लिए जब घर में कुछ नहीं होता तो झटपट इसे बनाकर अपनी भूख मिटा लेते हैं.

poha
Source: yourhunger

पोहा खाने की एक और वजह मैं आपको चलते-चलते बता देता हूं. हम सबके चहेते महानायक अमिताभ बच्चन को भी इंदौरी पोहा पसंद है.

एक बार आप भी पोहा को ट्राई कर के देखिए आप भी इसके मुरीद बन जाएंगे.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.