भारत में हर युवा यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की परीक्षा पास करने का सपना देखता है. ये भारत की सबसे मश्किल परीक्षाओं में से एक है. देश में हर साल लाखों युवा IAS और IPS अधिकारी बनने का सपना लेकर 'सिविल सर्विसेज़' की परीक्षा में बैठते हैं. इस कठिन परीक्षा को पास करने के लिए युवाओं को सालों साल कड़ी मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन परीक्षा में बैठे लाखों युवाओं में से किसी-किसी के ही सपने साकार हो पाते हैं.

ये भी पढ़ें- जानिए IAS, IPS, IRS ऑफ़िसर्स में से सबसे ज़्यादा सैलरी किसकी होती है, मिलते हैं कौन-कौन से भत्ते?

Source: theprint

IAS Officers Shares His Marksheet: आज हम आपको देश के कुछ ऐसे IAS ऑफ़िसर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो अक्सर सोशल मीडिया पर अपने ट्वीट्स से युवाओं को प्रेरित करते रहते हैं. इस दौरान ये परीक्षा में कम मार्क्स पाने वाले बच्चों को प्रेरित करने के लिए अपनी मार्कशीट तक शेयर करते हैं, ताकि देश के युवा इससे प्रेरित होकर ज़िंदगी में कुछ अच्छा करे. दरअसल, ये वो IAS ऑफ़िसर्स हैं जिन्होंने 'ज़ीरो से हीरो' बनने का सफ़र तय किया है. आज देश के लाखों युवा इनसे प्रेरणा लेकर ज़िंदगी में काफ़ी आगे बढ़ चुके हैं.

IAS Officers Shares His Marksheet
Source: twitter

चलिए जानते हैं इस लिस्ट में कौन कौन से होनहार IAS ऑफ़िसर्स (IAS Officers Shares His Marksheet) शामिल हैं-

1- अवनीश शरण (Awanish Sharan)

आईएएस अवनीश शरण (IAS Awanish Sharan) साल 2009 बैच के छत्‍तीसगढ़ कैडर के अधिकारी हैं. अवनीश देश के होनहार अधिकारियों में से एक माने जाते हैं. बिहार के समस्तीपुर से ताल्लुक़ रखने वाले अवनीश देश के कई ज़िलों में काम कर चुके हैं. वर्तमान में उनकी पोस्टिंग छत्तीसगढ़ के बलरामपुर ज़िले में है. वो साल 2017 में पहली बार तब सुर्ख़ियों में आये जब उन्होंने प्रसव पीड़ा के बाद अपनी पत्नी को सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया था. इसके बाद उन्होंने अपनी छोटी बच्ची का एडमिशन भी सरकारी स्कूल में ही कराया. ये वास्तव में एक सराहनीय कदम है, जब कोई आईएएस अधिकारी होते हुए भी सरकारी सेवाओं का लाभ उठाता है और हमें ये सीख देने की कोशिश करता है कि हमें सरकारी सेवाओं पर भरोसा करना चाहिए.  

IAS Awanish Sharan
Source: scrolldroll

IAS Officers Shares His Marksheet

अवनीश शरण Awanish Sharan) अक्‍सर अपने प्रेरणादायक ट्वीट्स के ज़रिए युवाओं को प्रेरित करते रहते हैं. 9 जुलाई 2022 को उन्होंने कम नंबर आने से परेशान देश युवाओं को प्रेरित करने के लिए सोशल मीडिया पर अपनी दसवीं की मार्कशीट की तस्वीर शेयर कर दी थी, जिसे देख लोग हैरान रह गये. दरअसल, अवनीश शरण दसवीं में थर्ड डिविज़न से पास हुये थे. बावजूद इसके वो आईएएस ऑफ़िसर बने.  

IAS Officers Shares His Marksheet

अवनीश शरण Awanish Sharan) ने 22 जुलाई 2022 को एक बार फिर से देश के युवाओं को प्रेरित करने के लिए अपनी असफलताओं से जुड़ा एक ऐसा ट्वीट शेयर किया जिसे देख हर कोई हैरान रह गया. इस ट्वीट में अवनीश ने बताया कि वो IAS अधिकारी बनाने से पहले 13 बार फेल हुए और इसके बाद UPSC परीक्षा क्रैक की.

इस ट्वीट में आप साफतौर पर देख सकते हैं कि अवनीश शरण ने अपनी विभिन्‍न परीक्षाओं के अंक प्रतिशत की जानकारी भी दी. इस दौरान 10वीं में 44.7%, 12वीं में 65% और ग्रेजुएशन में 60% अंक प्राप्‍त किए. हालांकि, अवनीश शरण ने दूसरे प्रयास में UPSC परीक्षा दी थी तो उनकी ऑल इंडिया रैंक 77 थी.  

2- शाहिद चौधरी (Shahid Choudhary)

इस लिस्ट में दूसरा नाम आईएएस शाहिद चौधरी (IAS Shahid Choudhary) का आता है. शाहिद ने 20 जुलाई 2022 को सोशल मीडिया पर अपनी दसवीं मार्कशीट शेयर करके युवाओं का दिल जीत लिया. इस दौरान उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा छात्रों की मांग पर ये रही मेरी दसवीं कक्षा की मार्कशीट, जो 1997 की है. इस दौरान मैंने 500 में से केवल 339 मार्क्स हासिल किये थे. शाहिद चौधरी ने इंग्लिश में 70 अंक, मैथ्स में 55 अंक, हिंदी/उर्दू में 71 अंक, साइंस में 88 अंक और सोशल साइंस में 55 अंक हासिल किये.

IAS Officers Shares His Marksheet

इस दौरान एक ट्विटर यूज़र ने शाहिद चौधरी से सवाल भी पूछा है-

इस पर शाहिद चौधरी लिखते हैं- मैथ्स मैं दोस्त काफ़ी मददगार सबित हुए! सोशल स्टडीज़ का बदला फिर यूपीएससी में समाजशास्त्र लेकर पूरा किया.

IAS Officers Shares His Marksheet

3- नितिन सांगवान (Nitin Sangwan) 

साल 2020 में सीबीएसई द्वारा 12वीं के परिणाम जारी करने के 1 दिन बाद आईएएस अधिकारी नितिन सांगवान ने ट्वीट करते हुए उन बच्चों का हौसला बढ़ाने की कोशिश की जो परीक्षा में अच्छे अंक हासिल नहीं कर पाए. इस दौरान नितिन सांगवान ने अपनी साल 2002 की 12वीं की मार्कशीट शेयर की, जिसमें वो केमेस्ट्री में केवल 24 अंक ही प्राप्त कर पाए थे. बावजूद इसके वो सिविल सेवाओं में प्रवेश करने में सफल रहे थे.   

IAS Officers Shares His Marksheet

IAS Officers Shares His Marksheet

4- तुषार सुमेरा (Tushar Sumera) 

साल 2022 में भरूच के कलेक्टर और डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट तुषार सुमेरा (Tushar Sumera)  ने अपनी 10वीं की मार्कशीट शेयर करते हुए लिखा है कि उन्हें दसवीं में सिर्फ़ पासिंग मार्क्स आए थे. तब न केवल स्कूल में, बल्कि पूरे गांव में ये कहा गया कि वो कुछ नहीं कर सकते, लेकिन तुषार बाद में IAS ऑफ़िसर बने. आईएएस अवनीश शरण ने आईएएस तुषार सुमेरा की मार्कशीट अपने ऑफ़िशियल ट्विटर अकाउंट पर भी शेयर की थी, जिसमें तुषार के 100 में अंग्रेज़ी में 35, गणित में 36 और विज्ञान में 38 नंबर आए थे.

ये भी पढ़ें- ये हैं देश के कुछ ऐसे IAS और IPS ऑफ़िसर्स, जिनकी ईमानदारी बनी इनकी हत्या का कारण

आज देश के लाखों युवा इनसे प्रेरणा लेकर ज़िंदगी में काफ़ी आगे बढ़ चुके हैं.