बटर चिकन – नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. और यदि आप दिल्ली या उसके आस पास के क्षेत्र से आते हैं तब तो जी ये आपके पेट के दिल के बेहद क़रीब ही होगी. 

स्वतंत्र भारत होने से पहले, पेशावर की एक छोटी सी दुकान में तंदूरी चिकन और टमाटर के साथ पकाई जाने वाली ये ग्रेवी डिश खोजी गई थी. जो आज सबसे लोकप्रिय मांसाहारी व्यंजनों में से एक बन चुकी है. 

ख़ैर, अब बातें कम करते हैं और आपको बताते हैं दिल्ली के वो रेस्टोरेंट जो लज़ीज़ बटर चिकन बना कर ख़ुश कर रहे हैं दिल्ली वासियों का दिल. 

1. मोती महल रेस्टोरेंट 

मोती महल दिल्ली के पुराने रेस्टोरेंट में से एक है और यहां का बटर चिकन एक बार खाएंगे तो हमेशा के लिए यहां के फ़ैन बन जाएंगे. 

पता: मोती महल भोजनालय – 3704 नेताजी सुभाष मार्ग, चांदनी चौक के पास, दरियागंज 

2. हैव मोर रेस्टोरेंट 

tripadvisor

ये रेस्टोरेंट एक ढाबे की तरह है. पंडारा रोड के अन्य रेस्टोरेंट की तरह रेस्टोरेंट काफ़ी पुराना है और यह भी आधी रात को खुला रहता है. 

पता: हैव मोर रेस्टोरेंट – 11-12, पंडारा रोड मार्केट 

3. मिनी मुग़ल 

venuepool

यहां आपको नॉर्थ इंडियन और मुग़लई खाना दोनों मिलेगा. जब भी यहां जाइएगा, बटर चिकन को बटर नान के साथ ज़रूर से खाइएगा. 

पता: मिनी मुगल – एम 71, एम ब्लॉक मार्केट, जीके II 

4. काके दा होटल 

ndtv

यह होटल 1931 से बटर चिकन प्रेमियों के लिए वरदान बना हुआ है. कनॉट प्लेस के बाहरी सर्कल में चल रहे इस रेस्टोरेंट में हमेशा भीड़ लगी रहती है और आप कुछ मीटर दूरी तक रेस्टोरेंट से आ रही ख़ुश्बू सूंघ सकते हैं. 

पता: काके दा होटल – 67 नगर पालिका, कनॉट सर्कल, सीपी 

5. नेशनल रेस्टोरेंट 

tripadvisor

ये भी कनॉट प्लेस में है और कम ही लोगों को जानकारी है कि ये काके दा होटल का ही हिस्सा है. यहां के बटर नान का कोई मुक़ाबला ही नहीं है, उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप. 

पता: नेशनल रेस्टोरेंट – 82/83 नगर पालिका बाजार, सीपी 

6. मिनार 

यहां पर लोग दशकों से आ रहे हैं और बटर चिकन का मज़ा उठा रहे हैं. कनॉट प्लेस में स्थित ये रेस्टोरेंट हमेशा लोगों से खचाखच भरा रहता है. 

पता: मीनार – नंबर L-11, रेडियल रोड नंबर 6, सीपी 

7. मुग़ल महल 

laziz

यह एक ऐसा रेस्टोरेंट है जहां आप अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ बटर चिकन और नान खाते हुए एक अच्छी शाम बिता सकते हैं. यहां के बटर चिकन की ग्रेवी का कोई मुक़ाबला नहीं है. 

पता: मुग़ल महल – 7, सेठी भवन, राजेंद्र प्लेस 

8. गुलाटी रेस्टोरेंट 

tripadvisor

यह जगह चार दशक पुरानी है और अपने मलाईदार बटर चिकन के लिए बहुत प्रसिद्ध है. यहां पर कई सारे सेलेब्रिटीज़ भी आते रहते हैं जो इस जगह को और ख़ास बनाते हैं. 

पता: गुलाटी रेस्टोरेंट – 6, पंडारा रोड मार्केट 

9. इनविटेशन रेस्टोरेंट 

यह भोजनालय कई सालों से चल रहा है और अभी भी अपने लज़ीज़ बटर चिकन के लिए जाना जाता है जो समय के साथ और बेहतर होता जा रहा है. 

पता: इनविटेशन रेस्टोरेंट – 3, सामुदायिक केंद्र, अशोक विहार फेज़ II