कुछ लोग अपने खान-पान को लेकर काफ़ी सतर्कता बरतते हैं और हर इंसान को ऐसा करना भी चाहिये, क्योंकि हेल्थ के मामले में रिस्क लेना सही नहीं होता. अब हेल्थ को लेकर सावधान रहना अच्छी बात है, पर कुछ Food Items को लेकर मन में ग़लतफ़हमी पाल लेना ग़लत है. क्योंकि सालों से जिन Food Items को आप अपनी फ़िटनेस का दुश्मन मानते आ रहे हैं, असल में ऐसा बिल्कुल नहीं है.

अब जैसे की इन 7 Food Items को ही ले लीजिये:

1. आलू

दुनियाभर के अधिकतर लोग आलू को सिर्फ़ इसलिये इग्नोर करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि आलू खाने से वो मोटे हो जायेंगे. हांलाकि, असल में आलू खाने से शरीर को काफ़ी ऊर्जा मिलती है. साथ ही इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

Source: cdn

2. चावल

चावल को लेकर भी लोगों के मन में कई सवाल हैं, लेकिन शायद उन्हें ये नहीं पता कि चावल में स्टार्च, एमिनो एसिड, कार्बोहायड्रेट, विटामिन A, बिटामिन C, आयरन और फ़ाइबर पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिये काफ़ी फ़ायदेमंद होता है.

Source: simplyrecipes

3. Whole Wheat Bread

रिसर्च के मुताबिक, Whole Wheat Bread खाने से मधुमेह, कैंसर और हृदय रोग का ख़तरा कम हो जाता है.

Source: cloudfront

4. मसूर की दाल

अगर आप दिनभर में ½ कप मसूर की दाल खाते हैं, तो इससे शरीर को 3.4 प्रतिशत फ़ाइबर मिलता है और दाल का सेवन करने से हमारा Metabolism बढ़ता है, साथ ही शरीर की चर्बी भी कम होती है.

Source: healthline

5. साबुत अनाज

अगर आप अपनी डाइट से Bulgur, Oatmeal, Popcorn, Whole rye, Wild rice, Buckwheat, Triticale और Sorghum ड्रॉप करने का प्लान रहे हैं, तो अभी इस बारे में दोबारा सोचने का मौक़ा है, क्योंकि ये सभी चीज़ें हमारे लिये काफ़ी स्वास्थ्यवर्धक हैं.

Source: medicalnewstoday

6. बींस

बीन्स खाने के एक नहीं, बल्कि अनेक फ़ायदे हैं. बींस का सेवन करने से दिल की बीमारियों का ख़तरा कम हो सकता है, साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल के स्तर का बैलेंस बनाये रखती है. यही नहीं, बीन्स खाने से डाइबिटीज़ होने की संभावना भी कम होती है.

Source: bakingmischief

7. हरा केला

हमें पता है कि सभी को पका केला खाने की आदत है, पर इस बार पका हुआ केला खाने के बजाये कच्चा केला खाने की कोशिश करियेगा हेल्थ में अंतर ख़ुद नज़र आयेगा.

Source: mnn

अगर आपने इन चीज़ों से कतराना छोड़ दिया, तो बॉडी बिल्कुल फ़िट और फ़ाइन रहेगी.