भारत कई मायनों में एक अद्भुत देश है. यहां लुभावनी प्राकृतिक घटनाओं से लेकर सदियों पुरानी संरचनाएं तक देखने को मिलती हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि भारत में ऐसी जगहें भी हैं, जो रात के अंधेरे में चमकती हैं? 

आज हम आपको ऐसी ही जगहों पर ही घुमाने वाले हैं, जिन्हें देखकर आप ख़ुद कहेंगे कि हमारे देश जैसी चमक दुनिया में कहीं देखने को नहीं मिल सकती. 

1. पुरुषवाड़ी वन, महाराष्ट्र

Purushwadi Forest
Source: festivalsherpa

अगर आपको जुगनुओं के शानदार नज़ारे देखने हैं, तो महाराष्ट्र के अहमदनगर के पुरुषवाड़ी गांव जाना होगा. यहां लाखों जुगनू रात में इकट्ठा होते हैं और गांव को अपनी रौशनी से जगमग कर देते हैं. इस गांव में जुगनुओं को देखने के लिए हर साल एक विशेष मेला भी लगता है. मई और जून के महीनों में जुगनुओं से रौशन इस आदिवासी गांव को देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. 

Maharashtra

ये भी पढ़ें: जानिए भारत के उस महान रसायनज्ञ के बारे में, जो किसी भी धातु को सोने में बदल देता था

2. जुहू बीच, महाराष्ट्र

juhu Beach
Source: toi

मुंबई का जुहू बीच उन जगहों में से एक है, जहां आपको कम से कम एक बार जरूर जाना चाहिए. नवंबर से जनवरी के बीच यहां एक बेहद ही अद्भत नज़ारा देखने को मिलता है, जिसे ब्लू टाइड कहते हैं. ये वो प्राकृतिक कारनामा है, जिसमें लहरें नीली लाइट मारने लगती हैं. इसे नोक्टिलुका स्किनटिलन्स कहा जाता है. इस कारनामे के पीछे वजह समुद्र में मौजूद एक विशेष खरपतवार है, जो इतनी सूक्ष्म होती हैं कि आप उन्हें बिना माइक्रोस्कोप के देख भी नहीं सकते. यही वजह है कि इन्हें माइक्रोस्कोपिक मरीन प्लांट भी कहते हैं. 

Mumbai
Source: cloudinary
blue tide
Source: tripoto

3. बेताल्बतिम बीच, गोवा

Betalbatim Beach
Source: toi

ब्लू टाइड की ये घटना सिर्फ़ मुंबई तक सीमित नहीं है, बल्कि दूसरे समुद्र तटों पर भी देखने को मिलती है. गोवा का बेताल्बतिम बीच भी अंधेरे में चमकता है. ये बीच प्राचीन सफेद रेत के लिए जाना जाता है. यहां आपको डॉल्फ़िन की चहलकदमी और डूबते सूरज का दिलखश नज़ारा भी देखने को मिलेगा. 

Goa
Source: tripoto
Blue wave

4. पश्चिमी जयंतिया हिल्स, मेघालय

electric mushrooms
Source: toi

जब चीन और भारत के शोधकर्ता 'इलेक्ट्रिक मशरूम' के बारे में सुनकर मेघालय के पश्चिम जयंतिया हिल्स जिले में गए, तो वो वहां का नज़ारा देखकर दंग रह गए. दरअसल, वहां पहुंचने के बाद उन्हें स्थानीय गाइड द्वारा अपनी मशालें बंद करने के लिए कहा गया. मशालें बुझते ही सामने वो जादू था, जिसे देखकर किसी को अपनी आंखों पर विश्वास न हो.उन्होंने देखा कि छोटे मशरूम अपने आप प्रकाश उत्सर्जित करते हैं. स्थानीय लोग इन मशरूमों का उपयोग जंगलों में नेविगेट करने के लिए करते हैं. परीक्षणों से पता चला कि ये इलेक्ट्रिक मशरूम जीनस रोरिडोमाइसेस की एक नई प्रजाति हैं.

West Jaintia Hills
Source: sentinelassam
Meghalaya
Source: newsfile

5. मट्टू बीच, कर्नाटक

Mattu Beach
Source: bangalore247

रात के अंधेरे में ये समुद्र तक चमकने लगता है समुद्री जीवविज्ञानी अभिषेक जमालाबाद के मुताबिक, इसके पीछे वजह नोक्टिलुका स्किनटिलन्स नामक सूक्ष्मजीव हैं. माना जाता है कि जब ये जीव परेशान होते हैं, तो प्रकाश का उत्सर्जन करते  हैं. 

 Karnataka
Source: tripoto

चलिए, आप लोग कमंट्स में बताइए कि आखिरी बार आपने जुगनुओं को चमकते हुए कब देखा था?