भारत का पडोसी मुल्क पाकिस्तान पिछले 4 सालों से महंगाई की मार झेल रहा है. इमरान ख़ान के नेतृत्व में आज पाकिस्तान की बदहाली जगजाहिर है. इस दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच कच्चे तेल की बढ़ती क़ीमतों और आर्थिक संकट के चलते पाकिस्तान की हालत और भी ख़राब हो गई है. पाकिस्तानी रुपया 182 रुपये प्रति डॉलर की दर के सबसे निचले स्तर पर आ गया है. पाकिस्तानी रुपया के मुक़ाबले भारतीय रुपया अब भी ताक़तवर बना हुआ है. वर्तमान में 1 भारतीय रुपया 2.43 पाकिस्तानी रुपये के बराबर है. इस हिसाब से भारत के 100 रुपये 242.97 पाकिस्तानी रुपयों के बराबर हैं. (India vs Pakistan Cars Price)

ये भी पढ़ें: भारत से लेकर पाकिस्तान तक, जानिये दुनिया के इन 10 देशों में कितनी है '1 Condom' की क़ीमत

india vs pakistan
Source: moneycontrol

भारत (India) के मुक़ाबले पाकिस्तान में चाय, चीनी, दूध, आटा, चावल, तेल और साबुन समेत डेली इस्तेमाल की चीज़ें काफ़ी महंगी हैं. अगर इलेक्ट्रॉनिक और गाड़ियों की बात करें तो इन्हें ख़रीद पाना आम लोगों के बस की बात नहीं है. इसके अलावा पाकिस्तान की ख़ुद की कोई कार मैन्युफ़ैक्चरिंग नहीं है. इसलिए वहां गाड़ियां अन्य देशों से आयात होती हैं. यही वजह है कि भारत के मुक़ाबले पाकिस्तान में कार की क़ीमतें 4 गुना तक अधिक है. भारत में जिन Cars की क़ीमत 4 से 5 लाख रुपये होती है वो पाकिस्तान में 15 से 20 लाख रुपये में बिकती हैं. (India vs Pakistan Cars Price)

india vs pakistan cars
Source: youtube

भारतीय सड़कों पर चलने वाली Swift, WagonR और Alto समेत कई अन्य गाड़ियां पाकिस्तान की सड़कों पर भी दौड़ती हैं. लेकिन भारत-पाकिस्तान के राजनीतिक संबंध अच्छे नहीं होने की वजह से पाकिस्तान में ये Cars भारतीय ब्रांड के बिना बिकती हैं. चलिए जानते हैं पाकिस्तान में इन कारों की क़ीमत क्या है? 

1- Omni

भारत में Maruti Omni की क़ीमत 2.08 लाख रुपये से शुरू होकर 3.07 लाख रुपये तक जाती है. पाकिस्तान में यही गाड़ी Suzuki Bolan के नाम से बिकती है, जिसकी क़ीमत 11.78 लाख रुपये से शुरू होकर 12.65 लाख पाकिस्तानी रुपये तक जाती है.

Suzuki Bolan, Pakistan
Source: bestsellingcarsblog

2- Alto  

भारत में बिकने वाली 'Maruti Suzuki Alto' की क़ीमत 3.25 लाख रुपये से शुरू होकर 4.94 लाख रुपये तक जाती है. लेकिन पाकिस्तान में ये कार 'Suzuki Alto' के नाम से बिकती है, जिसकी क़ीमत 14.25 लाख रुपये से शुरू होकर 18.86 लाख पाकिस्तानी रुपये तक जाती है.  

Suzuki Alto, Pakistan
Source: bestsellingcarsblog

3- Wagon R  

भारत में 'Maruti Suzuki Wagon R' की क़ीमत 5.39 लाख रुपये से शुरू होकर 7.10 लाख रुपये तक जाती है, लेकिन पाकिस्तान में 'Suzuki Wagon R' की क़ीमत 18.77 लाख रुपये से शुरू होकर लेकर 21.58 लाख पाकिस्तानी रुपये तक जाती है.  

Suzuki WagonR, Pakistan
Source: bestsellingcarsblog

India vs Pakistan Cars Price

4- Celerio 

भारत में बिकने वाली 'Maruti Suzuki Celerio' की क़ीमत 5.15 लाख रुपये से 6.94 लाख रुपये के बीच है. पाकिस्तान में यही कार 'Suzuki Cultus' के नाम से बिकती है जिसकी क़ीमत 16.55 लाख रुपये से 19.75 लाख पाकिस्तानी रुपये के बीच है.

Suzuki Cultus, Pakistan
Source: incpak

5- Swift 

भारत में 'Maruti Suzuki Swift' की क़ीमत 5.90 लाख रुपये से शुरू होकर 8.77 लाख रुपये तक जाती है, लेकिन पाकिस्तान में Suzuki Swift कार की क़ीमत 25 लाख रुपये से शुरू होकर 29 लाख पाकिस्तानी रुपये तक जाती है.

Suzuki Swift, Pakistan
Source: indiatv

India vs Pakistan Cars Price 

6- Honda City

भारत में Honda City कार की क़ीमत 11.63 लाख रुपये से शुरू होकर 13.58 लाख रुपये तक जाती है. जबकि पाकिस्तान में Honda City कार की क़ीमत 24.5 लाख रुपये से शुरू होकर 28.6 लाख पाकिस्तानी रुपये तक जाती है.  

Honda City, Pakistan
Source: wikipedia

7- Toyota Yaris 

भारत में Toyota Yaris की भारत में शुरुआती क़ीमत 9.16 लाख रुपये है, जबकि पाकिस्तान में Toyota Yaris कार की क़ीमत 25 लाख पाकिस्तानी रुपये के क़रीब है.  

Toyota Yaris, Pakistan
Source: aboutpakistan

8- Toyota Fortuner 

भारत में Toyota Fortuner डीज़ल वैरिएंट कार की क़ीमत 38 लाख रुपये के क़रीब है, जबकि पाकिस्तान में इस कार की क़ीमत 92 लाख पाकिस्तानी रुपये है.  

Toyota Fortuner, Pakistan
Source: dawn

ये भी पढ़ें: भारत से लेकर पाकिस्तान तक, कितनी है इन 15 देशों में 1 लीटर दूध की क़ीमत?

क्यों चौक गए न पाकिस्तान में इन कारों की क़ीमत जानकार? (India vs Pakistan Cars Price)