(Indian Cities Nicknames Stories)- हर शहर के पीछे एक कहानी होती है. हम जिस भी शहर घूमने जाते हैं, उससे जुड़ा इतिहास और परंपरा देखने को मिल ही जाता है. कभी कोई शहर अपने इतिहास से तो कोई अपने फ़ेमस चीज़ों के लिए यूनिक माना जाता है. जैसे कभी अपने सोचा कि, जयपुर को 'पिंक सिटी' क्यों कहा जाता है? या फिर उदयपुर को 'ब्लू सिटी' क्यों कहा जाता है? अगर आप जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की क्यों दिया गया है, इन शहरों को ये Nickname!

ये भी पढ़ें: स्पीति घाटी से लेकर कास पठार तक, भारत की वो 10 सुन्दर जगहें जिनके बारे में लोगों को पता नहीं होगा

जाने नीचे दिए गए शहर और उनके दिए निकनेम का कारण (Indian Cities Nicknames Stories)-  

- जयपुर (पिंक सिटी)

jaipur
Source: holidify

जयपुर राजस्थान के सबसे सुन्दर शहर में से एक है. जिसकी बनावट और ख़ूबसूरती पर्यटकों को अपनी तरफ़ आकर्षित कर ही लेती है. जयपुर को पिंक सिटी इसीलिए कहा जाता है, क्योंकि वहां की महारानी का सबसे पसंदीदा रंग "पिंक" था. महाराजा सवाई राम सिंह के दिमाग में एक बात सूझी की क्यों न पूरे शहर को गुलाबी रंग से रंग दिया जाये. जिसके बाद उन्होंने अपने अधिकारियों को ये आदेश दिया कि, पूरे शहर को गुलाबी रंग से रंग दिया जाये. इसीलिए जयपुर का नाम "पिंक सिटी" रख दिया गया. 

- जोधपुर (ब्लू सिटी या सन सिटी) 

jodhpur
Source: holidify

अगर आप जोधपुर की पुरानी जगहों पर जाये, तो आपको पूरा जोधपुर नीले रंग में रंगा नज़र आएगा. वहां के लोगों के मान ना है कि, नीले रंग से मच्छर और मक्खी दूर रहते हैं. साथ ही साथ नीले रंग से शहर गरम और आरामदायक होता है. जोधपुर को 'सन सिटी' के नाम से भी जाना जाता है. क्योंकि जोधपुर में पूरे साल सूरज उसी ऊर्जा से चमकता है. इसीलिए जोधपुर को "ब्लू सिटी" कहा जाता है. (Indian Cities Nicknames Stories)  

- उदयपुर ( झीलों का शहर )

udaipur
Source: holidify

उदयपुर को पहले मेवाड़ के नाम से जाना जाता था. उदयपुर अपने सुन्दर झीलों की वजह से बहुत से पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र बन गया है. बॉलीवुड में झील के किसी शूट के लिए फ़िल्ममेकर्स उदयपुर ही आते हैं. यहां आपको पिछोला झील, फ़तेह सागर, ढेबर, सागर स्वरुप झील और दूध तलाई जैसी झीलें हैं. इसीलिए उदयपुर को "झीलों का शहर" कहा जाता है.

ये भी पढ़ें: ये हैं अतुल्य भारत की 15 ऐसी ख़ूबसूरत जगहें, जिनके बारें में सब नहीं जानते

- अहमदाबाद (बॉस्टन ऑफ़ इंडिया)   

ahemdabad
Source: holidify

अहमदाबाद साबरमती नदी के किनारे बसा है. इस शहर को "बॉस्टन ऑफ़ इंडिया" इसीलिए कहा जाता है, क्योंकि इस शहर में "अडानी ग्रुप", "निरमा डेटर्जेंटस" और "ज़यडस कैडिला जैसी कई बड़ी IT कंपनियां है. जिसने देश की GDP को बढ़ाने बहुत मदद की है. साथ ही साथ अहमदाबाद भारत का सबसे पहला UNESCO वर्ल्ड हेरिटेज सिटी है. (Indian Cities Nicknames Stories) 

- सूरत (डायमंड सिटी ऑफ़ इंडिया)

surat
Source: holidify

सूरत दुनिया की 90 फ़ीसदी डायमंड कटिंग, पॉलिशिंग संभालता है. यह शहर कई लोगों को कपड़े और डायमंड के काम के लिए रोज़गार भी देता है. इसीलिए गुजरात के इस साफ़ शहर सूरत को "डायमंड सिटी ऑफ़ इंडिया" कहा जाता है. 

- मुज़फ़्फ़रपुर ( लैंड ऑफ़ लीची )

muzaffarpur
Source: holidify

बिहार के गरम और नरम मौसम वाले शहर में आपको सबसे स्वादिष्ट और बेहतरीन लीची खाने को मिलेगी. यहां का मौसम लीची के लिए सबसे अच्छा है. यही वज़ह है की देश दुनिया में इस शहर से लीची को निर्यात किया जाता है. (Indian Cities Nicknames Stories)

- कानपूर ( लैदर सिटी ऑफ़ वर्ल्ड )

kanpur
Source: holidify

कानपूर भारत में "चमड़े" का सबसे बड़ा उत्पादक है. इस शहर से हमारे देश का आधे से ज़्यादा राजस्व आता है. अगर आपको भी चमड़े बना पर्स, बैग, बेल्ट इत्यादि पसंद हैं. तो एक बार आपका यहां आना बनता है.

- नागपुर (ऑरेंज सिटी) 

nagpur
Source: holidify

महाराष्ट्र में स्थित नागपुर संतरों का सबसे बड़ा उत्पादक है. सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पूरे दुनिया में नागपुर के संतरे मशहूर हैं. बता दें कि, वहां संतरे 12 रुपये दर्ज़न मिलते हैं. नागपुर में बहुत से टाइगर रिज़र्व भी है. इसीलिए इसे "टाइगर कैपिटल ऑफ़ इंडिया) भी कहा जाता है. (Indian Cities Nicknames Stories)

- कुर्ग (स्कॉटलैंड ऑफ़ इंडिया )

coorg
Source: holidify

यूरोप का मज़ा आप भारत के कुर्ग में भी ले सकते हैं. कर्नाटक के कुर्ग में आपको दूर-दूर तक कॉफ़ी, चाय और संतरों के बाग़ देखने को मिल जायेंगे. अगर आप मौसम की बात करें, तो यहां का मौसम ठंडा रहता है. गर्मियों में घूमने की सही जगह है.