Indian Genderless Fashion Brands: साल दर साल लोगों के लिए फ़ैशन के मायने काफ़ी तेज़ी से चेंज हो रहे हैं. आजकल 'यूनीसेक्स' टर्म का इस इंडस्ट्री में बज़ बन हुआ है. यही वजह है कि आजकल 'जेंडरलेस फ़ैशन' (Genderless Fashion) का कॉन्सेप्ट मार्केट में है और तेज़ी से ट्रेंड कर रहा है. इसका मतलब होता है कि लोगों को उनके जेंडर से परे अपने तरीके से ड्रेस अप होने की आज़ादी.   

अगर आपका भी स्टाइल हमेशा से नॉन-बाइनरी रहा है, तो आपको इन ब्रांड्स की लिस्ट को ज़रूर फ़ॉलो करना चाहिए. ये सारी ब्रांड्स पूरी तरीके से जेंडरलेस फ़ैशन (Indian Genderless Fashion Brands) को प्रमोट करती हैं.

genderless fashion
Source: lifestyleasia

Indian Genderless Fashion Brands

1. Bloni

इस ब्रांड के फाउंडर और क्रिएटिव डायरेक्टर अक्षत बंसल हैं, जो सिर्फ़ फ़ैशन क्रिएट करने में ही नहीं, बल्कि इस इंडस्ट्री को बेहतर अप्रोच देने में यक़ीन रखते हैं. उनकी ब्रांड लोगों को सख़्त रूप से कपड़ों के नॉन-बाइनरी कलेक्शन ऑफ़र करती है. इस कंपनी का निर्माण उन्होंने साल 2017 में किया था. ये कंपनी मॉडर्न नैतिक लग्ज़री और कपड़ों की बात करती है, जो क्रिएटिविटी की सीमाओं से परे उद्देश्य और अभिव्यक्ति तक जाते हैं. इस ब्रांड की क्रॉप जैकेट्स और ट्राउज़र्स उनके कलेक्शन का मुख्य आकर्षण हैं.

ये भी पढ़ें: इन 7 Male Fashion Influencers ने जेंडर स्टीरियोटाइप को तोड़ने का काम किया है

2. द Misnomer

इस कंपनी के अगर आप इंस्टाग्राम पेज पर जाएंगे, तो सबसे पहले आपको उसके बायो में एक वन लाइनर लिखा दिखाई देगा. इसमें लिखा है, 'स्थिरता किसी जेंडर को नहीं जानती है'. ये वन लाइनर आपको इस ब्रांड की तरफ़ आकर्षित करने के लिए काफ़ी है. यहां पर आपको बेल्ट बैग्स से लेकर जैकेट, लैपटॉप कवर्स, ट्रैक पैंट्स तक चमड़े से बने मिल जाएंगे. ये सभी रिसाइकिल हुए फ़ैब्रिक से बने हैं. 

3. Rishta by Arjun Saluja

इस ब्रांड का हर एक कपड़ों का कलेक्शन किसी की फॉर्म, जेंडर या बॉडी टाइप से परे है. ये सबके लिए एक समान है. जैसा कि नाम से प्रतीत हो रहा है कि इसके फाउंडर अर्जुन सलूजा हैं. उनका मानना है कि उनका कपड़ा उसे ख़रीदने वाले व्यक्ति के लिए बहुमुखी होना चाहिए. चाहे बात उनकी केप जैकेट्स की कर ली जाए या फिर हाइब्रिड लुंगी पैंट्स की, वो किसी विशेष जेंडर के लिए नहीं बनाई गई हैं. (Indian Genderless Fashion Brands)

4. Huemn

इस ब्रांड को प्रणव कीर्ति मिश्रा और श्यामा शेट्टी मिलकर चलाते हैं. उन्होंने इसकी शुरुआत साल 2012 से की थी और तब से उनकी ये ब्रांड जेंडरलेस फै़शन का प्रतीक बन गई है. उनकी ओवरसाइज्ड टी-शर्ट, को-ऑर्ड सेट, डेनिम, एक्सेसरीज़ समेत सारी चीज़ें हर किसी के लिए हैं. उनकी ये कूल स्टाइल काफ़ी लोगों को पसंद आती है और लोग उनके कपड़े बेहद शौक से पहनना पसंद करते हैं. 

5. अनाम

इसकी ब्रांड की रचना ही रीयूज़ के स्तंभों पर हुई है. अनाम ज़्यादातर क्वीर फै़शन पर फ़ोकस करती है, जिसके बारे में आज के समय में बड़े पैमाने पर बात होनी चाहिए. अगर आपको कपड़े यूनिक और एक्सपेरिमेंटल कंस्ट्रक्शन के साथ पसंद हैं, तो समझ लीजिए ये ब्रांड आपके लिए ही बनी है. इसके कपड़े काफ़ी कलर्स के मिनिमल टोन की थीम पर होते हैं. उनके कपड़ों में आपको खादी का भी टच मिलेगा. 

6. टू पॉइंट टू स्टूडियोज़

इस ब्रांड की मालकिन अनविता शर्मा हैं. उनके कलरफ़ुल कलेक्शन आपको एहसास कराते हैं कि ये टर्म सिर्फ़ ऊपरी दिखावा या फिर कहने के लिए नहीं हैं. उनका हर एक आउटफ़िट अपनी एक अलग ही अभिव्यक्ति करता है. एक यूनिक तरीके की आर्ट और क्रिएटिविटी उनके ब्रांड की हाइलाइट है. इस ब्रांड में आपको एक से एक सीक्विन जैकेट, कलर ब्लॉक कोट और पैचवर्क बैग मिल जाएंगे. आप इसे अपने पार्टनर के साथ ख़रीद कर ट्विनिंग भी कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: मिलिए Instagram के इन 6 स्ट्रीट फ़ैशन इन्फ्लुएंसर्स से, जिन्होंने बदल दी फ़ैशन की परिभाषा

7. बोबो कलकत्ता

इस ब्रांड को आयुष्मान मित्रा और जीत शाही ने शुरू किया था. इस ब्रांड में आपको वैरायटी के कलरफ़ुल कपड़े मिलेंगे, जो कलर्स की अभिव्यक्ति को दर्शाता है. आपको इनके हर कपड़ों की डिज़ाइन में एक बाइसेक्शुअल लिप-लॉक करता हुआ चेहरा भी मिलेगा. अपने कलेक्शन से इसके फाउंडर्स आत्म-स्वीकृति और प्यार की आज़ादी दर्शाते हैं. अगर आपको बोल्ड या कलरफ़ुल कपड़े पसंद हैं, तो आप बोबो कलकत्ता पर अपने परफ़ेक्ट फ़िट के लिए पूरी तरह भरोसा कर सकते हैं. 

बेहद यूनिक है इन ब्रांड्स का स्टाइल.