Indian Godmen Net Worth : ज़्यादातर भारतीय अपने रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में साधु और संत की सलाह को फॉलो करते हैं. कई धार्मिक और आध्यात्मिक गुरु अपने अनुयायियों को ख़ुश रहने और स्वस्थ जीवन जीने का निर्देश देते हैं. मौजूदा समय में योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो 1.5 करोड़ रुपए की लैंड रोवर डिफेंडर 130 को ड्राइव करते हुए नज़र आ रहे हैं.

तो हमने सोचा आइए क्यों ना आपको भारत के 10 सबसे फ़ेमस साधु-संतों की नेट वर्थ के बारे में बता देते हैं. (Indian Godmen Net Worth)

ये भी पढ़ें: कैसे बनते हैं महिला नागा साधु? जानिए कितनी कठिन होती है इसकी प्रक्रिया

1-स्वामी नित्यानंद

स्वामी नित्यानंद की एक नित्यानंद ध्यानपीठम नाम से एक से फाउंडेशन है, जिसके दुनिया भर में मंदिर, आश्रम और गुरुकुल हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक उनकी नेट वर्थ 10,000 करोड़ रुपए है. वे अब देश छोड़कर जा चुके हैं और इक्वाडोर के पास एक द्वीप खरीद कर रह रहे हैं.

toi

2-आसाराम बापू

जोधपुर में रेप मामले में उम्र कैद की सजा काट रहे 81 साल के आसाराम बापू (Asaram Bapu) के दुनियाभर में 350 आश्रम हैं. इसके अलावा वो 17,000 बाल संस्कार केंद्र के भी मालिक हैं. 2021 में आसाराम के ट्रस्ट का सालाना रेवेन्यू क़रीबन 350 करोड़ रुपए था. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति 10,000 करोड़ रुपए से भी ज़्यादा है.

soi

3-बाबा रामदेव

भारतीय योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड (Patanjali Ayurveda Ltd) की सह स्थापना की थी. वो आयुर्वेद, बिज़नेस, राजनीति और कृषि में अपनी एक्टिविटीज़ के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने दिव्य योग मंदिर ट्रस्ट की स्थापना 1995 में की थी. साल 2022 में उनकी नेट वर्थ 1600 करोड़ रुपए आंकी गई थी. मुंबई में भी रामदेव का आलीशान घर है. इसकी क़ीमत क़रीब 4 करोड़ रुपए बताई जाती है. मुंबई में उनके पास कई और भी प्रॉपर्टी हैं.

wikibio

4-श्री श्री रविशंकर

भारतीय गुरु श्री श्री रविशंकर (Shri Shri Ravishankar) ने 1981 में आर्ट ऑफ़ लिविंग फाउंडेशन (Art of Living Foundation) का 1981 में गठन किया है और अब 151 देशों में इसके अनुमानित 300 मिलियन अनुयायियों में से लाखों दानदाता हैं. उनके आर्ट ऑफ़ लिविंग सेंटर्स, हेल्थ केयर सुविधाएं और फ़ार्मेसी उनके एसेट्स में से एक हैं, जिनकी क़ीमत 1000 करोड़ रुपए के क़रीब है.

free press journal

ये भी पढ़ें: कहानी अमर भारती की, वो साधु जिसने 48 साल से हवा में उठा रखा है अपना एक हाथ

5-माता अमृतानंदमई

हिंदू गुरु माता अमृतानंदमयी का जन्म केरल में 27 सितंबर 1953 को हुआ था. उन्हें लोग अम्मा कहकर बुलाते हैं. अम्मा को उनके मठ की ओर से किए जाने वाले सामाजिक कार्य के लिए जाना जाता है. वो आनंदमयी ट्रस्ट की इन चार्ज हैं और उनकी कुल संपत्ति 1500 करोड़ रुपए है.

outlook

6-जग्गी वासुदेव

ईशा फाउंडेशन के संस्थापक जग्गी वासुदेव ने ईशा फाउंडेशन (Isha Foundation) का गठन किया था. वो दुनियाभर में सद्गुरु के नाम से जाने जाते हैं. ईशा फाउंडेशन एक NPO है, जो दुनियाभर में योग प्रोग्राम्स ऑफ़र करता है. 13 अप्रैल 2017 को सद्गुरु को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुख़र्जी द्वारा पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. उनकी अनुमानित कुल संपत्ति 18 करोड़ रुपए के क़रीब है.

india today

7-राम रहीम

भारत की सबसे समृद्ध आध्यात्मिक हस्तियों में से एक राम रहीम थे. 1990 से उन्होंने संगठन के नेता के रूप में कार्य किया है. उनकी कुल नेट वर्थ 1455 करोड़ रुपए है.

crime tak

8-अवधूत शिवानंद

शिव योग (Shiv Yog) के फाउंडर होने के साथ ही वो एक आध्यात्मिक गुरु भी हैं. उनकी आर्गेनाईजेशन माइंड से बॉडी के कनेक्शन के मेडिटेशन प्रोग्राम कराती है. उनकी कुल नेट वर्थ 43 करोड़ रुपए है.  

religionworld