भारत में फ़ैशन का हर दौर ख़ास रहा है. हर दौर में अलग-अलग फ़ैशन के अलग-अलग ट्रेंड्स देखने को मिले. बात चाहे पुरुषों के स्टाइल की हो या महिलाओं की, हम किसी मामले में कम नहीं रहे. अब चाहें वो बेल-बॉटम पैन्ट्स हो या फिर सलवार-कमीज़. अगर, हम 21वीं सदी की बात करें, तो फ़ैशन अपने अलग लेवल पर है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, फ़ैशन का चलता ये कारवां शुरू कहां से हुआ और आजकल पहने वाले कपड़े लोग कब से पहनते आ रहें हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको इस आर्टिकल के ज़रिये 40s से लेकर 2000s तक के फ़ैशन ट्रेंड्स के बारे में बताएंगे.(Indian Vintage Fashion)

आइये जानते है 40s के दशक का फ़ैशन ट्रेंड (Indian Vintage Fashion)

ये भी पढ़ें: लौट आया है 90's का फ़ैशन! आज के समय के ये 12 फ़ैशन ट्रेंड्स उस दौर में भी सुपरहिट थे

40sfashion
Source: vintageindianclothing

यह दशक वर्ल्ड वॉर 2 का दशक था. जहां, स्वदेशी आंदोलन में महिलाएं भी जोर-शोर से हिस्सा ले रही थीं. तब के दौर में "खादी" का प्रयोग काफ़ी हो रहा था. बता दें कि, 40s के दशक में सलवार और कमीज़ काफ़ी ट्रेंड में थी. लेकिन, 40s के शुरुआती दिनों में चूड़ीदार और कमीज़ कॉलेज जाने वाली लड़कियों में काफ़ी फ़ेमस हो गया था.     

50s का फ़ैशन ट्रेंड (Indian Vintage Fashion)

madhubala
Source: pinterest
madhubala
Source: vintage
madhubala
Source: missmalini

अब भारत आज़ाद हो चुका था. इसी के साथ फ़ैशन का रुख़ भी बदल गया. 50s के दशक की इंडियन एक्ट्रेस मीना कुमारी सहित अन्य एक्ट्रेसेस यंग लड़कियों को काफ़ी प्रभावित कर रही थीं. अब अगर ट्रेंड की बात करें, तो मधुबाला इंडिया की सबसे मशहूर हीरोइन ने हावड़ा ब्रिज (1958) में डीप-कट ब्लाउज़ और कैप्री पैन्ट्स पहन कर इंडिया की फ़ैशन ट्रेंड को बदल कर रख दिया था.

60s का फ़ैशन ट्रेंड (Indian Vintage Fashion)

sadhana
Source: pinterest
sadhana
Source: pinterest
sadhana
Source: indianexpress

जैसे-जैसे दशक बीतता गया वैसे-वैसे फ़ैशन की परिभाषा भी बदलती गयी. अब 60s का फ़ैशन बदला और चमकदार, शॉर्ट-कुर्ते और स्किनी फिट कपड़े काफ़ी ट्रेंड में चलने लगे. फ़िट-ब्लाउज़, स्कार्फ़ और हेयरस्टाइल उस समय काफ़ी फ़ेमस थे. मुमताज़, सायरा बानो, साधना जैसी कई एक्ट्रेसेस ने फ़ैशन ट्रेंड को काफ़ी बदल कर रख दिया था. 

70s का फ़ैशन ट्रेंड (Indian Vintage Fashion)

70sfashion
Source: shilpaahuja
mumtaz
Source: vintageindianclothing

ये दशक अनोख़ा था. क्योंकि इस दशक में भारत में पहली बार कोई महिला प्रधानमंत्री बनी थीं. जिनका नाम इंदिरा गांधी था. अगर हम, उनके फ़ैशन की बात करें, तो वो हमेशा खादी की साड़ी पहनना पसंद करती थी. इस दशक में पोलका-डॉट ड्रेसेस, क्रॉप-टॉप,स्कर्ट्स और पैंट-सूट ट्रेंड में आया. डिम्पल कपाड़िया, ज़ीनत अमान जैसी कई एक्ट्रेसेस ने फ़ैशन का ट्रेंड ही बदल कर रख दिया था.

80s का फ़ैशन ट्रेंड (Indian Vintage Fashion)

madhuri dixit
Source: rapidleaks
1980s
Source: rapidleaks

80 के दशक में चूड़ीदार/सलवार काफ़ी ट्रेंड में चल रहा था. प्रिंटेड साड़ी और मैचिंग ब्लाउज़, चमकदार गहने काफ़ी ट्रेंड में चल रहे थे. रेखा 80s की ग्लैमरस डीवा थी. उनकी फ़िल्म उमराव जान में उनके गहने और कपड़ों ने यंग पीढ़ी को एक नया फ़ैशन ट्रेंड दे दिया था. 

90s का फ़ैशन ट्रेंड (Indian Vintage Fashion)

90sfashion
Source: mygoodtimes
90sfashion
Source: femina
rangeela
Source: tabloidxo

ये भी पढ़ें: 90 के दशक का ऐसा कोई बच्चा नहीं होगा जिसने ये 7 फ़ालतू फ़ैशन ट्रेंड फ़ॉलो न किये हों

90s के दशक के फ़ैशन में ज़्यादा फ़र्क़ नहीं आया. लेकिन, इस दशक में इंडीपॉप डीवा जैसे अलीशा चिनाई और सुनीता राव का दौर शुरू हो चुका था. जिन्होंने एंट्री कर फ़ैशन का ट्रेंड काफ़ी हद तक बदल दिया था. अगर इंडियन मूवी की बात करें, तो हम आपके हैं कौन में माधुरी पर्पल साड़ी को काफ़ी फ़ेमस कर दिया था.

2000s का फ़ैशन ट्रेंड (Indian Vintage Fashion)

karishma
Source: pinterest

इस दशक तक विदेशी कई ब्रांड्स भारत में आ चुके थे. मनीष मल्होत्रा और सब्यसाची जैसे फ़ैशन डिजाइनरों ने नए और पुराने कपड़ों के साथ एक्सपेरिमेंट करना शुरू कर दिया. महिलाओं ने डीप-कट क्लीवेज वाले ब्लाउज़ के साथ ग्लैमरस साड़ी पहन ना शुरू कर दिया. लो -वेस्ट जींस भी एथनिक कुर्तियों के साथ बेहद लोकप्रिय हो गई.