Instant Noodles चुटकियां बजाते ही बन कर तैयार हो जाते हैं. इन्हें आप कभी भी कहीं भी पका कर खा सकते हैं. जितनी जल्दी ये बनते हैं, उससे कहीं अधिक टेस्टी होता है इनका स्वाद. इन नूडल्स ने घर से दूर रहने वाले लोगों की खाना बनाने और खाने की परेशानी को हद तक ख़त्म कर दिया है. पर क्या इंस्टेंट नूडल्स खाते आप इंस्टेंटली ये बता सकते हैं कि पहली बार इन्हें किसने बनाया था?

बहुत ज़्यादा इंस्टेंट-इंस्टेंट न करते हुए चलिए जानते हैं, झटपट तैयार हो जाने वाली इन नूडल्स की हिस्ट्री के बारे में जिसका नाता द्वितीय विश्व युद्ध से जुड़ा.

Instant Noodles
Source: weheartit

बात उन दिनों की है जब अमेरिका ने जापान पर परमाणु बम गिराया था. ये जापान का बहुत ही बुरा दौर था. जापान इस हमले के चलते एक शक्तिशाली औद्योगिक साम्राज्य की जगह पर एक रेडियोधर्मी खंडर में तब्दील हो रहा था. मुश्किल की इस घड़ी में जापान की सरकार के सामने लाखों लोगों का पेट भरने की समस्या मुंह बाए खड़ी थी.

Instant Noodles
Source: discovermagazine

इस हमले के एक सप्ताह बाद अमेरिका को अपनी भूल का एहसास हुआ. उसने जापान को भुखमरी से निपटने के लिए उनके लिए भारी मात्रा में आटा भेजा. उन्होंने सोचा था कि वो इससे ब्रेड बनाकर अपने देशवासियों की भूख मिटा सकेंगे. मगर जापान के लोग बड़ी तादाद में ब्रेड बनाना नहीं जानते थे.

Instant Noodles
Source: businessinsider

अच्छी बात ये थी कि वो इससे नूडल्स बनाने में माहिर थे. मगर नूडल्स की सबसे बड़ी कमी ये थी इसे बनाने में काफ़ी समय लगता था. एक दिन ऐसे ही कड़ाके की ठंड में Momofuku Ando नाम के एक शख़्स ने लोगों को नूडल्स के लिए लाइन में खड़े देखा. तब उन्होंने महसूस किया कि एक कप नूडल्स के लिए लोग इतनी देर तक क्यों खड़े रहें. कुछ ऐसा किया जाना चाहिए कि उनका पेट भी भर जाए और वक़्त भी कम लगे.

Instant Noodles
Source: exchange4media

उन्होंने नूडल्स पर एक्पेरिमेंट करने शुरू कर दिए. एक दिन वो इंस्टेंट तैयार हो जाने वाले नूडल्स खोजने में कामयाब हो गए. ये नूडल्स तैयार करने के बाद सुखाए जाते थे. इनको बाद में बस गर्म पानी मिलाकर दो मिनट में खाने के लिए परोसा जा सकता था. इनके द्वारा बनाए गए चिकन नूडल्स को तो लोगों को ये नूडल्स इतने पसंद आए कि हर घर में यही पकाए जाने लगे और लोगों ने इन्हें अपने भोजन का हिस्सा बना लिया.

Instant Noodles
Source: thehealthy

ये नूडल्स लोगों को बहुत पसंद आए और देखते ही देखते ये जापान से निकलकर पूरी दुनिया में फ़ेमस हो गए. इनकी बदौलत Ando भी एक अमीर व्यक्ति बन गए. इंस्टेंट नूडल्स आज दुनिया के कोने-कोने में खाए जाते हैं. आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में किसी सेवियर से कम नहीं हैं ये इंस्टेंट नूडल्स.

इसलिए अगली बार जब भी इंस्टेंट नूडल्स खाना, तो Momofuku Ando को शुक्रिया कहना मत भूलना.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.