Instagram Travel Influencers: आजकल घूमने-फिरने से पहले गूगल करना सबकी आदत है. ये अच्छी बात भी है क्योंकि, ट्रैवल प्लानिंग करके घूमने से कम बजट में बेहतर तरीके से किसी भी जगह को एक्सप्लोर कर सकते हैं. वैसे सोशल मीडिया पर इंफ्लुएंसर इस काम को और भी आसान बना देते हैं. वे हमें एक से बढ़कर एक बेहतरीन जगहों के बारे में बताते हैं. ट्रैवल डेस्टिनेशन से लेकर ठहरने खाने-पीने की जानकारी ये लोग अच्छी तरह बता देते हैं. इसलिए आज हम आपको इंस्टाग्राम के कुछ ऐसे ट्रैवल इन्फ्लुएंसर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप गर्मियों के मौसम में कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं. अगर आप समर सीज़न में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक बार ज़रा इन अकाउंट्स पर नज़र डालिए.

तो, ज़रा देखें कौन-कौन है इस लिस्ट में शामिल- (Instagram Travel Influencers)

ये भी पढ़ें: ये हैं वो 12 वर्ल्ड फ़ेमस जगहें जो आपकी ट्रैवल बकेट लिस्ट में ज़रूर होनी चाहिए

1- अनुनय सूद (Anunaysood)

अनुनय एक बहुत ही सफ़ल ट्रैवल डिजिटल क्रिएटर माने जाते हैं. जिनके इंस्टाग्राम की रील्स और वीडियोज़ पर लाखों-लाख व्यूज़ मिलते हैं और इंस्टाग्राम पर उनके 847K फ़ॉलोवर्स हैं. बता दें, कल ही उन्हें कॉस्मोपॉलिटन ट्रैवल इन्फ्लुएंसर का भी अवॉर्ड मिला है. अनुनय इंस्टाग्राम पर भारत की ऐसी ज़गहों पर रील्स बनाते हैं कि,घर बैठे किसी का भी घूमने का मन कर जाये. अगर आप समर की ट्रैवेलिंग बकेट लिस्ट बना रहे हैं, तो एक बार अनुनय का अकाउंट ज़रूर देखें!(Instagram Travel Influencers)

2- बृंदा शर्मा (Brindasharma)

अगर हम ट्रैवलिंग की बात करें और बृंदा का नाम उसमे ना हो, तो समझो ये लिस्ट ही अधूरी है. बृंदा अनुनय सूद की पत्नी हैं. बता दें, बृंदा और अनुनय को सोशल मीडिया पर लोग 'ट्रैवल मॉन्स्टर्स' के नाम से भी जानते हैं. बृंदा के इंस्टाग्राम पर 669K फ़ॉलोवर्स हैं. अगर आप सोलो ट्रैवेलिंग के फ़ैन हैं, तो आपको बृंदा का अकाउंट ज़रूर पसदं आएगा.(Instagram Travel Influencers) 

3- आकाश मल्होत्रा (Wanderwithsky)

आकाश एक ट्रैवल वीडियो क्रिएटर हैं. जिनके इंस्टाग्राम पर 667K फ़ॉलोवर्स हैं. अगर आप भी कंफ्यूज़ हैं कि, कहां घूमने जाएं और कहां नहीं, तो इसका सरल उपाय है आकाश का इंस्टाग्राम अकाउंट. अगर आपको पहाड़ पसंद है, तो बस तुरंत फॉलो करें आकाश को! यहां पर आपको फटाक से ऑप्शन मिल जाएगा.(Instagram Travel Influencers)

4- अंकिता कुमार (Monkey.inc)

अंकिता एक मस्त-मौला ट्रैवल इन्फ्लुएंसर हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर 201K फ़ॉलोवर्स हैं. अंकिता के अकाउंट पर आपको ऐसी कुछ जग़ह देखने को मिलेंगी, जिन्हें हमने सोचा नहीं होगा की ये भारत में है भी. तो, अगर आपको ट्रैवेलिंग से रिलेटेड कोई भी शंका या सवाल है, तो अंकिता को ज़रूर फॉलो करें.(Instagram Travel Influencers)

5- शिवम शर्मा (Shivoryx)

शिवम एक ट्रेवल इन्फ्लुएंसर हैं. जिसके इंस्टाग्राम पर 140K फ़ॉलोवर्स हैं. अगर आप कंफ्यूज़ हैं कि, बीच पर घूमने जाएं या फिर पहाड़ों पर, तो आपको शिवम का अकाउंट ज़रूर फॉलो करना चाहिए. उनके अकाउंट पर आपको अच्छे होटल और ट्रिप से जुड़ी काफ़ी चीज़ों के बारे में जानने को मिल जायेगा.(Instagram Travel Influencers)

6- अभिनव चंडेल (Abhiandnow)

अभिनव एक ट्रैवल लेख़क और फ़ोटोग्राफर हैं. अगर हम उनके इंस्टाग्राम की बात करें, तो इंस्टाग्राम पर 180K लोग फॉलो करते हैं. अभिनव का अकाउंट बाकी अकाउंट से थोड़ा अलग है. क्योंकि अभिनव घूमने के साथ-साथ उन जगहों के बारे में लिखते भी हैं. अगर ट्रैवलिंग की बात करें, तो भारत इतना सुन्दर है, तो इसकी सुंदरता को हम तक पहुंचाने का काम अभिनव जैसे ट्रैवल इन्फ्लुएंसर करते हैं.(Instagram Travel Influencers)

ये भी पढ़ें: ये है उन 8 बेस्ट मानसून ट्रैवल डेस्टिनेशन्स की लिस्ट, जहां इस मानसून आपको ज़रूर जाना चाहिए

7- आकांक्षा मोंगा (Aakanksha.monga)

आकांक्षा एक ट्रैवल ब्लॉगर हैं. जिन्हे इंस्टाग्राम पर 218K फ़ॉलोवर्स हैं. अगर आप एक बजट-फ्रेंडली ट्रिप प्लान कर रहें है, तो आपको आकांक्षा का इंस्टाग्राम अकाउंट ज़रूर फॉलो करना चाहिए. क्या आप मान सकते हैं कि, 35000 रूपए में इंटरनेशनल ट्रिप जा सकते हैं? नहीं ना? तो आपको एक बार उनका अकाउंट फॉलो कर ज़रूर देखना चाहिए. (Instagram Travel Influencers)