जहां हमारे यहां कॉमेडी हो या कोई सीरियस बात पत्नियों का टॉपिक पूरी शिद्दत के साथ उठाया जाता है. कभी उन्हें हंसी का पात्र बनाया जाता है तो कभी उन्हें सिर दर्द देने वाली बीमारी. ख़ैर, ये सब बातें तो निरंतर चलने वाली हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं एक ऐसा देश है जहां पत्नियों की तस्वीर को दीवार पर टांगना रिवाज़ है. ये इंडोनेशिया के पास स्थित मुस्लिम देश ब्रुनेई है, जिसकी राजधानी ब्रुनेई टाउन है.

interesting and weird facts about brunei country.
Source: pcdn

यहां पर आज भी राजतंत्र, यानि राजा का शासन चलता है. इस देश में महिलाओं को वोट देने का अधिकार नहीं है, लेकिन यहां के हर घर की दीवारों पर पत्नी की तस्वीर ज़रूर लगी होती है. कई घरों में तो एक से ज़्यादा तस्वीरें भी लगी होती है. इतना ही नहीं पत्नियों की तस्वीर के अलावा यहां के सुल्तान की तस्वीर भी देखने को मिल जाती है.

interesting and weird facts about brunei country.
Source: thescoop

ब्रुनेई के सुल्तान हस्‍सनल बोल्‍किया है, जो दुनिया के सबसे रईस राजाओं में से एक है. 2008 में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां के सुल्तान की संपत्ति लगभग 1363 अरब रुपये थी और गाड़ियों का शौक़ रखने वाले इस सुल्तान के पास 7000 के आसपास कारें हैं. इनकी निजी कार सोने से जड़ी है. इसके अलावा सुल्तान जिस महल में रहते हैं, वो दुनिया का सबसे बड़ा महल माना जाता है और इसमें 1700 से भी ज़्यादा कमरे हैं.  

interesting and weird facts about brunei country.
Source: naijacarnews

इसके अलावा यहां पर सार्वजनिक जगहों पर शराब पीना और सड़क पर चलते-चलते कुछ खाना-पीना ग़लत माना जाता है. यहां के लोग फ़ास्ट फ़ूड भी कम खाते हैं इसलिए रेस्टोरेंट भी बहुत कम हैं. 

interesting and weird facts about brunei country.
Source: globeguide

आपको बता दें, इस देश में तेल की क़ीमत बहुत कम और परिवहन कर भी न के बराबर  है, जिसके चलते यहां घरों से ज़्यादा तो यहां के लोगों के पास कारें हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, यहां प्रति एक हज़ार लोगों के बीच लगभग 700 कारें हैं.