ब्रिटेन के शाही परिवार के गहने सुंदरता, विलासिता और इतिहास का बेहरतरीन नमूना पेश करते हैं. इनमे सबसे ख़ास है शाही परिवार का ताज जिसे 1953 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय(Queen Elizabeth II) की ताजपोशी के लिए इस्तेमाल किया गया था.

ये क़ीमती और दुर्लभ रत्न, मोती और धातुओं से बना है. इसे पीढ़ी दर पीढ़ी नई महारानी को सौंपा जाता है. चलिए आज ब्रिटेन के शाही परिवार के ख़ूबसूरत और बेशक़ीमती राजमुकुट से जुड़े कुछ दिलचस्प फ़ैक्ट्स आपको बता देते हैं.

ये भी पढ़ें: छुरी-कांटा छोड़ो, इंग्लैंड के शाही परिवार के ये 17 टेबल मैनर्स सीखने में ही 7 जनम चले जायेंगे

1. किस चीज़ से बना है ये ताज 

ब्रिटेन की महारानी का ताज का फ़्रेम सोने से बना है. इसमें छोटे-बड़े लगभग 3000 हीरे जड़े हैं. ताज में 17 नीलम, 11 पन्ना और 270 मोती लगे हैं. राजमुकुट के बीच में 21 ग्राम का कोहीनूर हीरा लगा है जो भारत से ब्रिटेन पुहंचा था.

 story of the Imperial State Crown
Source: britishcouncil

2. इसे फिर से डिज़ाइन किया गया है 

1953 में एलिजाबेथ द्वितीय के राज्याभिषेक के लिए इसे फिर से डिज़ाइन किया गया था. तब इसे थोड़ा feminine बनाया गया था. क्योंकि उस समय युवा सम्राट केवल 27 वर्ष के थे.

 Imperial State Crown
Source: brightside

3. इसका वज़न क़रीब 3 पाउंड है 

Imperial State Crown का वज़न लगभग 3 पाउंड यानी क़रीब एक किलोग्राम है. क्योंकि इसमें बहुत सारे हीरे-मोती, नीलम, पन्ना आदि लगे हैं.

4. Tower Of London में रखा है ये ताज 

ब्रिटेन के शाही परिवार के अधिकतर गहने और ताज Tower Of London में रखे हैं. इसे Her Majesty’s Royal Palace और Fortress Of The Tower Of London भी कहते हैं. समय-समय पर इनकी प्रर्दशनी भी लगाई जाती है.

Crown Jewels
Source: brightside

5. Black Prince’s Ruby 

ताज के बीच में एक दुर्लभ मणि लगा जिसे Black Prince’s Ruby कहते हैं. इसे प्रिंस ऑफ़ वेल्स Edward को 1367 में युद्ध में अपने दुश्मनों को हराने के बाद तोहफ़े के रूप में दिया गया था.

crown
Source: brightside

6. सेंट्रेल हीरा 

ताज के बीचो-बीच एक हीरा लगा है जो 1905 में दक्षिण अफ़्रीका में मिला था. ये दुनिया का सबसे बड़ा हीरा है इसे 1907 में किंग एडवर्ड सप्तम को जन्मदिन के उपहार के रूप में दिया गया था. ये 3000 कैरेट का है और इसका वज़न 600 ग्राम है. 

IMPERIAL STATE CROWN
Source: pinimg

7. ख़ास मौकों पर किया जाता है प्रयोग 

ब्रिटेन की महारानी इसे ख़ास मौकों पर ही पहनती हैं. ताजपोशी के अलावा इसे ब्रिटेन की नई संसद को संबोधित करने के समय भी महारानी पहनती हैं, मगर हाल के कुछ दिनों में उन्होंने इसे पहनना बंद कर दिया है क्योंकि ये बहुत भारी है. 

8. महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ताजपोशी के दौरान पहने थे 3 मुकुट 

महारानी एलिजाबेथ ने द्वितीय 1953 में अपने राज्याभिषेक के दौरान 3 ताज पहने थे. समारोह में जाते समय उन्होंने जॉर्ज IV का ताज पहना था, इसके बाद सेंट एडवर्ड क्राउन उनके सिर पर रखा गया था और अंतिम में Imperial State Crown पहना कर उनकी ताजपोशी की गई थी.

Queen Elizabeth II
Source: brightside

9. ताज का इतिहास 

इस राजमुकुट को 1937 में George VI के लिए बनाया गया था, लेकिन ये 1838 में क्वीन विक्टोरिया द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ताज पर ही आधारित है. Imperial State Crown को ब्रिटेन के शाही परिवार ने 15वीं शताब्दी में इसे बनाया था ताकी वो दुनिया को दिखा सकें कि इंग्लैंड किसी अन्य सांसारिक शक्ति के अधीन नहीं है.

 The Royal Family Crown
Source: Twitter

10. राजमुकुट की क़ीमत 

Imperial State Crown की अधिकारिक क़ीमत क्या है ये किसी को नहीं पता. मगर एक अंदाज़ा है कि ये 4-7 बिलियन डॉलर का होगा. यही नहीं इसमें लगा सेंट्रेल हीरा अकेले 550 मिलियन डॉलर का होगा.

Facts About Queen Elizabeth II’s Crown
Source: thecourtjeweller

ब्रिटेन का शाही परिवार वाकई में बहुत अमीर है.