देश के प्रधानमंत्री दिल्ली में रहते हैं, लेकिन उनका आवास कैसा है और उसमें क्या-क्या सुविधाएं हैं ये बहुत कम लोग ही जानते हैं. आज हम आपकी इसी उत्सुकता को शांत करने की कोशिश करते हैं. पीएम हाउस को '7 Race Course Road' यानी 7 आर सी आर के नाम से भी जाना जाता है. अब इसका नाम बदलकर 7 लोक कल्याण मार्ग(7 Lok Kalyan Marg) कर दिया गया है. इससे जुड़े कुछ दिलचस्प फ़ैक्ट्स ये रहे.

ये भी पढ़ें: इन 15 Black & White फ़ोटोज़ के ज़रिये जानो राष्ट्रपति भवन बनने की पूरी कहानी

1. 12 एकड़ में फैला है पीएम निवास  

प्रधानमंत्री आवास को पंचवटी भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें 5 बंगले हैं जो 12 एकड़ ज़मीन में बने हैं. इसमें पीएम आवास, उनका कार्यालय, सिक्योरिटी सेंटर और गेस्ट हाउस शामिल हैं. 

Prime Minister’s Residence
Source: wikimedia

2. यहां सबसे पहले राजीव गांधी रहने आए थे

पूर्व प्रधानमंत्री वीपी सिंह के कार्यकाल के दौरान इसे पीएम रेज़िडेंस बनाया गया था. इससे पहले प्रधानमंत्री बतौर सांसद मिलने वाले बंगले में रहा करते थे. सबसे पहले राजीव गांधी 1984 में यहां रहने आए थे. 

Rajiv Gandhi
Source: indiatoday

3. हवाई अड्डे तक बनी है सुरंग 

7 लोक कल्याण मार्ग में लगभग 2 किलोमीटर लंबी एक सुरंग है, जो सीधे सफदरजंग हवाई अड्डे से जुड़ती है. इसका निर्माण 2010 में शुरू हुआ था और ये 2014 में बनकर तैयार हुई थी. नरेंद्र मोदी इस सुरंग का इस्तेमाल करने वाले पहले पीएम हैं.

tunnel
Source: quora

4. इन्होंने किया था डिज़ाइन

प्रधानमंत्री आवास का नक्शा रॉबर्ट टॉर रसेल(Robert Tor Russell) ने बनाया था. रसेल 1920 और 1930 के दशक के दौरान नई दिल्ली का नक्शा तैयार कर रहे ब्रिटिश वास्तुकार एडविन लुटियन(Edwin Lutyen) की टीम का हिस्सा थे. इसमें पांच बंगले हैं. इनके नंबर 1, 3, 5, 7 और 9 है. बंगले नंबर 5 में पीएम रहते हैं और 7 में उनका कार्यालय है. बंगले नंबर 1 में पीएम के लिए एक हेलीपैड भी बना है. बंगला नंबर- 3 को गेस्ट हाउस और बंगला नंबर 9 में उनके सुरक्षाकर्मी रहते हैं. 

Prime Minister’s Residence India
Source: jagranjosh

5. बंगलों का आकार 

सभी बंगलों में दो बेडरूम, एक गेस्ट रूम और एक डाइनिंग रूम्स हैं. इन सबके अलावा पीएम निवास में एक बहुत बड़ा बगीचा भी है, जहां ख़ूबसूरत फूलों के पौधे और पेड़ लगे हैं. 

7 Lok Kalyan Marg facts
Source: oneindia

6. फ़िल्म देखने की भी है सुविधा 

पीएम हाउस में फ़िल्म देखने की भी व्यवस्था की गई है. 2006 में ‘लगे रहो मुन्ना भाई’ फ़िल्म के रिलीज़ होने के तुरंत बाद इसकी प्राइवेट स्क्रीनिंग की गई थी. यहां ‘तारे ज़मीन पर’ और ‘पीपली लाइव’ जैसी फ़िल्मों की भी स्क्रीनिंग हो चुकी है.

7 RCR
Source: business

7. 50 से अधिक कर्मचारी यहां काम करते हैं 

पीएम आवास में लगभग 50 माली, चपरासी और इलेक्ट्रिशियन काम करते हैं. इनके अलावा पीएम की खिदमत में एक हेयर स्टाइलिस्ट, टेलर और स्टाइलिस्ट भी 24 घंटे उपलब्ध रहते हैं. 

7 RCR India
Source: jagranjosh

8. नो फ़्लाई ज़ोन 

पीएम हाउस को नो फ़्लाई ज़ोन घोषित किया गया है. इसके पास बने होटल सम्राट के टॉप के 4 फ़्लोर्स को सुरक्षा कारणों के चलते सरकार ने किराए पर ले रखा है. इसके अलावा AIIMS के डॉक्टर और नर्स 24 घंटे यहां तैनात रहते हैं. 

7 Lok Kalyan Marg
Source: indiatoday

9. सिक्योरिटी है टाइट 

पीएम आवास की सिक्योरिटी भी अभेद क़िले के समान है. इसका ज़िम्मा एसपीजी(SPG) के पास है. उनसे पार पाए बिना यहां परिंदा भी पर नहीं मार सकता है. बिना Appointment के उनसे कोई नहीं मिल सकता. यहां तक कि दोस्त और रिश्तेदार भी नहीं. विज़िटर्स को 9 लोक कल्याण मार्ग से एंट्री मिलती है. कड़ी सुरक्षा जांच के बाद ही उसे पीएम तक पहुंचाया जाता है.

7, Lok Kalyan Marg
Source: wikipedia

पीएम आवास से जुड़े ये फ़ैक्ट्स आपको तो पता चल गए हैं अब इसे दोस्तों से भी शेयर कर दो.