Interesting Scientific Facts: हमारी आसपास की दुनिया में जानने और समझने के लिए बहुत कुछ है. बची-कुची कसर विज्ञान (Science) पूरी कर देता है, जो हमें हर रोज़ अपने अद्भुत आविष्कारों से आश्चर्यचकित करने का कोई मौक़ा नहीं छोड़ता है. ये एक ऐसा विषय है, जिसमें हर दिन लोग कुछ नया एक्सप्लोर करते हैं. अगर ये न होता तो हमें ऐसी बहुत सी छोटी-छोटी चीज़ों का भी पता नहीं चल पाता, जिसके बारे में आज हम बखूबी जानते हैं. 

इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं साइंस से जुड़े कुछ रोचक तथ्य (Interesting Scientific Facts), जो आपको हैरानी में डाल देंगे. 

Interesting Scientific Facts

1. आपका पेट रेज़र ब्लेड भी गला सकता है. 

हम इस बात से रेज़र ब्लेड खाने का बढ़ावा बिल्कुल भी नहीं दे रहे हैं, बल्कि आपको ये बता रहे हैं कि ह्यूमन बॉडी कई चीज़ों में सक्षम है. एक अध्ययन में पाया जा चुका है कि मानव पेट में एसिड कुछ घंटों के बाद रेजर ब्लेड को घोलने के लिए पर्याप्त से अधिक है. 

human stomach razor blade
Source: shortpedia

2. आपकी आंखें सभी कैमरा से बेहतर हैं. 

आपके लेटेस्ट से लेटेस्ट सेलफ़ोन में भी ज़्यादा से ज़्यादा 120 मेगापिक्सल की क्वालिटी की तस्वीरें खींची जा सकती है. लेकिन जो आप अपनी आंखों से देखते हैं, उसके मुक़ाबले ये कुछ भी नहीं है. आपकी आंखें 576 मेगापिक्सल तक की तस्वीरें खींचने का दम रखती हैं. (Interesting Scientific Facts)

eyes
Source: healthblog.uofmhealth

ये भी पढ़ें: ये 17 रोचक तथ्य जानने के बाद आप किसी को भी चुटकियों में इम्प्रेस कर देंगे

3. मानव शरीर चमकता है, पर हम वो देख नहीं पाते. 

आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि हीरे की तरह चमको, लेकिन ये बात तब चैलेंजिंग हो जाती है, जब मानव शरीर ख़ुद ग्लो करने की क्षमता रखता है. वैज्ञानिकों ने पाया है कि लोगों के अंदर अपने ख़ुद की चमक होती है, बस ये आपकी आंखों को नहीं दिखाई दे सकती.

human body glow
Source: istockphoto

4. आप जैसे बड़े होते जाते हैं, तो आपकी हड्डियां धीरे-धीरे कम होने लगती हैं.

हर कोई जानता है कि आपके शरीर में 206 हड्डियां हैं, लेकिन आप इस तरह से शुरुआत नहीं करते हैं. जब आप पैदा होते हैं, तो आपके नन्हे शिशु के शरीर में लगभग 300 अलग-अलग हड्डियां होती हैं. जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, इनमें से कई एक कंकाल बनाने के लिए विलीन हो जाते हैं. (Interesting Scientific Facts)

human bones
Source: zygote

5. हम जितना सोचते हैं उससे कम खाते हैं. 

जब हम किराने की दुकान पर जाते हैं तो हमारे पास कई अलग-अलग ऑप्शंस होते हैं, लेकिन जब आप चीज़ों को उनके मूल घटकों में तोड़ना शुरू करते हैं, तो यह आपके विचार से बहुत कम जटिल होता है. आज हम जो भोजन खाते हैं, उसका लगभग 75%, 12 पौधों की प्रजातियों और 5 जानवरों की प्रजातियों से आता है. 

eating
Source: verywellhealth

6. गैस में कोई महक नहीं होती है. 

हम जानते हैं कि अगर हमें गैस की गंध आती है तो क्या करना चाहिए, लेकिन इसकी नैचुरल स्टेट में यह गंधहीन होती है. विस्फोटक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए, कंपनियां इसे एक अप्रिय गंध देने के लिए मर्कैप्टन को प्राकृतिक गैस में मिलाती हैं, जिससे आपको लीक होने पर पता चल जाता है. 

gas no odour
Source: udayavani

ये भी पढ़ें: बाएं हाथ वाले लोगों के बारे में ये 14 तथ्य बताते हैं कि वो दाएं हाथ वालों से बेहतर होते हैं

7. आप जितने इंसान हो, उससे ज़्यादा बैक्टीरिया हो. 

आपके शरीर में खरबों कोशिकाएं और उससे भी अधिक बैक्टीरिया होते हैं. औसत शरीर में, बैक्टीरिया और अन्य सूक्ष्मजीव आपकी नियमित कोशिकाओं की संख्या 10 से एक कर देते हैं. वे इतने छोटे हैं, हालांकि वे आपके शरीर के कुल मास का 3% से भी कम बनाते हैं.

human body bacteria
Source: cidrap

8. चूहे हंसते हैं जब आप उन्हें गुदगुदी करते हैं

कुछ लोगों को गुदगुदी करने में कोई आपत्ति नहीं है. वहीं, अन्य लोग इसे पसंद नहीं करते हैं. हालांकि, 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि, चूहे इसका आनंद लेते हैं और जब छोटे चूहे उनको गुदगुदी करते हैं, तो वो हंसते हैं. 

rats laugh when being tickled
Source: reddit

9. ऊंट अपना खून बदल सकते हैं. 

सबसे लोकप्रिय ऊंट के बारे में मिथकों में से एक यह है कि वे अपने कूबड़ में पानी जमा करते हैं, जिससे उन्हें पीने के लिए बिना रुके लंबी दूरी तय करने की ताकत मिलती है. हालांकि यह सच नहीं है. अध्ययनों में पाया गया है कि वे अपने रक्त की चिपचिपाहट को बदले बिना डीहाइड्रेट हो सकते हैं, जिससे वो बढ़ती गर्मी में सामान्य रूप से कार्य कर पाते हैं. 

camels
Source: thoughtco

10. आपके डर जेनेटिक हो सकते हैं. 

क्या आपके पास ऐसा कुछ है जिससे आप डरते हैं जिसका कोई मतलब नहीं है? इन तर्कहीन भय का जेनेटिक आधार हो सकता है. 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि आपके फोबिया जेनेटिक हो सकते हैं, जो आपके पूर्वजों के अनुभवों के कारण प्रकट होते हैं. 

phobia
Source: medicalnewstoday

इन फैक्ट्स ने तो दिमाग़ हिला दिया.