Inventions By Women21वीं सदी की महिलाएं कंधे से कंधा मिलाकर पुरुषों के साथ चल रही हैं. वो अपने सपनों का पीछा करने से नहीं कतराती और उसे पूरा करके ही दम लेती हैं. अब लोगों की सोच बदल रही है, हर कोई अपनी बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित कर रहा है और वो उनकी उम्मीदों पर खरी भी उतर रही हैं. कहते हैं कि ज़्यादातर समस्याओं का हल महिलाओं के पास ही होता है. ये बात बिल्कुल सच है. वो महिलाएं ही हैं, जिसकी वजह से आज इतनी मक्खन जैसी लाइफ़स्टाइल जी रहे हो गुरु. वो ऐसे कि कई सारे आविष्कार ऐसे हैं, जिन्हें सालों पहले ईज़ाद करने वाली महिलाएं हैं. अगर ये न होते, तो आज हमारी ज़िंदगी आसान न हो पाती, जितनी हो गई है.

तो चलिए जान लेते हैं कि वो कौन-कौन से आविष्कार हैं, जिनके पीछे एक महिला का दिमाग़ है.

Inventions By Women

women empowerment
Source: soulveda

1. डिशवॉशर

Josephine Cochrane नाम की एक अमेरिकी महिला ने ऑटोमेटिक डिशवॉशर का ईज़ाद किया था. वो ऐसी डिवाइस बनाना चाहती थीं, जो बर्तनों को बिना तोड़े उन्हें जल्दी धो दे. उन्होंने इस मशीन को अपने घर में ही एक असिस्टेंट की मदद से डिज़ाइन किया था. उन्होंने इसका पेटेंट साल 1917 में करवा लिया था. हालांकि, पहले उनका ये आविष्कार सिर्फ़ होटल और रेस्तरां में ही पॉपुलर था. साल 1950 के बाद इसे पब्लिक ने एक्सेप्ट करना शुरू किया था. 

josephine cochrane dishwasher
Source: kidsdiscover

2. बालों को कर्ल करने वाली मशीन

सबसे आसान तरीके से बालों को कर्ल करने वाली मशीन बनाने का क्रेडिट Theora Stephens को जाता है. उन्होंने इसे 1980 में बनाया था और साल 1983 में उन्होंने इसका पेटेंट करवा लिया था. इससे पहले महिलाओं को बाल कर्ल करने के लिए कई सारी मशीन बालों में लगानी पड़ती थीं. (Inventions By Women)

Theora Stephens
Source: popsugar

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की 5 सबसे सुरक्षित जगहें जहां महिलाएं अकेले ट्रैवल कर सकती हैं

3. TrueCaller

Dr Shirley Ann Jackson एक अमेरिकन फ़िज़िसिस्ट हैं. हमारे फ़ोन में कॉलर आइडी और कॉल वेटिंग जैसे फ़ीचर उन्हीं की देन हैं. उन्होंने फ़ाइबर ऑप्टिक्स, सोलर सेल्स जैसी चीज़ों का भी ईज़ाद किया है. अगर वो न होती तो आज भी हमें अनजानी कॉल रिसीव करके ही पता चल पाता कि हमें कौन कॉल कर रहा है.

Dr Shirley Ann Jackson truecaller
Source: seekapor

4. फ़ायर एस्केप

महिलाओं को वोट देने या घर से बाहर काम करने की अनुमति देने से भी पहले, अन्ना कोनेली पेटेंट कार्यालय में फ़ायर एस्केप का विचार प्रस्तुत करने वाली पहली महिलाओं में से एक थीं. कोनेली का डिज़ाइन, इमारतों को सुरक्षित बनाने का एक क्रांतिकारी तरीका था. उन्होंने एक बाहर की तरफ़ स्टेयरकेस लगवाने का सुझाव दिया था, जिनकी मदद से लोग आसानी से अपनी जान बचा सकते थे. उन्होंने इसका साल 1887 में पेटेंट करवा लिया था. (Inventions By Women)

anna connelly fire escape
Source: inventionland

5. वायरलेस ट्रांसमिशन

क्या आप जानते हैं कि वायरलेस ट्रांसमिशन के आइडिया को हकीकत में तब्दील करने वाली लेडी एक हॉलीवुड एक्ट्रेस थी? Hedy Lamarr नाम की महिला ने इस तकनीक का ईज़ाद किया था, जो बाद में Wifi और ब्लूटूथ जैसी टेक्नोलॉजी का आधार बना. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, उन्होंने और जॉर्ज एंथिल ने टॉरपीडो को बंद होने से रोकने के लिए एक रेडियो मार्गदर्शन प्रणाली का आविष्कार किया था. हालांकि, तकनीकी समस्याओं के चलते इस आविष्कार को साल 1962 तक यूज़ नहीं किया गया था.

wireless transmission Hedy Lamarr
Source: forbes

ये भी पढ़ें: दिक्कतें आयीं, मुसीबतें झेलीं लेकिन वो बढ़ती गयीं और बन गयी भारत की 20 सबसे ताकतवर महिलाएं

6. कार हीटर

Margaret A. Wilcox ने पहले कार हीटर का आविष्कार किया था. आज के मॉडर्न कार हीटर्स उनकी टेक्नोलॉजी का इम्प्रूव वर्ज़न हैं.

Margaret A. Wilcox car heater
Source: twitter

7. विंडस्क्रीन वाइपर

जब एक बार साल 1902 में मैरी एंडरसन न्यूयॉर्क शहर आईं, तो उन्होंने नोटिस किया कि उनका ड्राइवर कार के विंडशील्ड पर जमी बर्फ़ को साफ़ करने के लिए बार-बार साइड वाला दरवाज़ा खोल रहा है. ये यात्री और ड्राइवर दोनों के लिए ही परेशान करने वाली चीज़ हो जाती थी. साथ में ऐसा करना ख़तरनाक भी था. साल 1903 में मैरी ने इस समस्या का हल विंडस्क्रीन वाइपर के रूप में ढूंढ निकाला.

mary anderson windshield wiper
Source: drive

8. पेपर बैग

Margaret Knight पेपर बैग का ईज़ाद करने से पहले एक पेपर बैग फ़ैक्ट्री में काम करती थीं. उन्हें उस दौरान पेपर बैग का नीचे का हिस्सा फ़्लैट करने के लिए उस पर लिफ़ाफ़े स्टाइल का पेपर चिपकाना पड़ता था. इससे काफ़ी समय बर्बाद हो जाता था. इसके साथ ही उन्होंने इस दौरान पेपर बैग बनाने में आने वाली कई सारी समस्याएं नोटिस कीं. बाद में उन्होंने ऐसी मशीन डिज़ाइन करने का फ़ैसला किया जो फ्लैट बॉटम के पेपर बैग्स बना सके. साल 1879 में उन्होंने इस आविष्कार का पेटेंट करवा लिया था.

margaret knight paper bag
Source: historyofyesterday

म्हारी छोरियां छोरों से कम है के.