महाराष्ट्र में धार्मिक विरासत और पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के लिए IRCTC एक विशेष और नई तरह की 'लक्ज़री ट्रेन' चलाने वाली है. 'Divine Maharashtra' नाम की ये लग्ज़री ट्रेन पर्यटकों को पुरे महाराष्ट्र राज्य की सैर कराएगी और ख़ासतौर से धार्मिक स्थलों की.

maharashtra
Source: eyeonasia

ये विशेष ट्रेन 8 जनवरी को दिल्ली के सफ़दरजंग स्टेशन से खुलेगी और 12 जनवरी को इसकी यात्रा समाप्त होगी. इन 5 दिनों में ये ट्रेन महाराष्ट्र की कई अहम जगहों से होते हुए विशेष ज्योतिर्लिंग यानी नासिक के त्र्यंबकेश्वर शिव मंदिर और औरंगाबाद के घृष्णेश्वर, शिरडी साईं, शनि मंदिर और यूनेस्को की विश्व विरासत स्थल, एलोरा की गुफ़ाओं के नज़ारे दिखाएगी.

ये ट्रेन अंदर से काफ़ी Luxurious है. इसमें दो AC कम्पार्टमेंट: फ़र्स्ट और सेकंड क्लास, दो बेहद ही फैंसी डाइनिंग रेस्टोरेंट भी हैं. इस दौरान आपका कमरा भी किसी अलसिहं होटल के कमरे से कम नहीं होगा. एक तरह से पटरी पर चलता हुआ 5 स्टार होटल है. सुरक्षा के लिए इस ट्रेन में सिक्योरिटी गार्ड्स और CCTV कैमरे भी मौजूद होंगे.

Maharashtra
Source: tribuneindia

कोरोना महामारी को देखते हुए पहली यात्रा में केवल 120 यात्रियों को ही भ्रमण का मौका मिलेगा. यात्रा से पहले सभी यात्रियों की कोरोना जांच भी होगी, इसके अलावा यात्रा के दौरान फ़ेस मास्क, ग्लव्स पहनना अनिवार्य है. हर थोड़ी देर में ट्रेन को सेनिटाइज़ किया जाएगा.

train
Source: makemytrip

इस पूरी यात्रा की क़ीमत प्रति व्यक्ति 24,120 रुपये राखी गई है. अब देरी किस बात की, कर लीजिए बुक.