आजकल मिलावट का ज़माना है, रिश्ते हों या खाने की चीज़ें सब में मिलावट होने लग गई हैं. हालांकि, रिश्तों में होने वाली मिलावट, तो समय के साथ पता चलती है, लेकिन खाने में होने वाली मिलावट से आप बच सकते हैं. और जान सकते हैं कि कौन सी खाने की चीज़ असली है कौन सी नक़ली.

ये कुछ तरीके हैं, जिनसे आप Fake Or Real Food की पहचान कर सकते हैं:

1. Cheese Slice असली है या नकली उसे जलाकर पहचान सकते हैं, जो जलने पर गलेगा वो असली और जो गलने की जगह काला पड़ जाए वो नक़ली होता है.

2. आजकल चावल में प्लास्टिक के दाने मिलाये जाते हैं, उससे बचने के लिए एक गर्म बर्तन में कच्चे चावल को डालें. इसमें जो प्लास्टिक के होंगे वो गल जाएंगे और आप प्लास्टिक खाने से बच जाएंगे.

3. Baby Food में Fortified Calcium है या नहीं इसके लिए एक छोटी पॉलीथिन में बेबी फ़ूड को डालकर ऊपर से चुम्बक को पूरी पॉलीथिन में घुमाएं, जितना भी Fortified Calcium होगा वो चुम्बक में चिपक जाएगा.

4. Vitamin की टैबलेट में असली और नकली पता लगाने के लिए कुछ गोलियों को बेक करने के लिए रख दें, जो Natural होगी वो नहीं गलेगी और जो Synthetic होगी वो गल जाएगी.

5. आइसक्रीम में नीबूं निचोड़ने पर असली में कोई फ़र्क़ नहीं आएगा, लेकिन अगर नीबूं निचोड़ने से उसमें झाग बनने लगे, तो समझ जाओ ये नक़ली है और इसमें डिटर्जेंट मिला हुआ है.

6. दूध में Seaweed मिलाने पर अगर वो रंग बदल दे, तो वो दूध असली नहीं है.

7. ऑयल और पानी को मिलाकर फिर उसे Cotton Bud की मदद से Sweet Potato पर रगड़ें. इससे उसमें जो भी हानिकारक रंग होगा वो हट जाएगा.

8. Coffee Lovers के लिए असली और नक़ली कॉफ़ी की पहचान होना बहुत ज़रूरी है. एक गिलास पानी लें और उसमें एक चम्मच कॉफ़ी डालें ऐसा करने पर पानी का रंग न बदले, तो वो कॉफ़ी नक़ली है और रंग बदल जाए, तो कॉफ़ी असली है.

9. Green Peas यानि सूखे मटर के दाने, जो खरीदते समय बहुत हरे लगते हैं. मगर वो नए हैं या पुराने. ये जानने के लिए मटर को उबालें अगर वो कलर्ड होंगी तो उबालते समय सारा रंग निकल जाएगा.

10. हल्दी खाने के साथ-साथ ब्यूटी प्रोडक्ट में भी इस्तेमाल होती है. इसलिए असली और नक़ली में फ़र्क़ पता करने के लिए उसे जलाकर देखिए, असली हल्दी जल जाएगी.

11. शहद में कैंडल को डबोकर उसे जलाएं, अगर कैंडल जलती रहे, तो शहद असली है.

12. Tea Bag में से चायपत्ती को निकालकर उसे एक बाउल में कपड़ा डालकर उसमें रखें. फिर उसमें ठंडा पानी डाल दें. अगर पानी डालते ही चायपत्ती रंग छोड़ दे, तो उसे पीने में इस्तेमाल न करें.

13. फलों को फ़्रेश दिखाने के लिए बेचने वाले उसमें वैक्स लगा देते हैं. इससे बचने के लिए खाने से पहले फल को गर्म पानी में डाल दें, जितना भी वैक्स होगा निकल जाएगा.

14. ऑयल में मक्खन मिला है या नहीं ये जानने के लिए उसमें चीनी डाल दें. अगर चीनी का रंग गुलाबी हो जाए, तो उसमें मक्खन मिला हुआ है.

अब इन तरीकों को अपनाकर बेवकूफ़ बनने से बच जाएंगे. इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.