घूमने-फिरने के शौक़ीन लोगों अर्थात् ट्रैवलर्स को जिस एक बात से सबसे ज़्यादा चिढ़ होती है वो है भीड़. टूरिस्ट्स के लिए भीड़ समस्या नहीं है, कुछ टूरिस्ट्स को घूमने जाते ही हैं ताकी इंस्टाग्राम पर फ़ोटोज़ डाल सकें! 

ट्रैवलर्स प्रकृति के बीच, इंसानों की चहल-क़दमी से दूर कुछ पल सुकून के अपने साथ और प्रकृति के साथ बिताना चाहते हैं. देश और दुनिया में बेहद कम जगहें ऐसी हैं जहां शहर की उन्मादी भीड़ न पहुंचे. ट्रैवलर्स की चुल्ल का सुबूत तो देश के पहाड़ों पर मची गंदगी ही हैं.

अगर आप इंसानों की भीड़ से दूर सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो इन जगहों पर जा सकते हैं-

1. Ghost Town, Namibia

Source: Sometimes Interesting

किसी ज़माने में Kolmanskop टाउन में हीरे का खनन होता था. अब ये टाउन नामीब रेगिस्तान के भूतिया टाउन में बदल गया है. भूतिया होने और सालों पहले इंसानों द्वारा छोड़े जाने के बावजूद ये एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. 1910 में ये जगह अफ़्रिका की सबसे अमीर जगहों में से एक बन गई थी.   

2. Ellioaey, Iceland

Source: Twitter

इस घर को दुनिया का सबसे आइसोलेटेड घर कहा जाता है, क्यों ये तो तस्वीर से ही समझ सकते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, 300 साल पहले इस द्वीप पर 5 परिवार रहते थे. इस द्वीप पर मौजूद घर, Puffin Hunters के लिए बनाया गया था. इस घर और इस द्वीप से जुड़ी कई थ्योरिज़ हैं. कुछ लोग तो ये तक कहते हैं कि ऐसा कोई घर नहीं है और ये बस एक Photoshopped तस्वीर है. 1930 से इस द्वीप पर कोई नहीं रहा.  

3. Katskhi Pillar, Georgia

Source: CNN

जॉर्जिया में 130 फ़ीट ऊंचे खंबे पर है एक चर्च. ये दुनिया का सबसे आइसोलेटेड और पवित्र चर्च है. इस चर्च में एक Crypt, एक Wine Cellar और अन्य चीज़ें हैं. इस खंबे पर 1944 से पहले कोई नहीं चढ़ा. इस चर्च को 2005 से 2009 के बीच रिस्टोर किया गया. आज भी कुछ ही लोगों को इस पत्थरीले खंभे की चढ़ाई की अनुमति दी जाती है.  

4. Meteora, Greece

Source: Pinterest

ग्रीस के इन पत्थरों पर बने ये मठ, दुनिया में सबसे तेज़ी से बनाये गये मठ हैं. Meteora को UNESCO की वर्ल्ड हेरिटेज साइट की सूची में शामिल किया गया है. ये मठ हाइ राइज़ सैंडस्टोन पिलर पर बने हैं. 24 में से 6 मठ प्राकृतिक पिलर पर बने हैं. 

5. The Crystal Mill, USA

Source: Unusual Places

1890 के दशक में बना था ये लकड़ी का पावरप्लांट. ये कोलोराडो के क्रिस्टल नदी के किनारे है. यहां पहुंचना आसान नहीं है और एडवेंचर के शौक़ीनों के लिए जन्नत है ये जगह. वैसे ये जगह पब्लिक के लिए ओपन नहीं है और एक प्राइवेट प्रोपर्टी है. 

6. Casa do Penedo, Portugal

Source: Wikipedia

पहली नज़र में ये आइसोलेटेड घर किसी किताब से निकला हुआ लगता है. ये घर 1974 में बना था और यहां बिजली नहीं आती. रौशनी के लिए मोमबत्तियां जलानी पड़ती हैं. ये अब एक हॉलीडे रिट्रीट है. इस घर को इसके मालिक छुट्टियां मनाने के लिए ही इस्तेमाल करते थे और अब ये एक टूरिस्ट अट्रैक्शन बन चुका है.

7. Paro Taktsang, Bhutan

Source: Matador Network

ये एक बौद्ध मठ है और इसे टाइगर्स नेस्ट भी कहा जाता है. इस मठ का निर्माण 1692 में किया गया था और इसे 1958 और 2005 में रेनोवेट किया गया. ये मठ समुद्री सतल से 10,240 फ़ीट की ऊंचाई पर है.

8. Chess Pavilion, China

Source: Matador Network

चीन के माउंट हुआ को दुनिया के सबसे ख़तरनाक हाइक्स में से एक कहा जाता है. Chess Pavillion पहुंचने के लिए जिगरा चाहिए. जो यहां पहुंच जाते हैं उन्हें दिखता है कुदरत का अद्भुत नज़ारा. 

पैसे इकट्ठा करो और दर्शन करने पहुंच जाओ.

Source- Times of IndiaMatador Network