जयपुर राजा-रजवाड़ों का शहर है. यहां कई भव्य महल और क़िले हैं. लेकिन यहां कई ऐसे आलिशान बंगले और अपार्टमेंट भी हैं जो लग्ज़री के मामले में किसी महल से कम नहीं. तो चलिए आज आपको जयपुर के कुछ ऐसे ही घरों के बारे में बताते हैं जो विलासिता और ख़ूबसूरती में किसी महल को कड़ी टक्कर देते हैं.

1. महाराजा पद्मनाभ सिंह का अपार्टमेंट

ये अपार्टमेंट 18वीं सदी के मुग़ल और राजस्थानी वास्तुकला को संजोए है. इसमें 14 सूइट्स और पैलेस रूम्स हैं. साल 2014 में इसका मैनेजमेंट एक होटल व्यवसायी के हाथ में चला गया था. अब ये होटल बन चुका है और दुनियाभर से लग्ज़री पार्टी करने के लिए लोग यहां आते हैं.

Jaipur homes that are beautiful like palaces
Source: asiatatler

2. Nur Kaoukji’s Home  

लेबनान की फ़ेमस डिज़ाइनर Nur Kaoukji भी जयपुर में ही रहती हैं. यहां उनका एक आलीशान बंगला है. इसमें दो बेडरूम जिनकी अलग-अलग टेरेस हैं. साथ ही एक बड़ा सा लिविंग रूम और किचन भी है. गार्डन तो बहुत ही ख़ूबसूरत है. इन्होंने इसे अपने पति के साथ मिलकर डिज़ाइन किया है.

Jaipur homes that are beautiful like palaces
Source: pinterest

3. Marie-Anne Oudejans’ Hotel-Apartment

विश्व प्रसिद्ध फ़ैशन डिज़ाइनर Marie-Anne Oudejans भी यहां रहती हैं. ये होटल भी है और उनका घर भी. इसे उन्होंने ख़ुद अपने हाथों से डिज़ाइन किया है. उन्होंने इसमें मुग़ल स्टाइल के फूलों के भित्ति चित्र और एंटीक शीशे भी लगवाए हैं. यहां भी एक महल में रहने वाली फ़ीलिंग आती है.

Jaipur homes that are beautiful like palaces
Source: pinterest

4. Marie-Hélène de Taillac’s Chromatic Wonderland

फ़ेमस ज्वेलरी डिज़ाइनर 'Marie-Hélène de Taillac' ने भी जयपुर को अपना ठिकाना बनाया है. इन्होंने अपने इस घर को अपनी दोस्त Marie-Anne Oudejans से डिज़ाइन करवाया है. उनका ये अपार्टमेंट बहुत ही कलरफ़ुल है. इसमें उन्होंने पैरिस से मांगाए कुछ एंटीक पीस भी लगाए हैं.

Jaipur homes that are beautiful like palaces
Source: pinterest

एक विज़िट तो यहां की भी बनती है.