एक अच्छे रेस्टोरेंट की ख़ासियत क्या हो सकती है? वहां का खाना, उसकी सर्विस और वहां का माहौल आदि. लेकिन जापान के एक रेस्टोरेंट की ख़ासियत है उसका टॉयलेट. हां जी, टॉयलेट. ये रेस्टोरेंट अपने खाने के लिए नहीं बल्कि रेस्ट रूम के लिए स्थानीय लोगों में काफ़ी फ़ेमस है.

इस रेस्टोरेंट का नाम है Hipopo Papa Cafe. ये जापान के Hayashizaki Matsue इलाके में बना है. इस रेस्टोरेंट में लोग खाना खाने कम बल्कि इसका टॉयलेट इस्तेमाल करने अधिक आते हैं.

दरअसल, इसके टॉयलेट की तीनों दीवारों के साथ एक एक्वेरियम बनाया गया है. इसे यूज़ करने वाले को ऐसा महसूस होता है, जैसे वो समुद्र के अंदर है. यहां अलग-अलग प्रकार की मछलियां भी दिखाई देती हैं. इसे Marine लुक दिया गया है.

Source: Grunge

वैसे तो ये टॉयलेट महिलाओं के लिए है, लेकिन अगर ये व्यस्त न हो, तो रेस्टोरेंट का स्टॉफ़ इसे किसी को भी यूज़ करने देता है. इस कमाल के आइडिया के पीछे रेस्टोरेंट के मालिक का दिमाग़ है.

उनके दिमाग़ में ये आइडिया कई वर्षों से था, जो अब जाकर साकार हो गया है. टॉयलेट के पास इस एक्वेरियम को बनाने में उन्होंने $2,70,000(करीब 1.5 करोड़ रुपये) ख़र्च किए हैं. जब इतना पैसा ख़र्च हुआ है, तो यहां का नज़ारा भी शानदार होगा, है कि नहीं?