'JCB की ख़ुदाई' सोशल मीडिया वालों के लिये ये वो टॉपिक है, जिस पर आये दिन मीम (Meme) बनते रहते हैं. 'JCB की ख़ुदाई' ने लोगों को एंटरटेनमेंट के लिये ख़ूब सारा Content दे रखा है. जिस पर Meme तो क्या पूरी फ़िल्म को फ़िल्माया जा सकता है.

JCB
Source: ytimg

कई कंट्रक्शन साइट्स पर अक़सर ही हमें JCB लिखी हुई पीले रंग की गाड़ी बड़ी-बड़ी बिल्डिंग्स को गिराती हुई दिखाई देती है. कभी ये पीली गाड़ी बड़े-बड़े गड्ढे करने के लिये भी यूज़ होती है. यानि एक ही गाड़ी से तोड़फ़ोड़ और ख़ुदाई दोनों का काम किया जा सकता है. अब जिस JCB की इतनी बात हो रही है, उसका पूरा फ़ुल फ़ॉर्म जान लेते हैं. JCB का फुल फ़ॉर्म Joseph Cyril Bamford है. हो सकता है कि आज से पहले कई लोगों को ये नाम न पता हो.  

Joseph Cyril Bamford
Source: nbmcw

आइये अब JCB को लेकर आपकी एक और ग़लतफ़हमी दूर करते हैं. दरअसल, क्या आपने सोचा है कि जिस JCB पर आप इतने मीम बना चुके हैं. वो एक कंपनी का नाम है. सवाल ये है कि अगर JCB कंपनी है, तो ख़ुदाई करने वाले पीले रंग की गाड़ी को क्या कहते हैं?

JCB कंपनी
Source: financialexpress

JCB कंपनी है, तो ख़ुदाई करने वाले पीले रंग की गाड़ी को क्या कहते हैं?

JCB एक कंपनी है, जो कि मशीनों का निर्माण करती है. वास्तव में हम जिस गाड़ी को ख़ुदाई और इमारत गिराते हुए देखते हैं उसे Backhoe Loader (बैकेहो लोडर) कहा जाता है. इस गाड़ी को चलाने को चलाने का तरीक़ा काफ़ी अलग होता है. गाड़ी में एक तरफ़ स्टेयरिंग दिये होते हैं, तो वहीं दूसरी ओर क्रेन जैसे लीवर्स. मशीन में एक तरफ़ लोडर भी लगा होता है. 

Backhoe Loader
Source: patrika

आपको बता दें कि JCB इंडिया की देश में 5 फ़ैक्ट्रीज़ हैं और 6वीं गुजरात में बन कर तैयार हो रही है. बताओ ज़रा अब तक हम JCB को लेकर कितनी बड़ी ग़लतफ़हमी में जी रहे थे. अब पता चल गया है, तो मीमबाज़ों तक भी ये जानकारी पहुंचा देना.