एक बात तो है कितना भी पिज़्ज़ा, बर्गर खा लो, लेकिन देसी खाने का न अपना एक अलग ही मज़ा है. जब तक ज़ुबान को मसालों का तेज नहीं लगता, तब तक कुछ अधूरा सा ही रहता है. जैसे की कचौड़ियां (पढ़ते ही मुंह में पानी आ गया !) . उत्तर भारत में कई जगह लोग कचोरी नाश्ते के रूप में खाते हैं.

चलिए आज हम आपको बताएंगे कि आपके शहर पुणे में कहां बेस्ट कचौड़ियां मिलती हैं?

1. श्री गजानन शेगांव कचौड़ी 

Shree Gajanan Shegaon Kachori
Source: justdial

पुणे के करवे नगर में स्थित ये कचौड़ी पॉइंट 4 तरह की कचौड़ियों के लिए काफ़ी फ़ेमस है. शेगांव कचौड़ी, चाट कचौड़ी, कचौड़ी बर्गर और दही कचौड़ी. कसम से पेट भर जाएगा, लेकिन मन नहीं.

2.  टेस्ट ऑफ़ इंदौर  

taste of indore
Source: justdial

इंदौर का स्वाद अब पुणे में लीजिये. दात्ता मंदिर रोड पर स्थित ये दुकान काफ़ी चर्चित जगहों में से एक है. उनके पास रगड़ा कचौड़ी, आलू कचौड़ी, दाल कचौड़ी, छोले कचौड़ी और दही कचौड़ी मिलती है. इनकी कचौड़ियां इतनी अच्छी होती हैं कि 3 घंटे में सब निपट जाता है.

3. न्यू रिफ्रेशमेंट हाउस 

new refreshment house
Source: justdial

पुणे के सदाशिव पेठ में स्थित 'न्यू रिफ्रेशमेंट हाउस' स्ट्रीट फ़ूड प्रेमियों के बीच काफ़ी चर्चित है. कचौड़ी तो यहां की बेस्ट है ही इसके इलावा आप यहां पकोड़े, मिसल पाव जैसी चीज़ों का भी आनंद उठा सकते हैं.

4. जलेबी जंक्शन 

jalebi junction
Source: zomato

पहली बात तो ये कि इसके नाम से आप कंफ्यूजियाएगा नहीं. बता दें कि यहां आपको जलेबी के अलावा एक नंबर की राज कचौड़ी, दाल कचौड़ी और कचौड़ी चाट भी मिलेगी.

5. कोटा कचौड़ी

 Kota Kachori
Source: justdial

पुणे केवाकड़ में स्थित ये छोटा सा कचौड़ी पॉइंट बेहद लज़ीज़ राजस्थानी कचौड़ियां परोसता है. एक बार खाएंगे तो बार-बार ज़रूर आएंगे.

6. टीआर शर्मा शेगांव कचौड़ी केंद्र 

TR Sharma Shegaon Kachori Center
Source: business

'शेगांव कचौड़ी केंद्र' हर पुणेकर की पसंदीदा जगह बन चुकी है. यहां मिलने वाली दाल, बेसन और तरह-तरह के मसालों से भरी कचौड़ी आपको एक अलग ही स्वाद देंगी.