आज के युग में करियर के तौर पर युवाओं के पास बहुत सारे ऑप्शन हैं, पर सवाल ये है कि इनमें से हमारे लिये सही क्या है? क्योंकि हर चीज़ हर इंसान के लिये नहीं बनी होती और कई बार इस बात पर ग़ौर किये बिना ही हम दूसरे करियर की ओर निकल पड़ते हैं. फिर भले ही आगे जाकर उसमें हमें Loss क्यों न उठाना पड़ जाये.

Source: net

वहीं अगर Job बदलते समय कुछ चीज़ों का ध्यान रखें, तो शायद बाद में पछताना नहीं पड़ेगा और इस तरीके से आप दूसरों के सामने सफ़लता की मिसाल भी पेश कर सकते हैं:

1. किसी जॉब के लिये Apply करने से पहले ये देखें कि आप उस पोस्ट के लिये Qualified हैं या नहीं? अगर नहीं, तो सबसे पहले उस जॉब के लिये ज़रूरी Courses करके Qualified बनिये.

2. करियर बदलने से पहले ख़ुद से सवाल पूछिये कि आप करियर क्यों बदलना चाहते हैं?

Source: pinimg

3. अगर नई जॉब बदलने का मन बना ही लिया है, तो उसके बारे में ऑनलाइन रिसर्च करें और देखें, क्या आपके लिये उसमें जाना फ़ायदेमंद होगा या नहीं?

4. Professional World में Change बहुत ज़रूरी है, लेकिन सही चेंज. उसी प्रोफे़शन में चेंज करना चाहिये, जिसमें आपकी Growth हो और भविष्य में आपके लिये अच्छा साबित हो.

Source: todaymiddleware

5. इंडस्ट्री के Experienced लोगों से सलाह लें.

6. Switch तभी करिये जब आपको कंपनी अच्छा Increment दे रही हो, वरना बिना अच्छे Increment के जॉब बदलने का कोई फ़ायदा नहीं है.

Source: harman

7. जॉब बदलते वक़्त एक चीज़ ध्यान रहे कि इससे आप Financially रूप से Suffer न करें.

8. किसी भी कंपनी के लिये Apply मत करिये, बल्कि बेस्ट Companies के बारे में रिसर्च करें और ये भी सोचें कि अगर आपको वहां जॉब मिल जाती है, तो आपका रोल क्या होगा?

Source: tes

9. आप क्या कर सकते हैं या क्या नहीं इसका अंदाज़ा होना चाहिये.

10. दूसरों की सुनिए, पर सही और ग़लत का फ़ैसला आपका होना चाहिये.

Source: careerwiki

11. अपने Expectations को थोड़ा Low रख कर ही चलिये, क्योंकि अगर जैसा सोच रहे हैं वैसा नहीं मिला, तो काफ़ी दुख़ होगा.

इसके अलावा भी अगर करियर से जुड़ी कुछ सलाह चाहिये, तो कमेंट में पूछ सकते हैं.

लाइफ़स्टाइल से जुड़े और आर्टिकल पढ़ने के लिये क्लिक करिये.