आजकल लोग खाने के बगैर रह सकते हैं, लेकिन Internet के बगैर नहीं. इसके चलते ज़्यादतर घरों में Wi-Fi होता है क्योंकि सुबह उठते ही सबसे पहले लोग मोबाइल पर दुनिया भर की जानकारी लेते हैं उसके बाद दूसरे काम शूरू करते हैं. मगर कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो Public Wi-Fi से अपना काम चलाते हैं, शायद वो ये नहीं जानते कि ये उनके लिए कितना ख़तरनाक हो सकता है.

क्या है Public Wi-Fi?

Source: aussiebroadband

Public Wi-Fi एक असुरक्षित नेटवर्क है जिसे कोई भी बिना पासवर्ड के एक्सेस कर सकता है, लेकिन इसमें पासवर्ड-संरक्षित नेटवर्क भी शामिल है. Public Wi-Fi के कुछ उदाहरण रेस्टोरेंट, लाइब्रेरी, कॉफ़ी शॉप या एयरपोर्ट के हॉटस्पॉट हैं. अगर आप इन जगहों पर Internet इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सावधान रहें, क्योंकि कई जगहों पर इनका इस्तेमाल आपके ओरिजनल डेटा तक पहुंचने के लिए किया जाता है, ताकि साइबर क्रिमिनल्स और हैकर्स आपकी ज़रूरी जानकारी तक पहुंच सकें.

वैसे आजकल हर जगह Wi-Fi की सुविधा मौजूद है, जिसे आप अपने घर में लगवा सकते हैं. इसके बावजूद भी आपको Public Wi-Fi का उपयोग करने की आवश्यकता पड़ती है, तो इन चार तरीकों को अपनाकर कर सकते हैं:

1. पासवर्ड की आवश्यकता वाले किसी भी वेबसाइट पर Login न करें

Source: impresspages

एक बात का ध्यान रखें कि किसी भी पासवर्ड या फिर पर्सनल इंफ़ॉर्मेशन मांगने वाली वेबसाइट पर Login न करें, क्योंकि आपके द्वारा दी गई ये जानकारी आपके पर्सनल अकाउंट तक पहुंचने के लिए पर्याप्त होती है. इसे Man-In-The-Middle Attack (MITM) के रूप में भी जाना जाता है ये साइबर क्राइम का सबसे कॉमन तरीका है. आजकल बच्चे भी इंटरनेट यूज़ करते हैं, तो इसकी जानकारी अपने बच्चों को भी ज़रूर दें उन्हें ये ज़रूर बताएं कि कहां हर जगह पर्सनल इंफ़ॉर्मेशन न दें.

2. बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड नंबर दर्ज न करें

Source: tripsavvy

Public Wi-Fi नेटवर्क पर कभी भी बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड की जानकारी दर्ज न करें, क्योंकि आपके द्वारा दी जाने वाली जानकारी का कौन कैसे फ़ायदा उठाएगा आपको नहीं पता. इसलिए पूरी तरह से संतुष्ट होने के बाद ही अपनी पर्सनल इंफ़ॉर्मेशन दें.

3. अपने फ़ोन और लैपटॉप का ध्यान रखें

Source: mashable

जब आप किसी पब्लिक प्लेस पर हैं, तो अपने फ़ोनऔर लैपटॉप का ध्यान रखें और उन्हें कभी भी खुला न छोड़े. कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें आपके सामान से ज़्यादा आपकी पर्नल चीज़ों के बारे में जानने की इच्छा होती है, तो ये सोचकर लापरवाही न करें कि ये मेरा सामान क्यों चुराएगा?

4. अजनबियों से किसी भी तरह की फ़ाइल ट्रांसफ़र न करें

Source: makeuseof

अगर आप AirDrop या अन्य फ़ाइल-शेयरिंग के बारे में नहीं जानते हैं, तो उसे Deny कर दें. हैकर्स के लिए इसके ज़रिए आपके ज़रूरी डाटा तक पहुंचना आसान हो जाता है. Apple डिवाइस पर AirDrop के ज़रिए कई बार ऐसा हुआ है, Apple लगातार इस तरह के मुद्दों को ठीक कर रहा है. अपने बच्चों को भी इस बारे में ज़रूर जानकारी दें.

Public Wi-Fi के बारे में बच्चों को बताएं

Source: theconversation

Public Wi-Fi, फे़सबुक, शॉपिंग साइ़ट्स, म्यूज़िक एप्लीकेशन और वीडियो स्ट्रीमिंग जैसी चीज़ों के लिए ठीक है, लेकिन Sensitive Data वाले किसी भी काम में इसका इस्तेमाल न करें. इसलिए अपने बच्चों को इससे अवगत कराएं और उनकी इंटरनेट एक्टिविटी पर नज़र रखें.

इंटरनेट यूज़ करते समय सतर्क और सावधान रहें! Life से जुड़े ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.