King Charles III Lifestyle : ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय ने काफ़ी लंबे समय तक राजगद्दी संभाली. उनके नेतृत्व का अंत उनके 8 सितंबर 2022 को हुए देहांत के साथ हो गया. वो अपने बेटे और उत्तराधिकारी राजा चार्ल्स तृतीय और बाकी रॉयल फ़ैमिली मेम्बर्स के लिए काफी संपत्ति छोड़ कर गयी हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, राजा चार्ल्स तृतीय (King Charles III) को कई बेशकीमती संपत्तियां जैसे महंगी ज्वेलरी, निजी सम्पदा, अमूल्य आर्टवर्क और काफ़ी कुछ यूनाइटेड किंगडम की पूर्व महारानी से विरासत में मिला.

gqindia

 आइए आपको महाराजा चार्ल्स तृतीय की लग्ज़री लाइफ़स्टाइल के बारे में बताएंगे. 

कॉर्नवॉल के डची रहकर भी ख़ूब की कमाई

राजा चार्ल्स तृतीय 64 सालों तक वेल्स के राजकुमार रहे हैं. इस दौरान उन्हें डची ऑफ़ कॉर्नवॉल से लाखों का रेवेन्यू मिला है. लेकिन अब उनका ये टाइटल राजकुमार विलियम्स को मिल चुका है. किंग चार्ल्स तृतीय के पास लैंकेस्टर के डची का भी एक्सेस होगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक, लैंकेस्टर के डची की 2021-2022 के बीच 180.65 करोड़ रुपए तक की आय थी. 

अगर डची ऑफ़ कॉर्नवॉल की बात करें, तो इसे एडवार्ड तृतीय ने 14वीं सदी में बनाया था. डची ऑफ़ कॉर्नवॉल सिंहासन के उत्तराधिकारी के लिए आय के एक महत्वपूर्ण स्त्रोत के रूप में काम करता है. डची ऑफ़ कॉर्नवॉल के अंतर्गत कई लग्ज़ीरियस प्रॉपर्टीज़ आती हैं, जिसमें ओवल क्रिकेट ग्राउंड, कॉर्नवॉल क्षेत्र के आसपास समुद्री तट, कई अपार्टमेंट्स, कई कॉटेज और लंदन के कई फार्म लैंड्स शामिल हैं. 

King Charles III Lifestyle
ndtv

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय की निज़ी संपत्ति पर भी होगा हक़

महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय की संपत्ति क़रीब 500 मिलियन डॉलर्स यानि भारतीय करेंसी के हिसाब से 4138 करोड़ रुपए है. इसमें बेशकीमती आर्ट और स्टैम्प कलेक्शन, ज्वेलरी, कई शाही हवेली और काफ़ी कुछ शामिल है. 

gqindia

आलीशान हवेलियों के हैं मालिक

किंग चार्ल्स तृतीय का ऑफ़िशियल बकिंघम पैलेस ही अब उनका निवास है, जिसकी क़ीमत 4000 करोड़ रुपए के क़रीब है. इस रिपोर्ट में ये बताया गया था कि किंग चार्ल्स तृतीय अब इसके अलावा इंग्लैंड के आठ और रॉयल महलों के मालिक हैं, जिनकी 9.5 बिलियन डॉलर के क़रीब नेट वर्थ है. इस लिस्ट में नार्थ आयरलैंड में स्थित हिल्सबोरो कैसल, सान्द्रिघम हाउस, बालमोरल कैसल, होलीरूडहाउस का एक महल शामिल हैं.  

gqindia

बकिंघम पैलेस की बात की जाए, तो लैविश हवेली में 775 रूम हैं, जिसमें 19 स्टेट रूम्स, 92 ऑफिस, 188 स्टाफ़ बेडरूम,  78 बाथरूम आदि शामिल हैं. भव्य हवेली कई शाही समारोहों और कार्यक्रमों के लिए स्थल के रूप में भी काम करती है, और समय के साथ इंग्लैंड में सबसे महत्वपूर्ण स्मारकों में से एक बन गया है.

gqindia

ये भी पढ़ें: छुरी-कांटा छोड़ो, इंग्लैंड के शाही परिवार के ये 17 टेबल मैनर्स सीखने में ही 7 जनम चले जायेंगे

क्राउन एस्टेट भी मिला विरासत में 

एक रिपोर्ट के मुताबिक, राजा चार्ल्स तृतीय को क्राउन एस्टेट भी विरासत में मिला, जिसकी वैल्यू 16,000 करोड़ रुपए के क़रीब है. इसमें ब्रिटेन में रीजेंट स्ट्रीट, सेंट जेम्स स्ट्रीट जैसे विशाल स्थान शामिल हैं. संपत्तियों के अलावा, क्राउन एस्टेट में विंडसर पार्क, वेल्स के ज़्यादातर हिस्से और नार्थ आयरलैंड का समुद्र तट शामिल हैं.

gqindia

शानदार है कार कलेक्शन

किंग चार्ल्स तृतीय के पास वैसे तो कार्स की कोई कमी नहीं थी, लेकिन महारानी एलिज़ाबेथ द्वितीय के देहांत के बाद दो और कार्स उनके कलेक्शन में शामिल हो गयीं. उन्हें रोल्स रोएस फैंटम IV और बेंटली स्टेट लिमोज़ीन विरासत में मिली है. इसके अलावा उनके पास एस्टन मार्टिन V8 वेंटेज वोलेंट, वॉक्सहॉल क्रेस्टा PA एस्टेट, लैंड रोवर TD5 डिफेंडर 130 हियरसे और लागोंडा 3 लीटर ड्रॉप हेड कूप आदि शामिल हैं.

gqindia

लगता है राजा चार्ल्स तृतीय के पास तो सच में पैसे पेड़ पर उग रहे हैं.