आपको Kiss करने का मौक़ा मिले, तो क्या करेंगे? तपाक से आप बोलेंगे- Kiss करेंगे. ठीक बात है! मगर मैं कहूं कि आप Kiss तो ज़रूर करेंगे, लेकिन इसके लिए आपको अपने पार्टनर के साथ लाइन में लगना होगा तब? आप भी सोच रहे होंगे कि ये ससुरा क्या बवाल है. आधी ज़िंदगी प्यार को Miss करने में गुज़री, अब Kiss करने का मौक़ा आया तो लाइन लगवा रहे. अजी ऐसा ही होगा, अगर आप मेक्सिको के गुआनायुआटो में होंगे.

bbc

ये भी पढ़ें: जनाब, अगली बार ​Kiss करने से पहले याद रखिएगा ये 15 Kissing Facts

दरअसल, मेक्सिको के गुआनायुआटो में एक पतली सी गली है, जिसे Callejon del Beso कहते हैं. इसका मतलब है कि ‘प्यार की गली’. इसी पतली से गली में कपल Kiss करने के लिए लंबी-लंबी लाइन में लगते हैं और अपनी बारी का इंतज़ार करते हैं. 

bbc

ये गली इतनी संकरी है कि आमने-सामने के घर वाले अपनी खिड़की से ही एक-दूसरे के घर में झांंक सकते हैं. फ़रवरी महीने में यहां अपने पार्टनर को Kiss करने के इरादे से सैकड़ों की संख्या में कपल्स पहुंचते हैं.

bbc

मगर सवाल ये है कि दुनिया-जहान छोड़कर लोग इसी गली में Kiss करना क्यों चाहते हैं? दरअसल, प्यार और चाइना का माल एक जैसा होता है. चल गया तो चांद तक नहीं तो शाम तक. और फिर इस जगह की ऐसी मान्यता है कि यहां जो भी कपल Kiss करेगा, वो अगले 15 साल तक मौज में रहेगा. 

bbc

इस मान्यता के पीछे भी एक कहानी है. स्थानीय लोगों के मुताबिक, कभी यहां दो प्रेमी एना और कार्लोस रहते थे. दोनों एक-दूसरे से बेहद प्यार करते थे. मगर एना एक अमीर ख़ानदान की लड़की थी, और कार्लोस ग़रीब. ऐसे में दोनों इस गली में छिप-छिपकर मिलते थे और Kiss करते थे. एक दिन एना के पिता ने उन्हें रंगे हाथों पकड़ लिया. धमकी दी कि दोबारा ऐसा हुआ तो वो जान से मार देगा.

bbc

मगर ‘इश्क़ पर ज़ोर नहीं, है ये वो आतिश’ टाइप मामला हुआ और दोनों फिर गली में Kiss करने पहुंच गए और पकड़े गए. एना को उसके पिता ने कटार से मार दिया. एना को बचाते हुए कार्लोस की भी मौत हो गई. दोनों की मौत जिस गली में हुई, उसी गली को बाद में ‘एले ऑफ द Kiss’ नाम दिया गया. जिसका मतलब है ‘प्यार की गली’.

तब से ही ये मान्यता चल पड़ी कि इस गली में जो कपल Kiss करेगा, उसकी ज़िंदगी अगले 15 साल तक ख़ुशहाल रहेगी. मेक्सिको आने वाले कपल इस गली में आकर बालकनी पर अपना नाम लिखते हैं, और खिड़की पर ताले लगाते हैं. वैसे 15 साल के इस हिसाब के पीछे कोई तर्क नहीं है. और न ही इस कहानी की सच्चाई के बारे में कुछ कहा जा सकता है. हालांकि, यहां आने वाले कपल इसे मानते हैं, ताकि ज़िंदगी भर साथ ख़ुशी से रह सकें.