वेजिटेरियन होना बढ़िया हो सकता है, पर ये लफ़ड़े का काम है. काहे कि कौन सा आइटम वेज है और कौन सा नॉनवेज, इसके चक्कर में बहुत ज़्यादा ही माथापच्ची करनी पड़ती है. 

कई बार तो हम जिस फ़ूड को शाकाहारी समझ लेते हैं, वो असल में मांसाहारी निकलता है. ऐसे में हम आपके लिए ऐसे फ़ूड आइटम की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें अमूमन लोग वेज समझ लेते हैं, लेकिन हक़ीक़त में ये वेज होते नही हैं.  

1.Parmesan Cheese

Source: insider

परमेसन चीज़ में रेनेट का इस्तेमाल होता है, एक एंजाइम जो बकरी या बछड़े के पेट की परत में पाया जाता है. इसलिए तकनीकी तौर पर इसे शाकाहारी नहीं मान सकते. हालांकि, कुछ ब्रांड वेजिटेरियन-फ़्रेंडली विकल्पों का यूज़ करते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अलग से ध्यान देना पड़ेगा. 

2. Marshmallows

Source: foodandwine

मार्शमैलो चीनी और जिलेटिन से बनाया जाता है, एक गाढ़ा जेलिंग एजेंट जो जानवरों की त्वचा, हड्डियों और खुरों से तैयार होता है. लेकिन बाज़ार में इन दिनों शाकाहारी मार्शमैलो के कई ब्रांड मौजूद हैं, पर इस्तेमाल करने से पहले आप जांच ज़रूर लें. 

3. White Sugar

Source: bicaramentari

वाइट शुगर को साफ़ करने की जो प्रक्रिया अपनाई जाती है उसमें नेचुरल कार्बन का इस्तेमाल होता है. चीनी को फ़िल्टर करके चमकदार बनाने के लिए बोन चाक का यूज़ होता है, जो जानवरों की हड्डियों से बनाया जाता है. अमेरिका में कुछ कंपनियां इस प्रक्रिया का उपयोग ब्राउन शुगर के निर्माण के लिए भी करती हैं.

4. Pesto Sauce

Source: realfood

पेस्टो सिर्फ़ पाइन नट्स, तुलसी और जैतून के तेल से नहीं बनता बल्कि इसमें रेनेट के साथ बनाया गया परमेसन चीज़ भी है. इसके वेजिटेरियन वर्सन के बहुत से ब्रांड हैं, इसलिए यूज़ करने पहले जांच लें. 

5. Cheese cakes

Source: kercy-thomas

ज़्यादातर चीज़ केक में एक सेटिंग एजेंट के रूप में जिलेटिन होता है. यदि जिलेटिन नहीं है, तो वे अंडे भी शामिल कर सकते हैं. इसलिए अगर आप शाकाहारी खाना चाहते हैं तो आपको खाने से पहले एक बार पूछताछ कर लेनी चाहिए.

6. Tortillas

Source: divascancook

कुछ कंपनियां Tortillas को सॉफ़्ट बनाने के लिए Lard का उपयोग करती हैं. ऐसे में खाने से पहले खाद्य सामग्री को जांच लेना ज़्यादा बेहतर रहेगा. 

7. Hard-coated candies

Source: quench

Shellac को कई अलग-अलग प्रकार की कैंडीज़ में जोड़ा जाता है ताकि Hard-Coated Exterior बनाया जा सके. ये Shellac एक राल से बनाया जाता है, जो मादा लाख बग के पीछे के छोर से स्रावित होता है.

8. Mints and chewing gums

Source: candyindustry

कुछ पिपरमेंट में बीफ़ जिलेटिन होता है, जबकि कुछ च्विंगम में ग्लिसरीन जैसे पशु वसा से प्राप्त सामग्री हो सकती है.

9. Soft drinks

Source: technavio

कुछ सॉफ़्ट ड्रिंक में जिलेटिन-व्युत्पन्न सामग्री का यूज़ स्टेबलाइज़र्स के तौर पर होता है. विशेष रूप से लाल रंग के पेय में कीड़ों से रंग का cochineal शामिल हो सकता है, इसलिए हमेशा एक बार सामग्री की जांच करें.

10. Gel cap medicines

Source: epmmagazine

जिन कैप्सूल का खोल नरम होता है, उनमें आमतौर पर जिलेटिन या पौधे पॉलीसेकेराइड्स का यूज़ होता है, इसलिए जब आप उन्हें खरीद रहे हों तो लेबल को देखना ज़रूरी है.

11. Mars Chocolate

Source: costoemart

अंतरराष्ट्रीय कंपनी बछड़ों के पेट से निकाले गए पदार्थ ‘रेनेट’ का यूज़ अपने लोकप्रिय चॉकलेट को बनाने के लिए कर रही है.

तो भइया बात साफ़ है कि नॉनवेज सिर्फ़ टंगड़ी कबाब तक सीमित नहीं है, आपकी चीज़ लेकर स्वीट्स तक किसी भी आइटम में इसका यूज़ हो सकता है. अत: निवेदन है कि अगर आप वेजिटेरियन हों, तो खाने से पहले जांच करें, तब हई विश्वास करें.