Kiss करना किसे नहीं अच्छा लगता है? हालांकि, हम इस बारे में ज़्यादा बात नहीं करते. वैसे भी प्यार-मोहब्बत हर किसी से डिस्कस करने वाला मुद्दा भी तो नहीं है. पर्सनल है न. मग़र हम आपको बता दें, Kissing सिर्फ आपके प्यार से नहीं, बल्कि हेल्थ से भी रिलेटड है. ये आपके रिश्ते को तो मज़बूत करता ही है, साथ ही, स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है.

यही वजह है कि आज हम आपको Kissing से जुड़े इन Health Benefits के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

1. कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल

Source: independent

एक अध्ययन में पाया है कि जो लोग किस करते रहते हैं, उनका कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. जब आप किस करते हैं, तो आपका शरीर ज़्यादा ऑक्सीटोसिन का उत्पादन करता है. ये हार्मोन तनाव और चिंता को दूर करने में मदद करता है. साथ ही, किस करने से आपका ब्लड प्रेशर भी नहीं बढ़ता है. 

ये भी पढ़ें: जनाब, अगली बार ​Kiss करने से पहले याद रखिएगा ये 15 Kissing Facts

2. एलर्जी से बचाता है

Source: lalpathlabs

किस करने से तनाव कम होता है और आप पॉज़िटिव फ़ील करते हैं. इससे आपको एलर्जी से जुड़ी प्रतिक्रिया कंट्रोल करने में मदद मिलती है. हालांकि, ध्यान रहे कि अग़र आपके पार्टनर ने कुछ ऐसा खाया है, जिससे आपको एलर्जी है. तो ऐसे में आपको भी परेशानी हो सकती है. 

3. आपका चेहरा भी यंग दिखता है

Source: forbes

जब आप किस करते हैं तो चेहरे की कई मांसपेशियां एकसाथ काम करती हैं. एक्सरसाइज़ की तरह ही ये आपके चेहरे को टोन करने में मदद करता है. कहते हैं कि किसिंग से आप हर मिनट 26 कैलोरीज़ तक घटा सकते हैं. साथ ही, किस करने से चेहरे में खून का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे कोलेजन और इलास्टिन के उत्पादन में भी बढ़ोतरी होती है. इससे आप का चेहरा जवान दिखता है.

4. सिर दर्द और ऐंठन से बचाता है

Source: sharecare

किसिंग से आपको सिर दर्द या फिर पीरियड्स के दौरान क्रैम्प में राहत मिलती है. दरअसल, किस करने से बॉडी में ब्लड का फ़्लो सही बना रहता है और ब्लड प्रेशर भी नॉर्मल रहता है. इससे आपको दर्द कम होता है.

5. दांतों में कैविटी की प्रॉब्लम भी कम होती है

Source: forestbrookdental

किसिंग से आपके मुंह में सलाइवा ज़्यादा बनता है, जो हानिकारक बैक्टीरिया से आपके दांतो की रक्षा करता है. साथ ही, उन्हें सड़ने से भी बचाता है. कुछ विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि लार में खनिज आयन दांतों में छोटे घावों को ठीक करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, अपने और पार्टनर के मुंह की स्वच्छता का भी ध्यान रखना चाहिए, वरना किस करने के दौरान बैक्टीरिया एक-दूसरे को ट्रांसफ़र हो सकते हैं. 

6. Kissing आपका वज़न कम करने में भी मदद कर सकती है

 Kissing से आपके शरीर में डोपामीन का उत्पादन बढ़ जाता है. ये वो हार्मोन है, जिसकी कमी होने पर आप ज़्यादा खाना खाते हैं. आमतौर पर लोग ऐसे मौके पर हानिकारक और ज़्यादा कैलोरी वाला खाना खाते हैं. इसके बाद भी आप संतुष्ट नहीं होते. डोपामीन का उच्च स्तर आपकी भूख कंट्रोल करता है और इससे आपको वज़न कम करने में भी मदद मिल सकती है. 

7. आप तरोताज़ा फ़ील करेंगे

Source: indiaforums

डोपामीन आपकी एनर्जी को भी प्रभावित करता है. अग़र इसका स्तर आपकी बॉडी में कम है, तो आप ज़्यादा थकावट और नींद अनुभव करेंगे. किसिंग से इस हार्मोन का स्तर बढ़ता है. ऐसे में आप तरोताज़ा भी फ़ील करेंगे.

तो Kissing से जुड़े ये फ़ायदे आपको पता थे? कमंट बॉक्स में बताइए.