जब भी डॉक्टर के पास जाते हैं तो एक बात हर घर में और हर पेशेंट बोलता है कि पता नहीं ये क्या पर्चे पर लिखा हुआ है? ये लोग कोड का इस्तेमाल करते हैं जो सिर्फ़ डॉक्टर और मेडिकल स्टोर वाले को पता होता है क्योंकि इन दोनों का कमीशन होता है न. इतना पढ़ने के बाद भी ऐसी लिखावट है, जो समझ नहीं आती है. इससे अच्छी लिखावट तो मेरी है. यही सब डॉक्टर के पर्चे को देखने के बाद भड़ास निकलती रहती है, तो अब भड़ास और ग़ुस्से को दबाने का समय आ गया है.

know about code used by doctor in prescription
Source: thoughtco

ये भी पढ़ें: आख़िर क्यों होते है दवाई के पत्ते पर Empty Spaces, जानना चाहते हो?

दरअसल, डॉक्टर अपने प्रिस्क्रिपशन पर जो लिखते हैं वो उनके सीक्रेट कोड होते हैं, जो आम आदमी को समझ आना थोड़ा मुश्क़िल है. इन्हीं कोड के बारे में आज जान लीजिए, जिससे अगली बार से डॉक्टर और मेडिकल स्टोर वाले को खरी खोटी नहीं सुनानी पड़ेगी.

know about code used by doctor in prescription
Source: motherjones

दवाओं के पर्चे पर लिखे इन कोड के बारे में पता होने से आपको कोई बेवकूफ़ नहीं बना पाएगा. अगर प्रिस्क्रिपशन पर Rx लिखा हो तो उसका मतलब उपचार होता है और q का मतलब प्रत्येक ऐसे ही qD का मतलब प्रतिदिन, qOD का मतलब हर एक दिन छोड़कर, qH का मतलब हर घंटे, S का मतलब के बिना और C का मतलब के साथ होता है.

know about code used by doctor in prescription
Source: amarujala

ये भी पढ़ें: आख़िर कैसे बनती है सांप के ज़हर से दवा और आख़िर इसका इस्तेमाल कहां होता है?

इसके अलावा, डॉक्टर अपने प्रिस्क्रिपशन पर कई बार SOS लिखते हैं उसे गूगल पर सर्च करना छोड़ो इसका मतलब होता है कि दवा तभी खानी है जब किसी तरह की इमरजेंसी हो या ज़्यादा दिक़्क़त महसूस हो रही हो. AC का मतलब खाने से पहले, PC का मतलब खाने के बाद, BID का मतलब दिन में दो बार, TID का मतलब दिन में तीन बार और PO का मतलब होता है कि दवा को किसी इंजेक्शन या अन्य तरीके से नहीं लेना है. इस दवा को सिर्फ़ पानी के साथ डायरेक्ट लेना है.

know about code used by doctor in prescription
Source: wsj

प्रिस्क्रिपशन पर लिखे Ad Lib का मतलब होता है कि डॉक्टर ने जिस मात्रा में दवा लेने को कहा है उतनी ही दवा लेनी है. ड्रॉप्स वाली दवा के लिए डॉक्टर का सीक्रेट कोड GTT होता है. इतना ही नहीं Tw का मतलब हफ़्ते में दो बार, QAM का मतलब हर सुबह, QP का मतलब हर रात, Q4H का मतलब हर चार घंटों में, HS का मतलब सोते समय और PRN का मतलब ज़रूरत के अनुसार दवा लेना होता है.

know about code used by doctor in prescription
Source: jansatta

अगर डॉक्टर ने प्रिस्क्रिपशन पर bd या bds लिखा हो तो इसका मतलब होता है कि दवा को दो ही बार लेना है. इसके अलावा TDS का मतलब दवा तीन बार लेनी है, QTDS का मतलब दवा को दिन में चार बार लेना है, QID का मतलब दिन में चार बार, OD का मतलब दिन में एक बार BT का मतलब सोते समय और BBF का मतलब नाश्ते से पहले होता है.

तो अब बेवकूफ़ बनने की ज़रूरत नहीं है.