Foreign Places With Indian Cities Name: दिल्ली, बनारस, मुंबई ये सारे शहरों के नाम सुनकर बिल्कुल देसी वाली फ़ील आती है न? कहीं विदेश में रहने पर भी भारत के कुछ शहरों का नाम सुन लो, तो वतन वापसी का मन करता है. लेकिन आपके साथ बहुत बड़ा झोल हुआ है रमेश बाबू. कई सारे देश ऐसे भी हैं जिन्होंने भारत के शहरों के नाम पर अपने गांव या शहर के नाम रखे हैं. अब यार थोड़ा तो क्रिएटिव हो जाते. ऐसा थोड़ी न होता है कि जब मन किया तब सेम टू सेम नाम चेप दिए.

तो चलिए जान लेते हैं विदेश की वो जगहें, जो भारत के शहरों के साथ अपना नाम शेयर करती हैं.

Foreign Places With Indian Cities Name

1. कोच्चि

ये नाम सुनते ही सबसे पहले आपको केरल राज्य की याद आएगी. ये इस राज्य की मेजर पोर्ट सिटी है. साथ ही ये टूरिस्ट की पसंदीदा जगहों में से एक है. लेकिन कोच्चि सिर्फ़ भारत में ही नहीं, बल्कि जापान में भी है. चारों ओर से समुद्र से घिरा जापान के कोच्चि शहर का नाम तोसा प्रांत के कोच्चि कैसल के नाम पर पड़ा है. धीरे-धीरे इस शहर की आबादी बढ़ती चली गई और ये क्षेत्र की सबसे बड़ी बस्तियों में से एक बन गया.

kochi japan
Source: japantravel

2. दिल्ली

दिल्ली भारत का नूर और राजधानी दोनों है. इस शहर को किसी इंट्रो की ज़रूरत नहीं है. भारत से प्यार करने वाला हर विदेशी किसी और शहर को पहचाने या नहीं, पर दिल्ली को ज़रूर जानता होगा. हालांकि, दिलवालों की दिल्ली यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका में भी है. ये न्यूयॉर्क शहर में बसा एक क़स्बा है. इसका नाम भारत की राजधानी दिल्ली से ही लिया गया है. (Foreign Places With Indian Cities Name)

delhi usa
Source: curlytales

ये भी पढ़ें: ये हैं भारत के वो 5 शहर जो अपनी बेहतरीन और सस्ती चिकित्सा सेवाओं के लिए जाने जाते हैं

3. पटना

भारत में पटना दुनिया के सबसे पुराने हुए बसे स्थानों में से एक है. बिहार में स्थित ये शहर पूरा इतिहास अपने अंदर समेटे है. इसे पहले पाटलीपुत्र कहा जाता था और ये आर्यभट्ट, चाणक्य जैसे कई आइकॉनिक विद्वान और ज्योतिषियों का घर था. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि स्कॉटलैंड में भी पटना है. ये नाम भी भारत के इसी शहर के नाम से लिया गया है, क्योंकि स्कॉटलैंड के संस्थापक विलियम फुलर्टन एक ऐसे व्यक्ति के पुत्र थे, जिन्होंने ईस्ट इंडियन कंपनी की सेवा की थी.

patna scotland
Source: scotsman

4. लख़नऊ

भारत के उत्तर प्रदेश राज्य की राजधानी लखनऊ को नवाबों का शहर भी कहा जाता है. यहां के ऐतिहासिक इमारतों के आर्किटेक्चर से लेकर आम लहज़े तक, हर बात में आपको नवाबियत का एहसास होगा. ये तो हो गई हमारे लखनऊ की बात. अब USA में स्थित लखनऊ की भी कहानी सुन लो. ये पेंसिल्वेनिया में एक छोटा अनिगमित समुदाय है. (Foreign Places With Indian Cities Name) 

lucknow usa
Source: feedingtrends

5. कलकत्ता

लगता है USA ने अपनी सारी जगहों के नाम भारत से ही चेपने का ठेका लिया है. भारत में कोलकाता, पश्चिम बंगाल की राजधानी है. वहीं, संयुक्त राज्य अमेरिका के ओहायो में भी कलकत्ता नाम का एक ग्रामीण शहर है.

calcutta usa
Source: timejones

ये भी पढ़ें: भारत के ये 20 गांव इतने ख़ूबसूरत और अलग हैं कि शहर छोड़ यहीं बसने का मन करेगा

6. थाणे

मुंबई शहर के थाणे की बात ही अलग है. इस जगह से हर मुंबईकर के साथ ही भारतवासियों को भी प्यार है. एक थाणे ऑस्ट्रेलिया में भी है. यह दक्षिणी डाउन्स क्षेत्र, क्वींसलैंड में एक ग्रामीण शहर है, जो बड़े शहरों से बहुत दूर स्थित है. साल 2016 के सेंसस के मुताबिक, यहां की जनसंख्या मात्र 27 लोगों की थी.

thane queensland
Source: realestate

7. बाली

इंडोनेशिया वाले बाली को तो सब जानते हैं. यहां बड़े बड़े तट, हरियाली और एक दम साफ़ पानी सब कुछ मिलेगा. हालांकि, एक बाली भारत के सबसे बड़े राज्य राजस्थान में भी है. ये राज्य के पाली ज़िले में स्थित है. दोनों बाली में ज़मीन और आसमान का फ़र्क है. इंडोनेशिया वाला बाली टूरिस्ट स्पॉट है, जबकि भारत के बाली के बारे में बेहद कम लोग जानते हैं. (Foreign Places With Indian Cities Name)

bali indonesia
Source: timeout

8. ढाका

बांग्लादेश की राजधानी ढाका को लोग बहुतायत में जानते हैं. इसका इतिहास काफ़ी रोचक है. भारत के बिहार में भी ढाका नाम की एक जगह है. एक विधानसभा क्षेत्र होने के चलते इसकी काफ़ी अहम भूमिका है. 

dhaka bangladesh
Source: britannica

9. बड़ौदा

संयुक्त राज्य अमेरिका में बड़ौदा माइकल हाउसर द्वारा निर्मित 1.7 वर्ग किमी का एक आकर्षक गांव है. वह शुरू में गांव का नाम पोमोना रखना चाहता था. लेकिन ये नाम पहले ही ले लिया गया था. भारत के बड़ौदा में पैदा हुए एक रेलमार्ग के निर्माता सीएच पिंडर ने इसी नाम से अमेरिकी गांव का नामकरण करने का सुझाव दिया. इसी तरह संयुक्त राज्य अमेरिका के एक छोटे से गांव का नाम गुजरात के हलचल भरे शहर बड़ौदा के साथ साझा किया गया है. (Foreign Places With Indian Cities Name)

baroda village usa
Source: businessyab

10. फ़रीदकोट

फ़रीदकोट कभी पंजाब के 22 ज़िलों में से एक था, जो ब्रिटिश शासन के अधीन एक रियासत थी. येबाद में 1948 में भारतीय गणराज्य का हिस्सा बन गया. पाकिस्तान में भी एक फ़रीदकोट है, जो मुंबई में 26/11 के हमलों के बाद सुर्खियों में आया था. आतंकवादियों में से एक पाकिस्तान के गृहनगर फ़रीदकोट का था

faridkot pakistan
Source: mcclatchydc

11. नवादा

नवादा बिहार राज्य में एक शहर है. वहीं देश की राजधानी दिल्ली में भी नवादा एक क्षेत्र है. इसके साथ ही यूनाइटेड स्टेट्स के पश्चिमी इलाक़े में भी नवादा है. इसको ऑफिशियल रूप से अपने इतिहास और अर्थव्यवस्था के लिए चांदी के महत्व के कारण सिल्वर स्टेट भी कहा जाता है.

newada usa
Source: gousa

लगता है दिमाग़ चलाने में इन विदेशी शहरों का नाम देने वाले कुछ ज़्यादा ही आलसी थे.