13 दिसंबर, 2021 का वो ऐतिहासिक दिन हम भला कैसे भूल सकते हैं. इस दिन भारत की नाज़ हरनाज़ संधू (Harnaaz Sandhu) ने मिस यूनिवर्स 2021 (Miss Universe 2021) का ताज अपने नाम कर पूरी दुनिया में अपनी सुंदरता की छटा बिखेर दी थी. इस दौरान उन्हें 'पूर्व मिस यूनिवर्स' मेक्सिको की Andrea Meza ने ताज पहनाया. इसके साथ ही हरनाज़ ने 21 साल के सूखे को ख़त्म करते हुए पूरे देश को गौरवान्वित किया.

हरनाज़ संधू 'मिस यूनिवर्स' बनते ही अब बड़ी स्टार बन चुकी हैं. हर कोई उनके बारे में छोटी से छोटी डीटेल्स पर भी नज़रें गढ़ाए बैठा है. गूगल सर्च तो हरनाज़ के बारे में गई अलग-अलग चीज़ों की सर्च से भरा पड़ा है. इस दौरान कोई उनकी पसंद और ना-पसंद तो कोई उनकी नेट वर्थ सर्च कर रहा है.

harnaaz sandhu
Source: jagranjosh

तो चलिए हम आपको मिस यूनिवर्स 2021 की पर्सनल और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ की फ़ुल टू डीटेल दे देते हैं-

कौन हैं हरनाज़ कौर संधू?

3 मार्च 2000 को जन्मीं हरनाज़ की परवरिश पंजाब के चंडीगढ़ में हुई है. हरनाज़ पेशे से एक मॉडल और एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने सुष्मिता सेन और लारा दत्ता के पद्चिन्हों पर चलकर 'मिस यूनिवर्स 2021' का ख़िताब अपने नाम किया है. हरनाज़ ने अपनी स्कूलिंग चंडीगढ़ के Shivalik Public School से की है. मौजूदा समय में वो Post Graduate Government College for Girls से Public Administration में अपनी मास्टर्स डिग्री की पढ़ाई पूरी कर रही हैं.

harnaaz kaur sandhu
Source: deccanherald

ये भी पढ़ें: Miss Universe 2021: जानिए क्या है हरनाज़ संधू का '21 कनेक्शन' जिसकी वजह वो बनीं मिस यूनिवर्स

कई ब्यूटी कॉन्टेस्ट की रह चुकी हैं विनर

हरनाज़ बचपन से ही काफ़ी महत्वाकांक्षी थीं, उन्होंने बचपन से ही ठान लिया था कि उन्हें मॉडलिंग या एक्टिंग में ही अपना करियर बनाना है. कई बार बॉडी शेमिंग का शिकार होने के बावजूद हरनाज़ ने अपने सपनों का पीछा करना नहीं छोड़ा. हरनाज़ सबसे पहले साल 2017 में 'मिस चंडीगढ़' का टाइटल अपने नाम करके लाइमलाइट में आई थीं. इस कॉन्टेस्ट ने उनकी ज़िंदगी बदलकर रख दी. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. साल 2018 में हरनाज़ ने 'Miss Max Emerging Star India' का ख़िताब भी अपने नाम किया. 

साल 2019 में हरनाज़ 'फ़ेमिना मिस इंडिया पंजाब' बनीं. इसके बाद साल 2019 में उन्होंने 'फ़ेमिना मिस इंडिया' प्रतियोगिता के सेमीफ़ाइनल तक का सफ़र तय किया. फ़ाइनल तक का सफ़र तय न कर पाने का दुःख उन्हें ज़रूर था, लेकिन हरनाज़ ने अपनी निराशा को ख़ुद पर भारी नहीं पड़ने दिया. इसके बाद वो 'Miss Diva 2021' के लिए शार्टलिस्ट हुईं. 'मिस दीवा' के रूप में उन्हें 'मिस यूनिवर्स' में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला. इसके बाद जो हुआ वो इतिहास बन चुका है. 

क्या है हरनाज़ की कमाई का ज़रिया?

हरनाज़ कौर संधू पिछले कई सैलून से मॉडलिंग के साथ साथ पंजाबी म्यूज़िक वीडियोज़ भी करती आ रही हैं. वो मॉडलिंग से हर महीने लाखों रुपये कमाती हैं. इसके अलावा ब्रांड एंडोर्समेंट से भी उनकी मोटी कमाई होती है.  

harnaaz kaur miss universe 2021
Source: instagram

ये भी पढ़ें: जानिए अब तक कौन-कौन सी भारतीय सुंदरियां पहन चुकी हैं 'मिस वर्ल्ड' और 'मिस यूनिवर्स' का ताज

हरनाज़ संधू की नेट वर्थ 

हरनाज़ भले ही अब सेलेब्रिटी बन चुकी हों, लेकिन उनकी लाइफ़स्टाइल पहले से ही किसी स्टार से कम नहीं है. हरनाज़ के पास महंगी ज्वेलरी और कपड़ों का कलेक्शन है, जिनकी क़ीमत लाखों में है. मॉडलिंग करने के चलते हरनाज़ की नेट वर्थ काफ़ी ज़्यादा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2021 में हरनाज़ की नेट वर्थ 5 मिलियन डॉलर (38 करोड़ रुपये) है. 

harnaaz sandhu lifestyle
Source: instagram

हरनाज़ ने साबित कर दिया है कि जज़्बा हो तो दुनिया में कुछ भी हासिल किया जा सकता है.