कोविड-19 को मात देने के लिए देशभर में आम जनता को वैक्सीन देने का अभियान 1 मार्च से शुरू हो गया है. इस फ़ेज में 60 साल से अधिक उम्र के और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 साल से ऊपर के लोगों को कोराना की वैक्सीन लगाई जाएगी.

वैक्सीनेशन करवाने जा रहे लोगों के मन में अभी भी संशय है कि इससे कुछ साइइफ़ेक्ट्स हो सकते हैं. वैक्सीनेशन से जुड़े ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब हम आपके लिए लाए हैं. इनके जवाब विश्व स्वास्थ्य संगठन से लेकर देश के बड़े-बड़े डॉक्टर्स ने दिए हैं.

COVID vaccine
Source: lewesconservatives

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, Covid-19 का दूसरा टीका लगने के 2 सप्ताह बाद शरीर में एंटीबॉडी डेवलप होती हैं. एक रिसर्च में पाया गया है कि दो वैक्सीन के बीच में कम से कम 12 सप्ताह का अंतराल होने से वैक्सीन 81 फ़ीसदी तक वायरस से सुरक्षा प्रदान करती है.

वैक्सीन के संभावित साइड इफ़ेक्ट्स क्या हैं?

COVID vaccine
Source: indianexpress

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने थकावट, बुखार, ठंड लगना, मतली, उल्टी, टीका लगने के बाद जोड़ों का दर्द होने जैसे इसके साइड इफ़ेक्ट्स बताए हैं. लेकिन ये टीका लगने के बाद सामान्य लक्षण हैं. ये दो-चार दिन में ख़त्म हो जाते हैं. अगर फिर भी कोई परेशानी हो तो डॉक्टर से अवश्य संपर्क करें.

क्या कहता है विश्व स्वास्थ्य संगठन?

COVID vaccine
Source: indiatvnews

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, किसी भी वैक्सीन की तरह कोविड-19 वैक्सीन लगवाने के बाद कुछ साइड इफ़ेक्ट्स दिखाई देना सामान्य बात है. जैसे बुखार या फिर टीका लगने के स्थान पर दर्द या लाल होना. लेकिन ये जल्द ठीक हो जाते हैं. वैक्सीनेशन के गंभीर साइड इफ़ेक्ट्स भी हो सकते हैं लेकिन इसकी संभावना बहुत कम है. वैक्सीन की लगातार निगरानी की जाती है ताकि इसके संभावित दुष्परिणामों का पता लगाया जा सके.

वैक्सीन और एलर्जिक रिएक्शन के बीच कोई संबंध है?

COVID vaccine
Source: moneycontrol

इसके गंभीर एलर्जिक रिएक्शन होने सकते हैं लेकिन ये तभी संभव है जब मरीज को पहले से किसी तरह की एलर्जी हो या किसी टीके से एलर्जिक रिएक्शन हुए हों. ऐसे में डॉक्टर्स को पूर्ण जांच कर ही टीका लगाने और एहतियात बर्तनी चाहिए. 

टीका लगवाने के बाद क्या आपको दर्द निवारक गोली लेनी चाहिए?

COVID vaccine
Source: financialexpress

इंडियन मेडिकल बोर्ड के अनुसार, वैक्सीनेशन के बाद पैरासिटामॉल जैसी दवाएं खाई जा सकती हैं. लेकिन किसी भी पेन किलर को लेने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें. 

वैक्सीन लगवाने के बाद क्या करें?

COVID vaccine
Source: expresspharma

कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने के बाद 30 मिनट तक वेटिंग एरिया में आराम करें. टीका लगवाने के बाद भी मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग और हाथ को सही तरह से धोना जारी रखें. क्योंकि वैक्सीन 70-80 फ़ीसदी सुरक्षा प्रदान करती है. बुज़ुर्गों और बीमार व्यक्तियों को डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करना अनिवार्य है.