पहाड़ों पर घूमने गए होंगे तो कई बार आपने ख़ुद अनुभव किया होगा कि वहां के कुंड, झरने, नदी या तालाब में गरम पानी आता है और वो इतना गरम होता है कि हाथ भी लगाना मुश्किल होता है. और जो लोग नहीं गए होंगे तो उन्होंने कभी नकभी किसी से सुना ज़रूर होगा. इस पानी को इस्तेमाल करने के लिए पहले इसे बाहर किसी बर्तन में निकाल लिया जाता है और पिर इसका इस्तेमाल दैनिक जीवन में किया जाता है. मगर क्या आप इसके पीछे का कारण जानते हैं कि आख़िर ज़मीन के अंदर से और पहाड़ों पर इतना गर्म पानी (Hot Spring) आता कहां से है? क्योंकि पहाड़ों पर तो तापमान काफ़ी कम रहता है फि नदियों और झरने का पानी ठंडे के बजाय गर्म क्यों होता है?

Hot water
Source: wp

ये भी पढ़ें: The Devil's Kettle: अमेरिका के इस रहस्यमयी झरने के छोटे से छेद में समा जाती है पूरी नदी

जान लो गर्म पानी को कहते क्या हैं?

दरअसल, धरती पर कई जगह भौगोलिक गतिविधियों के कारण गर्म पानी के कुंड, झरने और नदियां पाई जाती हैं, जिन्हें हॉट स्प्रिंग (Hot Spring) कहते हैं. पानी के हमेशा गर्म रहने की वजह से ही इसे Hot Spring कहते हैं. लोगों को मानना है कि, ये पानी चमत्कारी होता है, लेकिन इन बातों से अलग ये पानी इतना गर्म होता है कि हाथ से छूना असंभव होता है. 

hot spring
Source: taiwan

जैसा कि हम सब जानते हैं कि धरती के अंदर का तापमान काफ़ी बढ़ा हुआ होता है, इसलिए जैसे-जैसे हम धरती के अंदर जाते हैं तापमान बढ़ता जाता है. हालांकि, पृथ्वी के किनारे मैग्मा यानि एक अलग तरह की चट्टान से घिरे होते हैं और मैग्मा भी कई परतों से घिरा होता है, जो जल्दी टूटता नहीं है, लेकिन कई बार इन परतों में दरारें आ जाती हैं, जिससे ये बाहर आने लगता है. और मैग्मा काफ़ी गर्म होता है, जिसके बाहर आने से वो दूसरी चट्टानों में भी जाता है और उन्हें भी गर्म कर देता है. इसका तापमान कई लाख डिग्री सेल्सियस होता है.

Hot water
Source: livingnomads

ये भी पढ़ें: जानना चाहते हो क्या होती है डायमंड रेलवे क्रॉसिंग और इससे कैसे गुज़रती है ट्रेन?

जब मैग्मा चट्टानों को गर्म कर देता है तो ये चट्टानें पानी के संपर्क में आकर पानी को गर्म कर देती हैं, जिससे पानी गर्म होकर बाहर आने लगता है. ज़मीन से बाहर आने की वजह से ये काफ़ी गर्म हो जाता है. ये गर्म पानी (Hot Spring) झरने और तालाब आदि के रुप में बाहर आ जाता है. ये अक्सर ज्वालामुखी वाले इलाक़ों में ज़्यादा होता है क्योंकि ग्रम लावे वाली चट्टानों के संपर्क में पानी के आने से पानी गर्म हो जाता है. कई जगहों पर गर्म पानी आने की यही वजह है.

Hill Stations Hot Spring
Source: justaiwantour

आपको बता दें, लद्दाख में नुब्रा वैली के पास लेह से 150 मीटर की दूरी पर एक पनामिक नाम का छोटा सा गांव है, जिसकी ऊंचाई समुद्र तल से 10,442 फ़ीट है. यहां एक जगह ऐसी है जहां से गर्म पानी निकलता है, जिसे आप हाथ से नहीं छू सकते हैं. 

Hot water spring
Source: tourtravelhotels

इस पानी को सीधे हाथ में लेने से हाथ जलने का भी डर रहता है. इसलिए यहां के लोग इस पानी को पहले किसी चीज़ में लेकर ठंडा करते हैं फिर इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, इस पानी में कई ऐसे तत्व हैं, जो शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं.