साल 2000 आने के बाद बहुत कुछ बदला था बड़े पर्दे पर रितिक रौशन की एंट्री हुई थी तो पूरा एक दशक बदल गया था. साथ ही एक चीज़ जो बदली थी वो हज़ार लिखने का तरीक़ा. तारीख़ लिखते समय हम लोग 2K लिखने लग गए थे. हज़ार को हमने K में बदल दिया था T की जगह. इसके बाद धीरे-धीरे ये बदलाव रुपये में दिखने लगा 10 हज़ार या 20 हज़ार को हमने 10 T और 20 T नहीं लिखा, बल्कि 10 K और 20 K लिखा. कभी लिखते समय ये सोचा है कि T की जगह K का इस्तेमाल क्यों करते हैं? अगर नहीं सोचा है तो चलिए आज हम आपको बताते हैं.

K comes from the Greek word kilo
Source: zeenews

ये भी पढ़ें: हर पल बदलने वाले वक़्त को मापने वाली घड़ी का इतिहास काफ़ी दिलचस्प है, जानना चाहते हो

दरअसल, कई रिपोर्ट्स की मानें तो इस K को ग्रीक वर्ड ‘Chilioi’ से लिया गया है, जिसका मतलब हज़ार है. ग्रीक में हज़ार के लिए इसका ही इस्तेमाल किया जाता है. वैसे इसका मतलब सिर्फ़ हज़ार से नहीं होता है, बल्कि इसका इस्तेमाल हज़ारों के लिए किया जाता है. बाइबल में भी इस शब्द का ज़िक्र किया गया है. ग्रीक वर्ड ‘Chilioi’ को जब फ़्रेंच में अपनााया गया तो ये किलो (Kilo) हो गया.

then billion would be shown as a letter G
Source: tv9marathi

इसके बाद से ही जब किसी को हज़ार से गुणा करना होता था तो वो किलो का इस्तेमाल करते थे. जैसे 1000 ग्राम बना किलोग्राम, 1000 मीटर बना किलोमीटर, 1000 लीटर बना किलोलीटर आदि. तब से ही 1000 के लिए किलो का इस्तेमाल किया जाता है. बस तभी से किलो को हज़ार का प्रतीक मान लिया गया.

know why k is used for thousand
Source: wonderfulengineering

ये भी पढ़ें: कभी सोचा है बारिश की बूंदे गोल क्यों होती हैं, जानना चाहते हो इसका कारण?

इसलिए जब हम किलो को इंग्लिश में लिखते हैं तो उसकी स्पेलिंग K से शुरू होती है. ये K का इस्तेमाल इसीलिए किया जाता है. इसलिए जब भी 10 हज़ार लिखते हैं तो 10K लिखते हैं, 10 T नहीं. आपको बता दें, इस Kilo की वजह से ही हज़ार के लिए K का इस्तेमाल होता है.