दुनिया में हर चीज़ किसी न किसी मक़सद से बनाई जाती है. इसलिये हर चीज़ की अपनी एक अहमियत होती है, फिर चाहे वो चीज़ बड़ी हो या छोटी. हांलाकि, हम में से बहुत से लोग ऐसे होंगे, जो इन छोटी-मोटी चीज़ों को नोटिस करना भूल जाते हैं. कई बार दिमाग़ में ख़्याल भी आता है कि यार इस चीज़ का क्या यूज़ होता होगा? फिर लगता है कि शायद इसे बेवजह या फिर सिर्फ़ एक डिजाइन मात्र के लिये बना दिया गया होगा.

LPG Gas
Source: dnaindia

है न, आपके साथ ऐसा ही कुछ होता है न? अब जैसे सिलेंडर को ही ले लीजिये. हर महीने घर में गैस सिलेंडर आता होगा, लेकिन कभी सोचा है कि उसके नीचे राउंड छेद क्यों होते हैं? दावा है कि अब तक 90 प्रतिशत लोगों ने इस बात पर ग़ौर नहीं किया होगा. ज़ाहिर सी बात है कि गैस सिलेंडर में ये छेद यूंही तो नहीं बनाये गये हैं. चलिये आज जानते हैं कि इसकी असली वजह है क्या? 

LPG cylinder
Source: topyaps

सिलेंडर में नीचे छेद क्यों किये जाते है?

कहा जाता है कि LPG सिलेंडर के प्रयोग के दौरान उसका तापमान बढ़ने का ख़तरा होता है. इस बात को ध्यान में रखते हुए उनमें छेद किये जाते हैं. इन छेद की वजह से सिलेंडर के नीचे फ़्रेश हवा आती-जाती रहती है. इस तरह से सिलेंडर का तल ठंडा रहता है. वहीं अगर सिलेंडर में ये छेद न हो, तो हवा सिलेंडर की रिंग में फंस सकती है, जिस कारण से कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है. 

lpg cylinder hole
Source: truww

सिलेंडर में छेद होने से उसकी सफ़ाई भी आसानी से की जाती है. फ़र्श को पानी से आसानी से धो सकते हैं. छेद की वजह से पानी सिलेंडर में फंसता नहीं है, जिस कारण हम सुरक्षित तरीक़े से सिलेंडर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

LPG
Source: youtube

तो समझ गये न कि सिलेंडर में ताज़ी हवा का संचालन हो सके. इसलिये उसमें राउंड छेद किये जाते हैं. अगर आपको पहले से इस बात की जानकारी थी, तो बहुत अच्छी बात है, लेकिन अगर नहीं थी, तो अब इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी शेयर करें. वो कहते हैं कि ज्ञान जितना बांटों, उतना बढ़ता है.