अल्कोहल और दवाइयां एक घातक मिश्रण हो सकता है. डॉक्टर्स हमेशा दवाइयां लेते वक़्त अल्कोहल से दूरी बनाए रखने की सलाह देते हैं.  

आजकल तो वैसे भी हमारी ज़िंदगी Antibiotics पर चल रही है. ऐसे में शराब पीने से शरीर की प्रतिरक्षा तंत्र को बढ़ाने वाली इन दवाइयों का असर कम हो जाता है, जो आपके लिए अच्छा नहीं होगा.  

Antibiotics
Source: healthline

Antibiotics और शराब एक साथ लेने से क्या होता है? 

जब हम शराब पीते हैं तो उसे पचाने के लिए हमारा शरीर Acetaldehyde नाम का एक रासायनिक कम्पाउंड छोड़ता है. इसकी वजह से हमारा जी मचलता है या पेट में हल्का-हल्का दर्द जैसा महसूस होने लगता है. वहीं दूसरी तरफ़, जब हम Antibiotics लेते हैं तब भी शरीर की कुछ ऐसी ही प्रतिक्रिया रहती है.  

ऐसे में दोनों को साथ में लेने से आपके शरीर पर ग़लत साइड इफ़ेक्ट्स पड़ सकते हैं. एक और बात, जब हम शराब का सेवन करते हैं, उससे हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और हमारे सोने का समय भी ऊपर-नीचे हो जाता है. जबकी Antibiotics लेने वाले व्यक्ति के लिए ये दोनों ही चीज़ें महत्वपूर्ण हैं. 

alcohol and antibiotics
Source: healthline

ये भी पढ़ें: इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाना है तो ये 5 मॉर्निंग टिप्स फ़ॉलो करने चाहिए 

शरीर पर किस तरह के Side Effects होते हैं?  

यदि आप दोनों को साथ में लेते हैं तो आपको ज़्यादा नींद, जी मचलना, पेट में दर्द, उल्टियां, बहुत पसीना आना, बुख़ार या सिर में दर्द जैसी चीज़ें होने लगेंगी.   

ज़्यादा गंभीर दुष्प्रभाव की बात करें तो आपको Liver की बीमारी, बढ़ता ब्लड प्रेशर, कोमा,याद्दाश्त का जाना, दिल का दौरा पड़ना जैसी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है.

ऐसे में सबसे सुरक्षित रहेगा की Antibiotics का सेवन करते वक़्त आप शराब से दूर ही रहें और अपने डॉक्टर से ज़रूर सलाह लें.