एक वक़्त था जब लगा कि कोरोना वायरस देश से जा चुका है. पर ये हमारी ग़लतफ़हमी थी. कोरोना कभी पूरी तरह से नहीं गया था, बल्कि वो कुछ देर के लिये शांत हो गया था. कुछ टाइम बाद कोरोना ने फिर से देश में दस्तक दी और कई लोगों को निगल गया. एक तरफ़ जहां कोरोना से बचाव के लिये कुछ लोग वैक्सीन लगवा रहे हैं. वहीं कुछ देसी नुस्खे़ अपना रहे हैं.

पता नहीं इन देसी नुस्ख़ों की शुरुआत कहां से और कब हुई, लेकिन हर तरफ़ इनका हल्ला हो रहा है. अगर आप भी कोरोना से बचने के लिये किसी तरह के नुस्ख़े अपना रहे हैं, तो ठहर जाइये. क्योंकि इस तरह के किसी भी नुस्ख़े से कोविड-19 का बचाव नहीं किया जा सकता है.

1. सफ़ेद कपड़े में कपूर 

कोविड-19 से बचाव के लिये घर-घर ये नुस्ख़ा अपनाया जा रहा है. कहते हैं कि सफ़ेद कपड़े में कपूर बांध कर सूंघने से कोरोना से बचा जा सकता है. हांलाकि, ये सही नहीं है. कई एक्सपर्ट का कहना है कि इस तरह से कपूर सूंघ कर कोरोना से नहीं बचा सकता है. ये सिर्फ़ एक मिथ है.  

Desi Nuskhe
Source: india

2. पंतजली की कोरोनिल किट 

कुछ समय पहले बाबा रामदेव के ब्रांड पंतजलि ने मार्केट में 'कोरोनिल किट' उतारी. ऐसा दावा किया गया कि 'कोरोनिल' के इस्तेमाल से कोविड से बचा सकता है. पर WHO की ओर से 'कोरोनिल किट' को वैद्य नहीं बताया गया. इसके साथ ही हाल ही में पंतजलि के कुछ कर्मचारी भी कोरोना पॉज़िटिव पाये गये थे. आप सोचिये अगर कोरोनिल ख़ुद इतनी कारगर है, तो वहां के लोगो को कोरोना हुआ कैसे?  

coronil
Source: fitnessmantra

3. एल्कोहल  

कोरोना से बचाव के लिये कुछ लोग घर में शराब के छिड़काव या फिर उसके सेवन की सलाह भी दे रहे हैं. अधिक शराब के सेवन से आप कोरोना से बचें या न बचें, लेकिन हां लीवर से हाथ ज़रूर धो बैठेंगे.

Desi Nuskhe For Covid
Source: healthline

4. विटामिन सी का सेवन  

विटामिन सी हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये एक आवश्यक पोषक तत्व है, जिसका सेवन हमें कई लाभ पहुंचाता है. कोरोनाकाल में कुछ लोग नींबू जैसे खट्टे फलों के सेवन की सलाह दे रहे हैं. विटामिन सी स्‍वास्‍थ्‍य के लिये अच्छा है, पर ये कोरोना से लड़ने में मददगार है ऐसा कहीं भी साबित नहीं किया गया है. 

Desi Nuskhe For Covid
Source: clevelandclinic

5. गर्मपानी  

जब से कोरोना आया है लोग अधिक से अधिक गर्म पानी का यूज़ कर रहे हैं. कोई गर्म पानी से नहा रहा है, तो कोई गर्म पानी पी रहा है. हांलाकि, एक्सपर्ट का मानना है कि गर्म पानी कोरोना से लड़ने में सहायक नहीं है.

Desi Nuskhe For Covid
Source: depositphotos

6. 30 सेकेंड तक सांस रोके रहें 

कई युवाओं का कहना है कि अगर आप बाहर किसी रिस्की जगह पर हैं, तो 30 सेकेंड तक सांस रोक कर रखने से कोविड से बच सकते हैं. पर IIT Madras की रिसर्च के अनुसार, 30 सेकेंड तक सांस रोक कर रखना आपकी जान पर भारी पड़ सकता है और ये कोरोना से बचाव नहीं है.

Desi Nuskhe For Covid
Source: ndtv

7. नीम 

कई लोग कोरोना से बचने के लिये घर के बाहर नीम टांग रहे हैं. नीम शरीर की गंदगी दूर करने में सहायक है, लेकिन ये कहां लिखा है कि इससे कोरोना भागेगा?

Desi Nuskhe For Covid
Source: plantsguru

8. मुलैठी-दालचीनी 

कोविड-19 से बचने के लिये लोग मुलैठी और दालचीनी के सेवन को भी उपयुक्त बता रहे हैं. यहीं नहीं, मार्केट में इन मसालों की डिमांड पहले से ज़्यादा हो चुकी है. पर आपको बता दें कि सिर्फ़ मुलैठी और दालचीनी का सेवन आपको कोविड से नहीं बचा सकता है. 

Desi Nuskhe For Covid
Source: dailyhunt

9. दही 

कोविड-19 से बचाव के लिये लोगों को रोज़ाना दही के सेवन की सलाह दी जा रही है. दही हमारी स्किन और हेल्थ के लिये फ़ायदेमंद है, लेकिन ये कोरोना से लड़ने में सहायक नहीं है. 

Desi Nuskhe For Covid
Source: iorganicmilk

10. चवनप्राश 

सदियों से हम चवनप्राश का सेवन करते आ रहे हैं. इससे हमारा इम्यून सिस्टम ठीक होता है, लेकिन कोरोना नही.

Desi Nuskhe For Covid
Source: timesnownews

कोविड से बचाव के लिये आपको लोगों से दूरी बना कर चलना होगा. मास्क लगायें, हाथ धोयें. ज़रूरी हो तभी घर से निकलें, पर प्लीज़ इस तरह के नुस्ख़ों को ज़रूरत से ज़्यादा इस्तेमाल न करें. एक दिन ये मुश्किल भी दूर हो जायेगी.