हीरा है सदा के लिये... हीरा वो अनमोल गहना है जिसे पाने का ख़्याल सबके मन में आता है. कई लोगों के लिये हीरा (Diamond) मामूली सी चीज़ है. कई लोगों के लिये ये एक अनमोल रत्न है. जिसे पाने की चाहत में वो ज़िंदगी गुज़ार देते हैं, लेकिन पा नहीं पाते. हीरा कितना क़ीमती ये हम सब जानते ही हैं. अगर किसी को कुछ नहीं पता है, तो वो हीरे की ज़हरीली सच्चाई. 

diamond
Source: thehansindia

ये भी पढ़ें: अगर सोना आपको सबसे महंगा लगता है, तो इन 8 पदार्थों के बारे जानिए... आपका भ्रम खत्म हो जाएगा 

इसलिये आज हीरे से जुड़ा ये सच भी जान लेते हैं.

क्या हीरा सच में ज़हरीला होता है 

पुराने ज़माने की फ़िल्मों (Movies) में आपने देखा होगा कि लोग गुंडों और पुलिस से बचने के लिये हीरा चाट लेते थे, जिसके बाद उनकी मौत हो जाती थी. सिर्फ़ फ़िल्म ही नहीं, असल ज़िंदगी में भी जासूस दुश्मनों से बचने के लिये हीरा चाट कर जान कुर्बान कर देते थे. पर क्या सच में क़ीमती हीरा ज़हरीला होता है या फिर ये सब महज़ कहने की बातें हैं.  

हीरा
Source: scientificamerican

हीरे में ज़हर वाली बात कितनी सच है 

हीरे की ग्रेडिंग कटिंग करते समय उस पर बहुत सारे केमिकल्स का उपयोग किया जाता है. ये केमिकल काफ़ी ज़हरीले होते हैं. पर उतने ज़हरीले भी नहीं होते हैं कि उससे किसी की जान चली जाये. हांलाकि, ये केमेकिल्स आपको थोड़ा बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं, लेकिन आपकी जान नहीं ले सकते. जानकारी के मुताबिक, हीरा तब तक नहीं चाटना जब तक आपको ये पता न हो कि उसे साफ़ पानी से धुला गया है या नहीं, ताकि उसे चाटने से आपको शारीरिक नुकसान न हो.  

ग्रेडिंग कटिंग
Source: shiningdiamonds

फ़िल्मी कहानी की सच्चाई 

फ़िल्मों में हमने जो देखा है वो ग़लत नहीं है. दरअसल, पुराने ज़माने में राजा-महाराजा अपनी हीरे की अंगूठी में ज़हर रखा करते थे. इसलिये जैसे ही कोई शत्रु उन्हें क़ैद करता वो अंगूठी में रखा ज़हर खा कर जान दे देते. यही चीज़ फ़िल्मों में भी दिखाई जाती है. बस दर्शकों को इसका पूरा सच नहीं पाता है. इसलिये ये एक महज़ मिथ (Myth) है कि हीरे में ज़हर होता है और उसे चाटने से मौत हो जाती है. 

diamond myth
Source: nyt

साइंस क्या कहता है?

आपको बता दें कि हीरा कार्बन का ही एक आवंटन (Allotrope) है. इसके प्रत्येक परमाणु एक-दूसरे से मज़बूती से जुड़े हुए होते हैं. इसे चबाकर का खाना संभव नहीं है. पर अगर इसे कूटा जाये तो ये कांच की तरह बिखर जाता है, जिसे निगलने पर शरीर के अंदर कई ज़ख़्म हो सकते हैं. इसके अलावा हीरा निगलने पर वो आहार नली में भी फंस सकता है, जो इंसान की मौत का कारण हो सकता है. सांइस कहती है कि हीरा कार्बन से बना प्रकति का सबसे कठोर पदार्थ है, जिसे निगलने से आप 35 प्रतिशत ख़तरे में पड़ सकते हैं, लेकिन मर नहीं सकते.  

ये भी पढ़ें: हीरा है सदा के लिए... ये लाइन बोल कर आपको कितनों ने चूना लगाया है, जानते हैं? 

क्या आपको भी यही लगता था कि हीरे में ज़हर है.