(Lavish Lifestyle Of Political Leaders): दुनिया में नेताओं के पास अथाह पैसा है. इसका प्रमाण कुछ देशों के नेताओं की लाइफ़स्टाइल को देखकर अच्छी तरीक़े से समझ आता है. भले ही देश में पैसों की तंगी चल रही हो, लेकिन इनके शौक़ में कमी नहीं होनी चाहिए. जी हां, दुनिया में ऐसे बहुत से देश हैं. जिनके नेता अपने अरबों रुपये बेफिज़ूल की चीज़ों पर ख़र्च करते हैं. इनकी महंगी गाड़ियां, घर, शॉपिंग आदि पर करोड़ों रुपये ख़र्च होते हैं. तो चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसे ही कुछ राजनेताओं के पानी जैसे ख़र्च के बारे में जानते हैं. 

ये भी पढ़ें: रूस के राष्ट्रपति पुतिन 500 सालों से इस धरती पर मौजूद हैं, पूरा विश्व हैरान है

आइये जानते हैं कौन-कौनसे राजनेता हैं इन सूची में शामिल (Lavish Lifestyle Of Political Leaders)- 

1- व्लादिमीर पुतिन

putin
Source: vanguardngr

पुतिन रूस के राष्ट्रपति हैं. हाल फ़िलहाल पुतिन (यूक्रेन और रूस) वॉर के लिए काफ़ी चर्चाओं में हैं. पुतिन उन राज नेताओं में से हैं, जिनके पास अरबों रुपयों की संपत्ति है. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, पुतिन के पास कई राजशाही पैलेस, यॉट, क़ीमती घर हैं. जिनकी क़ीमत करोड़ो में हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, पुतिन पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प से 60x ज़्यादा अमीर हैं. बता दें कि, पुतिन के पास 43 हवाई जहाज, 7000 गाड़ियां, 15 हेलीकाप्टर और एक सोने से बना एक टॉयलेट भी है जिसकी क़ीमत 89000 डॉलर है. साथ ही साथ उनके घड़ियों के कलेक्शन की क़ीमत 8,91,500 डॉलर है. कहा जाता है, पुतिन की "सीक्रेट गर्लफ्रेंड्स" भी हैं.  

2- डॉनल्ड ट्रंप 

donald trump
Source: finance.yahoo

डॉनल्ड ट्रंप अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति रह चुके हैं. साथ ही साथ उनकी दौलत भी लोगों से छुपी नहीं है. उनकी नेटवर्थ 3 बिलियन डॉलर से ज़्यादा हैं. अमीरियत हो तो डॉनल्ड ट्रम्प जैसी. उन्होंने अपने चुनाव के वक़्त 66 मिलियन डॉलर खर्च किये थे. चुनाव तक तो ठीक था, उसके बाद हर एक जगह घूमने के लिए उन्होंने "बोइंग 727" विमान ख़रीदा जिसकी क़ीमत 8 मिलियन डॉलर थी. इतना ही नहीं, विंटेज रोल्स-रॉयस, रोल्स-रॉयस फैंटम जिसकी क़ीमत 5,00,000 लाख डॉलर है. (Lavish Lifestyle Of Political Leaders)

3- किम जोंग उन  

kimjongun
Source: bbc

किम 2011 से नार्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर हैं. जिनसे पूरा नार्थ कोरिया डरता हैं. बस इतना ही नहीं जिस देश में एक बिल्डिंग बनवाने के लिए पैसे नहीं हैं. वहां किम अपनी ज़िन्दगी शानों-शौक़त से जीते हैं. इंटरनेट सेवाएं नार्थ कोरिया में बैन हैं. जिसकी वज़ह से लोगों को किम की अमीरियत का पता नहीं चल पता है. लेकिन बता दें कि, किम का ख़ुद का प्राइवेट आइलैंड और नार्थ कोरिया में 17 आलीशान पैलेस हैं. जिन पैलेस के रस्ते उनके घर हो के निकलते हैं. उनके पास एक लग्ज़री यॉट भी है जिसकी क़ीमत 8 मिलियन डॉलर है और 100 लग्ज़री गाड़ियां भी हैं.

4- इमेल्डा मार्कोस 

imeldamarcos
Source: nbcnews

इमेल्डा फिलीपींस की पूर्व फर्स्ट लेडी हैं. वो फिलीपींस के राष्ट्रपति की बीवी हैं. जिनकी नेटवर्थ 8 बिलियन डॉलर से भी ज़्यादा है. इतना ही नहीं, उनके पास 100 से भी ज़्यादा सोना की हार है और उनके सोने के सिक्कों की क़ीमत 50000 हज़ार डॉलर से भी ज़्यादा है. उनके जूतों का कलेक्शन देख कर आपको चक्कर आ जायेंगे, उनके पास हज़ारों जोड़ी जूते और कपड़े हैं. उनके पास और भी बेशक़ीमती समान है. (Lavish Lifestyle Of Political Leaders)

5- मोहम्मद बिन सलमान 

mohammadbinsalman
Source: middleeasteye

मोहम्मद सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस हैं. जिनका जन्म रियाद में हुआ था. उनके पिता सलमान सऊदी अरब के किंग और अब वो सऊदी अरब के प्रधानमंत्री हैं. 2022 के अनुसार, मोहम्मद की नेट वर्थ 10 बिलियन डॉलर है. जो उन्हें 11वां सबसे अमीर राज नेता बनाती है. बता दें कि, उनके पास ख़ुद का आइलैंड है जिसकी क़ीमत 50 मिलियन डॉलर से भी ज़्यादा है. अपने मनोरंजन के लिए उन्होंने बड़े स्टार्स जैसे- सिंगर पिटबुल, कोरियन रैपर "गंगनम स्टाइल" और डीजे एफ्रोजैक तक को बुलाया है. इतना अमीर कोण होता है भाई!

6- सिल्वियो बर्लुस्कोनी 

silvio
Source: commons.wikimedia

सिल्वियो इटली के पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके हैं. अगर इटैलियन राजनीती को बिगाड़ने में सबसे बड़ा हाथ सिल्वियो का ही है. फ़ोर्ब्ज़ (Top Billionaire) में इनका नाम 118 नंबर पर था. इनके पास ख़ुद की फुटबॉल क्लब है जिसका नाम "AC Milan" है. कहा जाता है कि, सिल्वियो अपनी गर्लफ्रेंड्स को महंगे गिफ़्ट्स भी देते थे. जिनकी क़ीमत करोड़ो में होती थी. दें कि, उनका सार्डिनीया में घर है. जहां से वो रिमोट-कंट्रोल दबाकर वॉलकैनो (ज्वालामुखी) भी देख सकते हैं. (Lavish Lifestyle Of Political Leaders)

7- माइकल ब्लूमबर्ग 

micheal
Source: edition

माइकल अमेरिकी राजनेता हैं और वो न्यूयॉर्क सिटी के मेयर भी रह चुके हैं. 2022 के अनुसार, उनकी नेटवर्थ 56 बिलियन डॉलर है. जो उन्हें वर्ल्ड का दूसरा सबसे अमीर राजनेता बनाती है. माइकल के घर की क़ीमत 3.5 मिलियन डॉलर है. जिसके रेनोवेशन 1.7 मिलियन डॉलर ख़र्च किये थे. जिसके बाद उन्होंने 2016 में 14 मिलियन डॉलर की बिल्डिंग भी खरीदी थी.