कई दिनों की प्लानिंग और मशक्कत के बाद हम किसी हिल स्टेशन पर छुट्टियां मनाने पहुंचते हैं. मगर ये प्लानिंग उस वक़्त फ़ेल हो जाती है, जब वहां पर भी आपको शहर की तरह ही भीड़-भाड़ मिलती है क्योंकि आजकल हिल स्टेशन पर जाने का प्लान लोग अधिक बनाने लगे हैं.

आपके साथ ऐसा न हो इसलिए हम आज आपको कुछ ऐसे हिल स्टेशंस के बारे में बताएंगे, जहां फ़ेमस हिल स्टेशंस के जैसा ही मज़ा आएगा, वो भी अपार शांति के साथ.

1. शिमला की जगह जाएं नारकंडा

Source: holidify

शिमला से 68 किलोमीटर दूर है नारकंडा. यहां शिमला जैसी फ़ीलिंग आएगी पर उसके जैसी भीड़-भाड़ यहां नदारद होगी. हिमालय की गोद में अगर कुछ पल शांति के साथ बिताना चाहते हैं, तो आपको शिमला की जगह नारकंडा ज़रूर जाना चाहिए. यहां दो लोगों के लिए 5 हज़ार में 1 रात रुकने का इंतज़ाम हो जाएगा.

2. कुफरी की जगह जाएं चैल

chail
Source: thomascook

ऑउटडोर गेम्स खेलने के लिए बेस्ट प्लेस है ये. हिमाचल का ये हिल स्टेशन शिमला से 45 और कुफरी से 35 किलोमीटर दूर है. यहां पर लोग पोलो और क्रिकेट जैसे खेल खेलने आते हैं. यहां विश्व का सबसे ऊंचाई पर स्थित क्रिकेट ग्राउंड मौजूद है. यहां आप 3000 रुपये में दो लोग आराम से एक दिन बिता सकते हैं.

3. नैनीताल की जगह जाएं रामगढ़

Source: uttarakhandtourism

नैनीताल में आजकल हर कोई पहुंचने लगा है. इसलिए वहां के बजाए आप रामगढ़ जा सकते हैं, जो वहां से 1 घंटे की ड्राइव पर है. यहां पर आप बर्फ़ से लदे पहाड़ और जंगलों के ख़ूबसूरत नज़ारे देख सकते हैं. इस वीकेंड पर आपको यहां जाने का प्लान ज़रूर बनाना चाहिए. यहां दो लोग 3000 रुपये में आराम से एक दिन बिता सकते हैं.

4. धर्मशाला की जगह पालमपुर का प्लान बनाएं

Source: devilonwheels

धर्मशाला और त्रियुंड में छुट्टियों के दिनों में बहुत से पर्यटक पहुंच जाते हैं. इसलिए अच्छा होगा कि आप पालमपुर जाने का प्लान बनाएं. पहाड़ी पर बसा ये गांव अपने शानदार परिदृष्य और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है. यहां पर मौजूद जंगलों से बहती स्वच्छ धाराएं मन मोह लेती हैं. ये धर्मशाला से 35 किलोमीटर दूर है. 2 लोग एक दिन के क़रीब 6000 रुपये चुका कर यहां रह सकते हैं.

5. ऊटी की जगह कुन्नूर जाना सही होगा

Source: holidayiq

टाइगर रॉक नाम की चोटी पर बसा है कुन्नूर. यहां पर नीलगिरी की पहाड़ियों में टॉय ट्रेन भी चलती है. ऊटी जाने की जगह आपको यहां का प्लान बनाना चाहिए. यहां पर चाय के बागानों की भी सैर की जा सकती है. ये ऊटी से 20 किलोमीटर दूर है. दो लोग 4000 रुपये में आराम से यहां एक दिन बिता सकते हैं.

6. कसौली की जगह जाएं बड़ोग

Source: nativeplanet

चीड़ और देवदार के जंगलों के घिरा बड़ोग वीकेंड मनाने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है. ये कसौली से सिर्फ़ 17 किलोमीटर दूर है. यहां पर कसौली से कम लोग और अधिक शांति मिलेगी. चूर चांदनी चोटी यहां का मुख्य आकर्षण है. दो लोग यहां पर क़रीब 4500 रुपये में 1 दिन बिता सकते हैं.

7. डलहौज़ी की जगह चंबा जा सकते हैं

Source: traveltriangle

पहाड़ी पर बसे चंबा के मंदिर और हैंडिक्राफ़्ट वर्ल्ड फ़ेमस हैं. डलहौज़ी के बदले आप यहां जाने का प्लान बनाएं. डलहौज़ी पर पर्यटकों की भीड़ रहती है. जबकि इससे 50 किलोमीटर दूर बसा चंबा बहुत ही शांत जगह है. यहां पर दो लोग 3000 रुपये ख़र्च कर आराम से रह सकते हैं.

अगली बार किसी हिल स्टेशन पर जाने का प्लान बनाओ तो इन्हीं में से किसी एक जगह को चुनना.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.