ईरान को लेकर अक्सर दुनिया में कौतूहल बना रहता है. इसका बड़ा श्रेय इसके पड़ोसी मुल्क़ इराक़, तुर्की जैसे देशों में होती लगातार हलचल भी है. मगर असल में ईरान है क्या?  

ईरान में सभ्यताओं का एक सुनहरा इतिहास है. ईरान का पुराना नाम ‘फ़ारस’ है क्योंकि इस्लाम से पहले यहां पारसी धर्म का केंद्र था. पैग़म्बर ज़रथुष्ट्र ईरान में ही हुए थे. सातवीं सदी के दौरान ईरान में इस्लाम आया. कई लोग इसके ख़िलाफ़ थे जिसकी वजह से भारी मात्रा में लोगों ने देश से पलायन किया और भारत के गुजरात आ गए. 

विश्व पटल पर ईरान की बात करें तो यह एक बेहद महत्वपूर्ण देश है. ये दुनिया की दूसरा सबसे बड़ा प्राकृतिक गैस आपूर्ति और चौथा सबसे बड़ा तेल(Oil Reserves) वाला देश है. 

आज हम आप को ईरान के लोगों की ज़िंदगी की झलक दिखाएंगे जो दुनिया से छिपी रहती है.  

1. मानो या न मानो, ईरान में दुनिया की सबसे ज़्यादा नाक की सर्जरी होती है. यहां ये एक स्टेटस सिंबल की तरह भी देखा जाता है. क्या लड़का और लड़की हर कोई एक परफ़ेक्ट नाक पाना चाहता है.  

waveuptravel

2. 1979 की ईरानी क्रांति के बाद से किसी भी मादक(Alcoholic) पेय का कब्ज़ा या वितरण इस्लामी कानून के तहत अवैध और दंडनीय है. इसलिए यहां की Beer में अनानास, स्ट्रॉबेरी, अंगूर जैसे ज़ायके में मिलेंगी. 

3 .ईरान के लोगों को भेड़ खाने का बहुत शौक़ है. वहां इससे बनी कई तरह की डिशेज़ मिलेंगी.

uniqop

ये भी देखें: उत्तर कोरिया की ये 22 तस्वीरें वहां की खुफ़ियां ज़िंदगी की कुछ झलक दिखाएंगी

4. घरों तक में लगे निम्न धर्म या राजनीतिक नेताओं के पोस्टर. 

waveuptravel

5. ईरान के लोग अपने बालों का बेहद ख़्याल रखते हैं. आपको यहां शैम्पू में लहसुन, गाजर और जैतून के विकल्प अधिकतर मिलेंगे. 

waveuptravel

6. यहां घरों में न मात्र फ़र्नीचर होता है.  

waveuptravel

ये भी देखें: ये 12 तस्वीरें दिखाएंगी चीन के लोगों की ज़िंदगी की झलक, जो अक्सर दुनिया से छिपी रहती है 

7. यहां कालीन बुनने की एक बहुत पुरानी परंपरा है. आपको हर तरह की डिज़ाइन का मिल जाएगा. 

mehrnews

8. ईरान दुनिया का सबसे ज़्यादा ‘केसर’ उत्पादक देश है. यहां आपको हर चीज़ चीनी, साबुन, शैंपू, सूप जैसी चीज़ों में केसर का उपयोग दिखेगा.  

waveuptravel

9. ईरान में वीकेंड गुरूवार से शुरू होता है जो शुक्रवार को ख़त्म हो जाता है. यानी जहां दुनिया शनिवार को छुट्टी की तैयारी करती है ईरानी शनि को वापिस काम पर लौटते हैं.  

10. ईरान में अमूमन युवा आपको Freerunning करते दिख जाएंगे. Freerunning अभिव्यक्ति का एक तरीक़ा है. इसमें युवा फ़्लिपिंग और स्पिनिंग जैसा सब करते हैं.  

albawaba

11. घरों में ही नहीं पारंपरिक ईरानियन रेस्टोरेंट में यदि आप जाएंगे तो आपको वहां भी टेबल- चेयर पर बैठने को नहीं मिलेगा.  

waveuptravel

12. ईरानी अपने खाने की आदतों को लेकर काफ़ी औपचारिक हैं. वहां दाहिने हाथ से ही लोग भोजन करते हैं. इतना ही नहीं वहां लोग अपनी प्लेट पर थोड़ा सा भोजन छोड़ देतें हैं यह दिखाने के लिए कि उन्होंने बहुत खा लिया है. 

compote