घेवर राजस्थान की पारंपरिक मिठाई है. यूं तो इसे तीज और राखी के त्यौहार पर बनाया जाता है, लेकिन इसके चाहने वाले हर मौसम में इसे खाना पसंद करते हैं. राजथानी थाली में किसी सितारे की तरह अलग चमकता दिखाई देता है घेवर. 

ghewar
Source: patrika

बात जयपुर वासियों की हो तो वो इसके बिना रह ही नहीं सकते. चलिए इसी बात पर आपको जयपुर में बेस्ट घेवर कहां मिलता है इसके बारे में भी बता देते हैं. ताकि आपकी घेवर खाने की चाह अधूरी न रह जाए. 

1. लक्ष्मी मिष्ठान भंडार

 popular Ghewar sellers in Jaipur
Source: magicpin

जयपुर के जोहरी बाज़ार में स्थित 'लक्ष्मी मिष्ठान भंडार' की स्थापना 1954 में हुई थी. इस शॉप का घेवर जयपुर वासियों के साथ ही विदेशियों के बीच भी काफ़ी प्रसिद्ध है. यहां का पनीर घेवर ज़रूर ट्राई करना.

2. सोढाणी स्वीट्स 

 popular Ghewar sellers in Jaipur
Source: justdial

पिंक सिटी के कोने-कोने से लोग 'सोढाणी स्वीट्स' का घेवर खाने आते हैं. इन्होंने जोहरी बाज़ार में एक छोटी सी दुकान से शुरूआत की थी. अब इनके घेवर की डिमांड काफ़ी बढ़ गई है. इसलिए इन्होंने टोंक रोड और अजमेर रोड में भी अपनी ब्रांच खोल ली है.

3. बॉम्बे मिष्ठान भंडार

 popular Ghewar sellers in Jaipur
Source: knocksense

ये शॉप दुर्गापुरा इलाक़े में है. यहां का घेवर भी लाजवाब है. त्यौहारों में तो यहां पर पैर रखने की भी जगह नहीं होती. यहां अलग-अलग फ़्लेवर, रेंज और शेप के घेवर आपको मिल जाएंगे. 

4. रावत मिष्ठान भंडार

 popular Ghewar sellers in Jaipur
Source: magicpin

जयपुर के सिंधी कैंप में स्थित मिठाई की ये शॉप काफ़ी मशहूर है. यहां की दो चीज़ें वर्ल्ड फ़ेमस हैं एक है 'घेवर' तो दूसरी है 'प्याज़ की कचौड़ी'. इन्हें खाने के लिए लोग लाइन लगाए खड़े रहते हैं. अब यहां बगाली स्वीट्स भी मिलने लगे हैं.

5. सांभर फीणी वाला

 popular Ghewar sellers in Jaipur
Source: tripadvisor

चॉकलेट की तरह ही यहां आपको घेवर के अलग-अलग फ़्लेवर और शेप मिल जाएंगे. यहां का 'घेवर' और 'फीणी' पूरे राजस्थान में फ़ेमस है. जोहरी बाज़ार के साथ लगे घी वालों का रास्ता नामक गली में ये शॉप आपको आराम से मिल जाएगी. 

वैसे तो जयपुर में हर गली-चौराहे पर घेवर आपको चखने को मिल जाएगा. लेकिन इन 5 जगहों का घेवर बेस्ट है. इतना कि आप उंगलियां चाटते रह जाएंगे.