ओरेगामी एक प्राचीन जापानी कला है, जिसमें लोग कागज़ की छोटी-छोटी और सुंदर कलाकृतियां बना देते हैं. ये देखने में इतनी एमेजिंग होती हैं कि, इन्हें देखकर आपको यक़ीन ही नहीं होगा कि ये कागज़ के एक छोटे से टुकड़े से ही बनाई गई हैं. जापान में ओरेगामी को लेकर कई प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाती हैं.

इस जापानी कला की मदद से आप अपने घर को सजाने के लिए सुंदर-सुंदर समान भी बना सकते हैं. चलिए जानते हैं ऐसी कुछ डेकोरेटिव एक्सेसरीज़ के बारे में…

1.शो-पीस

आप ओरेगामी की मदद से अपने लिविंग रूम के लिए एक सुंदर सा शो-पीस भी बना सकते हैं. इसकी मदद से आप मोरपंख के डिज़ाइन वाला एक कैंडल स्टैंड भी तैयार कर सकते हैं.

2. थाली

इस कला की मदद से आप एक सुंदर सी थाली भी डिज़ाइन कर सकते हैं. जैसा कि आप इस फ़ोटो में देख रहे हैं. इसमें आप नैपकिन होल्डर और टूथपिक होल्डर भी लगा सकते हैं.

3. Bird of Paradise

तांबे के तार को गोल कर उसमें आप ओरेगामी से बनी ख़ूबसूरत चिड़ियों को चिपका सकते हैं. इन्हें आप अपने लिविंग रूम या फिर किसी खाली दीवार पर लटका सकते हैं. इससे आपकी दीवार पहले से अधिक आकर्षक लगने लगेगी.

4. गिफ़्ट

ओरेगामी से बने गिफ़्ट भी बाज़ार में उपलब्ध हैं. कुछ सुनार इसकी मदद से ब्यूटिफु़ल इयरिंग्स भी बनाने लगे हैं. इन्हें आप अपनी किसी महिला मित्र को उपहार के रूप में दे सकते हैं. ये महिलाओं की ख़ूबसूरती में चार-चांद लगा देंगी.

5. Wind Chimes

आजकल हर घर में आपको विंड चाइम्स देखने को मिल जाएंगे. ओरेगामी की मदद से आप इन्हें और भी आकर्षक बना सकते हैं. इन्हें आप अपनी बॉलकनी और गार्डन में भी लगा सकते हैं.

6. Candle Holder

कैंडल होल्डर बनाने के लिए इससे बेस्ट तरीका आपको कहीं नहीं मिलेगा. ओरेगामी के सुंदर-सुंदर डिज़ाइन को आप यहां भी यूज़ कर सकते हैं.

हैं न ओरेगामी घर को सजाने की बेस्ट कला?