Tourism किसी भी देश की इकोनॉमी को बढ़ावा देने में काफ़ी मदद करता है. इसलिए कई देश पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए नई-नई पॉलिसी बनाते रहते हैं. वहीं दूसरी तरफ कुछ देश ऐसे भी हैं, जो कहते हैं कि उन्हें अपने यहां पर्यटकों की भीड़ नहीं चाहिए. इन्होंने अपने यहां पर कई देशों के नागरिकों की एंट्री पर बैन लगा रखा है. आइए जानते हैं ऐसे ही देशों के बारे में…

1. ईरान

Source: surfiran

ईरान में 1979 में अमेरिकन एम्बेसी बंद हो गई थी. अगर आप अमेरिकन हैं तो आपको यहां घूमने के लिए टूरिस्ट वीज़ा वाशिंगटन डीसी में बने पाकिस्तानी दूतावास के माध्यम से लेना होगा.

2. सोमालिया

Source: edition

सोमालिया में सुमद्री लुटेरों का आतंक है. इसके अलावा यहां की यात्रा करने लिए आपको एक प्रायोजक(Sponsor) और निमंत्रण की ज़रूरत होगी.

3. अंगोला

Source: worldnomads

अंगोला की यात्रा काफ़ी मंहगी पड़ेगी. यहां पर वीज़ा के लिए आवेदन करने से पहले आपको आवेदन शुल्क और निमंत्रण शुल्क का भुगतान करना होगा. प्लेन की टिकट और होटल में रुकने का ख़र्चा अलग.

4. उत्तर कोरिया

Source: nbcnews

उत्तर कोरिया में आने से पहले आपको एक पैकेज टूर बुक करना होगा. ट्रिप के दौरान आपको अपने गाइड के साथ ही रहना पड़ेगा. अमेरिकन्स को पहले चीन जाना होगा और फिर वहां से यहां कि यात्रा के लिए आवेदन करना पड़ेगा.

5. सऊदी अरब

Source: aawsat

यहां पर सिर्फ़ वहीं लोग टूरिस्ट वीज़ा पा सकते हैं, जिन्हें सऊदी अरब के ही लोगों ने स्पॉन्सर किया हो. यहां के वीज़ा नियम बहुत कड़े हैं.

6. सीरिया

Source: traveldailymedia

सीरिया में इन दिनों गृह युद्ध चल रहा है. अगर फिर भी आपको वहां जाना है, तो इसके लिए बहुत ही कठोर नियम-कायदों से होकर गुज़रना होगा.

7. लीबिया

Source: sky

लीबिया और अमेरिका के संबंध भी अच्छे नहीं हैं. इसलिए वहां पर अमेरिका के लोगों का जाना बहुत मुश्किल है. यहां पर 2014 में ही अमेरिकन एम्बेसी बंद कर दी गई थी.

8. अल्जीरिया

Source: unusualtraveler

अल्जीरिया की यात्रा करने के लिए आपको बहुत संघर्ष करना होगा. यहां पहले आपको होटल बुक करना है, फिर लोकल टूरिस्ट कंपनी से निमंत्रण पत्र प्राप्त करना है और फिर वीज़ा के लिए आवेदन करना होगा. इसके लिए भी मोटी रकम चुकानी होगी.

9. क्यूबा

Source: mandmglobal

क्यूबा और अमेरिका के संबंध आजकल ठीक हैं. लेकिन फिर भी वहां पर घूमने के लिए अमेरिका के लोगों को कड़े वीज़ा नियमों का पालन करना पड़ता है.

10. मध्य अफ़्रीकी गणराज्य

Source: indiatvnews

ये गणराज्य अपने यहां किसी भी अमेरिकी पर्यटक को देखना नहीं चाहता. अगर कोई यहां आना भी चाहता है, तो उसे फ़्रांस में बने अफ़्रीका के दूतावास से वीज़ा के लिए आवेदन करना पड़ता है.

अगर आप इन देशों की यात्रा का प्लान बना रहे हैं, तो एक बार यहां जाने से पहले ज़रूर सोच लेना.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.